पपीता खाने के फायदे और नुकसान

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
पपीता खाने के फायदे और नुकसान

आजकल महंगाई बढ़ गई है, अब हर दिन एक सेब खाना संभव नहीं है, लेकिन इसका यह कतई मतलब नहीं है कि आप अपनी सेहत का ख़याल नहीं रख सकते, सेब के अलावा भी ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं। पपीता उनमें से ही एक है। पपीता एक ऐसा फल है, जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखता है। आप इसका सेवन हर दिन कर सकती हैं। पपीता मुख्य रूप से अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में उगाया जाता है। बाद में यह मेक्सिको में भी उगाया गया और अब तो देश भर के कई इलाकों में इसकी खेती होती है। लोग अपने किचन गार्डन में भी इसे उगा लेते हैं। पपीता भारत में मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, असम, ओड़िसा, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में उगाया जाता है। वहीं कुवैत, कतर, सऊदी अरब, बहरीन जैसी जगहों पर भी ये आसानी से उगाया जाता है।

 

आइये जानते हे पपीता के बारे में

​पपीता का नुकसान

पपीता को पपाया भी कहते हैं। इसके फल, पत्तियां, जड़, तना और बीज सबकुछ काम में आता है। पपीता में फाइबर, कैरोटीन, विटामिन सी, ई, ए और साथ ही कई मिनिरल्स भी मिलते हैं। पपीता की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्भवती स्त्री के लिए यह खाना वर्जित होता है।

पपीता को आप सलाद, फल, मिल्क शेक्स वगैरह में इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसकी पत्तियां और बीज का इस्तेमाल औषधि के रूप में होता है। तो आइये, अब इसके फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

 

1. सेहत के लिए फायदेमंद है पपीता

​पपीता का नुकसान

1 . पपीता पाचन शक्ति को मज़बूत करता है।

2 . पीरियड में अगर लड़कियों को अधिक दर्द हो तो पपीते का सेवन करना चाहिए।

3 . आंखों के लिए तो ये रामबाण माना जाता है। इसको खाने से आपकी रेटिना पर दुष्प्रभाव नहीं होता है। यह आंखों की रौशनी को भी बढ़ने में मदद करता है।

4. पपीता खाने से गठिया की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद पापेन और चयमोपपेन नामक जो दो प्रोटीन एंजाइम्स होते हैं, वह सूजन को कम करते हैं।

5. पपीता में जो फाइबर, पोटेशियम और विटामिन होते हैं, उससे हृदय रोग की परेशानी में लाभ मिलता है।

6. अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो पपीता का सेवन करें। यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है। पपीता में फाइबर होता है और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी, जिनके कारण आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है और आपको वज़न कम करने में आसानी होती है।

7 . पपीता आपके शरीर में जरूरी विटामिन सी की मांग को पूरा करता है, इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ती है।

8. अगर आपके मुंह में छाले पड़ गए हैं, तो पपीता खाने से वह ठीक हो जाते हैं।

9. पपीता दांतों से जुड़ी परेशानियों का रामबाण है। कच्चे पपीता से निकला दूध, रूई में लपेटकर दांत में लगाने से दर्द कम हो जाता है।

10. अगर किसी को लीवर से जुड़ी परेशानी है या फिर जॉन्डिस हो गया हो तो कच्चा पपीता खाना उनके लिए लाभदायक होता है।

 

2. त्वचा के लिए फायदेमंद हे पपीता

​पपीता का नुकसान

1. अनचाहे बालों के लिए

चेहरे पर कई बार हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण अनचाहे बाल आ जाते हैं, ऐसे में पपीते का फेस पैक काफी अच्छा होता है। यह महिलाओं में पुरुषों जैसे बाल, जो कि टेस्टोस्टेरोन और एंड्रोजन के कारण अधिक होते हैं, उनमें नियंत्रित करता है। इसलिए इसका सेवन करने के साथ-साथ इसका फेस मास्क भी लगाना अच्छा होता है।

फेस पैक: इसके लिए आपको पपीता, हल्दी और शहद मिला कर चेहरे पर 15 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें। रोज़ाना ऐसा करने से काफी फायदा होगा।

