कोरियन ब्यूटी की चर्चा हर जगह होती है, आखिर क्या लगाती हैं वहां की लड़कियां अपने चेहरे पर? हम आपको बताते हैं। यदि आप कोरियन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के लेबल की जांच करती हैं, तो आप पाएंगी कि वहां करीब सभी प्रोडक्ट में चावल एक खास एजेंट के रूप में मौजूद है । इसकी वजह यह है कि एशियाई ब्यूटी कॉन्सेप्ट में, सदियों से चावल के पानी का उपयोग किया जाता रहा है। उनके कॉम्प्लेक्शन के पीछे का यह एक खास रहस्य है। चावल का पानी चेहरे को क्लियर और चमकदार बनाता है। चावल का पानी कोमल, स्किन के लिए स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होता है और आप आसानी से इसे घर पर बना सकती हैं । लेकिन इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, हमें ये जान लेना चाहिए कि स्किन के लिए चावल के पानी का उपयोग करने का कारण क्या है? हमारे पास इसको लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हैं, जिसे आपको ज़रूर जानना चाहिए।

 

चावल आपकी स्किन के लिए अच्छा क्यों होता है ?

1. चावल आपकी स्किन के लिए अच्छा क्यों होता है ?

चावल का पानी का त्वचा के लिए फ़ायदेमंद होने का कारण है कि यह बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें लगभग 16 प्रतिशत में प्रोटीन होते हैं, जो स्किन सेल्स को बनाने के काम करते हैं । इसमें ट्राइग्लिसराइड्स, लिपिड और स्टार्च भी होता है, जो विभिन्न तरीकों से स्किन की सेहत को अच्छा करने में मददगार साबित होता है। कार्बोहाइड्रेट, इनोसिटोल, फाइटिक एसिड और अकार्बनिक पदार्थ बाकी कंपोजिशन को बनाते हैं, और इसकी वजह से चावल का पानी एक शानदार DIY प्रोडक्ट बन जाता है .

 

त्वचा को निखारे चावल का पानी

त्वचा को निखारे चावल का पानी

जिस तरह यह आपके बालों को फायदा पहुंचाता है, वैसे ही चावल के पानी से आपकी स्किन को भी कई फायदे पहुँचते हैं। आपकी स्किन के लिए चावल के पानी का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

i) स्किन की चमक

चावल के पानी में मौजूद स्किन ब्राइटनिंग एंजाइम इसे खास बनाते है और इसका इस्तेमाल जापानी और कोरियाई ब्यूटी रिचुअल्स में प्रमुखता से होता है। यह स्किन को क्लीयर करता है, साथ ही इसे  स्मूद बनाता है। इसके अलावा यह चेहरे से काले धब्बे हटाता है और स्किन को ब्राइट करता है ।

ii) एंटी-एजिंग

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, चावल का पानी इलास्टेज की क्रिया को रोकता है, एक कंपाउंड, जो आपकी स्किन में इलास्टिन को नुकसान पहुंचाता है और समय से पहले आपको बूढ़ा दिखाता है, उसे रोकने में चावल का पानी काम करता है । इसलिए चावल के पानी का उपयोग, एंटी एजिंग की समस्या से निदान दिलाता है।

iii) स्किन बैरियर हेल्थ को बूस्ट करता है

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि चावल का स्टार्च, स्किन के नेचुरल बैरियर के मरम्मत और उसे बनाए रखने में फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी स्किन को एटरनल अग्ग्रेसर से लड़ने में मदद करता है और एटोपिक डर्मेटाइटिस को भी रोकने में मदद करता है। साथ ही  प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार साबित होता है।

iv) सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज को रोकता है

आप जब ख़राब और कठोर केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं या फिर उसे रॉ रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो चावल के पानी में वह कूलिंग इफेक्ट होती है, जो कि सूरज से होने वाले डैमेज को, सबी बर्न को, सूजन और खुजली वगैरह को ठीक करती है।

v) ऑयली स्किन को चमकदार बनाता है

ऑयली स्किन पर इस्तेमाल किए जाने पर, स्टार्चयुक्त चावल के पानी से पोर्स की टाइटनिंग और टोनिंग इफेक्ट मिलती है।  इसके लिए चावल के पानी को कॉटन पैड के सहारे अगर स्किन पर थपथपया जाए तो,  सुपर ऑयली स्किन को मैटिफाई करने में मदद मिल सकती है।

 

स्किन के लिए चावल का पानी कैसे तैयार करें

स्किन के लिए चावल का पानी कैसे तैयार करें

स्किन  के लिए चावल का पानी तैयार करने के तीन प्रमुख तरीके यहां दिए गए हैं:

i) इसे भिगो दें -

स्किन  के लिए चावल का पानी तैयार करने का सबसे आसान तरीका भिगोने की विधि है। बिना पके चावल के दानों को एक नल के नीचे तब तक धोएं, जब तक कि पानी साफ न हो जाए। फिर साफ चावल को एक कटोरे में पानी के साथ लगभग 30 मिनट के लिए भिगो दें, फिर इसे धीरे से मिलाएं। फिर पानी को छान लें और इसे एक टाइट-ढक्कन स्प्रे बोतल में स्टोर करें; आप इसे एक सप्ताह तक रेफ्रिजरेट कर सकते हैं, जिसके बाद आपको इसे फिर से बनाने की आवश्यकता होती है।

ii) इसे फरमेंट करें  -

फर्मेन्टेड चावल का पानी का उपचार का एक शक्तिशाली तरीका है, जो स्मूथनिंग और कंडीशनिंग के लिए बेहद अच्छा होता है । सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से पानी से धो लें। फिर चावल को पानी से भरे कांच के कटोरे में रखें और दो दिनों के लिए भिगो दें। यह चावल को प्राकृतिक तरीके से फर्मेन्टेड करेगा। दो दिन बाद चावल को छानकर कांच की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें।

iii) इसे उबालें -

चावल को वैसे ही पकाएं, जैसे आप आमतौर पर खाने के लिए पकाते हैं।  फिर, स्टार्चयुक्त पानी को छान लें और ढक्कन खोलकर कांच की बोतल में डालें। फिर से ढक्कन लगाने और रेफ्रिजरेट करने से पहले इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।