2. एक्ने के लिए

फेस पैक: अगर एक्ने या मुंहासों की परेशानी है तो पपीते का सेवन और फेस पैक इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए दही, पपीता, शहद, हल्दी और एलो वेरा मिला कर मिक्सी में पीस लें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद धो लें।

3. झुर्रियों के लिए

फ़ेस पैक: पपीते में बादाम, शहद, दूध, एलो वेरा और अंडा मिला कर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर 20 -25 मिनट बाद चेहरा साफ़ कर लें।

4. ड्राई स्किन के लिए

फ़ेस पैक: पपीता और शहद को मिलाकर फ़ेस पर इससे मसाज करें और 15 मिनट बाद धो लें।

​पपीता का नुकसान

5. ब्लैक स्पोट्स के लिए

फ़ेस पैक: स्किन में अगर काले धब्बे हो गए हैं तो पपीता और एलो वेरा साथ में मिला कर, उस दाग वाली जगह पर लगाएं, इससे स्किन अच्छी हो जाएगी।

6. डार्क सर्कल्स के

फ़ेस पैक: आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए पपीता की स्लाइस को आंखों पर रखकर हल्के हाथों से मालिश करें। इससे काफी फायदा होगा।

7. डेड स्किन सेल्स के लिए

फ़ेस पैक: डेड स्किन को हटाने में पपीता अच्छा होता है। इसके लिए ओट्स और पपीता को अच्छी तरह से मैश कर लें फिर अपनी त्वचा पर लगाएं, कुछ देर तक मसाज करने के बाद पानी से साफ़ कर लें। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। डीप क्लीनिंग पपीता का मास्क अगर हाथ और पैरों में भी लगाया जाये तो इससे स्किन

8. डीप क्लीन हो जाता है।

इससे हाथ और पैर की स्किन भी अच्छी हो जाती है। यह स्किन को मोइश्चराइज़ करने के साथ-साथ उसे ब्राइट भी करता है।

 

 

3. बालों की समस्याओं को दूर करे पपीता

​पपीता का नुकसान

1. डैंड्रफ के लिए

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो पपीता का हेयर मास्क लगाएं। इसके लिए पपीता को अच्छी तरह से मैश कर लें और एप्पल साइडर विनेगर व नारियल तेल मिला कर बालों में लगाएं, फिर आधे घंटे के बाद इसे पानी से धो लें।

2. बालों की कंडीशनिंग के लिए

बालों को हाइड्रेट करने में भी पपीता सहायक होता है, इसके लिए पपीता को केले के साथ मिक्स कर लें और इसमें ऑलिव आयल मिला कर पेस्ट बना लें. इसे अच्छी तरह से अपने बालों में लगाएं। नियमित रूप से इसे लगाने से बालों की चमक बढ़ती है।

3. हेयर फॉल के लिए

बालों को झड़ने से रोकने के लिए पपीता और केले को मैश करके, तेल के साथ मिला कर लगाने से काफी फायदा होगा।

4. बालों की ग्रोथ के लिए

पपीता के बीज में एक प्रोटीन मिलता है, जिसे papain कहते हैं, जो हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा है। इसके लिए पपीते के बीजों को बर्तन में निकालकर धो लें और फिर इसे धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। सूखे हुए बीजों का पाउडर बना लें।

 

​4. पपीता का नुकसान

​पपीता का नुकसान

पपीता यूं तो काफी लाभदायक है, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं।

1 . गर्भवती महिलाओं को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए,

2 . इसको खाने से ब्लड शुगर अत्यधिक कम हो जाता है,

3 . अगर पपीता अधिक खा लिया जाये तो पाचन समस्याओं में परेशानी होती है।

4 . कई लोगों को अगर एलर्जी की समस्या है तो उन्हें पपीता के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

5. अगर आप कोई दवा खा रहे हैं तो सोच समझ के पपीता खाएं। खासतौर से अगर मधुमेह की दवा ले रहे हैं तो पपीता खाने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह मशवरा जरूर कर लें।

7. अगर आपको थायराइड है तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही पपीता का सेवन करें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
5185 views

Shop This Story

Looking for something else