 

चावल के पानी को चेहरे के लिए किस तरह से इस्तेमाल करें

चावल के पानी को चेहरे के लिए किस तरह से इस्तेमाल करें

आपने चावल के पानी को कैसे तैयार किया है, इसके आधार पर इसे अपने चेहरे के लिए इस्तेमाल करने के दो विकल्प हैं:

i) अगर आपने इसे भिगोया या उबाला है -

एक स्प्रे बोतल में भिगोकर या उबला हुआ, चावल का पानी सीधे आपकी स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। जब भी आप इस टोनर या मिस्ट अपने चेहरे पर स्प्रे करें, तो इसे 30 मिनट तक रखें और बाद में गर्म पानी से धो लें। जहां भी जरूरत हो इसे लगाने के लिए आप कॉटन बॉल या पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ii) अगर आपने इसे फर्मेन्टेड किया है -

जैसा कि पहले बताया गया है कि फर्मेन्टेड चावल का पानी भीगे या उबले हुए पानी की तुलना में अधिक गुणकारी होता है। फर्मेन्टेड चावल के पानी का उपयोग करते समय, इसमें कुछ चम्मच सामान्य पानी भी मिला लें और फिर एक कॉटन बॉल या पैड से इसे लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हमेशा की तरह धो लें।

इसके अलावा आप चावल के पानी को फेस पैक के लिए, बेस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं; एलोवेरा, शहद और ओट्स बेस के रूप में चावल के पानी के साथ अच्छे DIY पैक बनाते हैं।

 

चावल के पानी का इस्तेमाल करते हुए किन बातों का ध्यान रखें

चावल के पानी का इस्तेमाल करते हुए किन बातों का ध्यान रखें

चावल का पानी अन्य DIY रसोई सामग्रियों के इस्तेमाल की तुलना में अधिक सुरक्षित है। लेकिन कुछ सावधानियां हैं , जिनका ध्यान रखना जरूरी है। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अधिकतर केमिकल रूप से उपलब्ध पैकेज्ड चावल में कीटनाशक मिलाये जाते हैं और इसकी वजह से इसमें उत्पादन और पैकेजिंग प्रक्रिया से गंदगी जमी हो सकती है और बैक्टीरिया हो सकते हैं। इसलिए, ब्यूटी रिचुअल के लिए चावल के पानी का उपयोग करने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ़ करना बेहद जरूरी है।

 

चावल के पानी के बारे में कुछ जानकारी

चावल के पानी के बारे में कुछ जानकारी

जैसा कि पहले बताया गया है, सदियों से एशियाई ब्यूटी रिचुअल्स में चावल के पानी का उपयोग किया जाता रहा है। विशेष रूप से चीन, जापान और कोरिया में, महिलाओं ने अपने चेहरे और बालों को धोने के लिए चावल के पानी को प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया है। दरअसल, चीनी गांव हुआंगलूओ, जहां मूल निवासी रेड याओ महिलाएं रहती हैं, के नाम 'दुनिया के सबसे लंबे बालों वाले गांव' का गिनीज रिकॉर्ड दर्ज है। उनके बालों की औसत लंबाई 1.6 मीटर होती है और उनकी चमकदार स्किन होने की वजह से और खूबसूरत बाल होने की वजह से उनके बाल लगातार बढ़ते हैं और ये महिलाएं चावल के पानी को अपनी सुंदरता का श्रेय देती हैं। थाईलैंड, कंबोडिया और इंडोनेशिया जैसे कुछ दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में भी चावल के पानी को अपने ब्यूटी रूटीन में इस्तेमाल करने का इतिहास रहा है।

 

चावल के पानी का इस्तेमाल करने को लेकर FAQ

चावल के पानी का इस्तेमाल करने को लेकर FAQ

Q. क्या रात भर चेहरे पर चावल का पानी छोड़ा जा सकता है?

उत्तर: हाँ, आप चावल के पानी को रात भर अपने चेहरे पर छोड़ सकते हैं और अगली सुबह इसे धो सकते हैं। आप अतिरिक्त मॉइस्चराइजेशन के लिए रात भर के उपचार में कुछ एलोवेरा भी मिला सकते हैं।

Q. क्या चावल के पानी को त्वचा के लिए रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर: हां, चावल के पानी को आपके चेहरे पर दो बार टोनर के रूप में और दिन में एक बार फेशियल मास्क या रिंस करने के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उपयोग करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप स्टोर किए हुए चावल के पानी को सूंघ कर देख लें, अगर  उसमें से खट्टी गंध आ रही हो तो उसे फेंक दें और नया बना लें।

Q. स्किन के इस्तेमाल के लिए,  तैयार चावल के पानी को आप कब तक स्टोर कर सकते हैं?

उत्तर: घर के बने चावल के पानी के टोनर की शेल्फ लाइफ सात दिन है। उसके बाद, प्राकृतिक फर्मेन्टेड प्रक्रिया होने के कारण यह ख़राब हो सकता है।

Interested to read this article in English? Here is the link:

Benefits of Rice Water For Skin: How to Make and Use It Properly