विटामिन सी के फायदे आपको बताएंगे कि ये है आपके वैनिटी की सबसे बड़ी ज़रूरत

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
विटामिन सी के फायदे आपको बताएंगे कि ये है आपके वैनिटी की सबसे बड़ी ज़रूरत

जब भी सबसे ज्यादा बेनिफिट्स वाले विटामिन्स की बात आती है, तो सबसे पहले विटामिन सी का नाम आता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी न सिर्फ आपके शरीर के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपकी स्किन का BFF भी है! सीरम, मॉइश्चराइज़र और क्रीम के रूप में इस विटामिन का उपयोग असमान स्किन टोन, डलनेस, फाइन लाइंस, रफ टैक्शचर और मुंहासों के दाग-धब्बों को ठीक करता है। विटामिन सी से भरपूर प्रॉडक्ट को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बेहद ज़रूरी है।

परेशान न हों, इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। दरअसल, ये एक साथ आपकी स्किन संबंधी कई परेशानियों से निपटेगा और इसके लिए आपको किसी मुश्किल स्किनकेयर रूटीन को फॉलो नहीं करना होगा। यहां पर हम आपको वो सभी कारण बता रहे हैं, जिनसे आप जान जाएंगे कि आखिर विटामिन सी आपके वैनिटी की सबसे बड़ी ज़रूरत क्यों है।

 

असरदार एंटीऑक्सीडेंट

स्किन टोन निखारता है

विटामिन सी खासतौर पर अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और उनके लाभ के लिए जाना जाता है और कई स्किन एक्सपर्ट्स द्वारा सभी उम्र की स्किन के लिए इसे एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। यह पोषक तत्व आपकी स्किन के डीएनए को सेलुलर स्तर पर रीबिल्ट करता है, जिससे कोलेजन का स्तर बढ़ता है और सूर्य की यूवी किरणों से डैमेज्ड स्किन ठीक हो जाती है। कई स्किन एक्सपर्ट्स त्वचा की सही देखभाल के लिए विटामिन सी सीरम के इस्तेमाल की सलाह देते हैं, क्योंकि ये मॉइश्चराइज़र की तुलना में हल्का फॉर्मूलेशन होता है और स्किन में आसानी से समा जाता है। इसके लिए आप Lakmé 9to5 Vitamin C+ Facial Serum का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसे काकाडू प्लम के अर्क के साथ तैयार किया गया है और इसमें संतरे की तुलना में 100 गुना अधिक विटामिन सी है, जिससे आपकी स्किन को सभी आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट मिल जाते हैं और स्किन चमकदार बन जाती है।

 

सन डैमेज को ठीक करता है

स्किन टोन निखारता है

लंबे समय तक धूप में रहने से स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है; जिससे स्किन पर दाग-धब्बे, खुरदरापन, फाइन लाइंस आदि नज़र आने लगते हैं। विटामिन सी का उपयोग आपकी स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और साथ ही डैमेज्ड स्किन सेल्स को भी ठीक कर देता है। दिन के समय अपने सनस्क्रीन के साथ विटामिन सी से भरपूर क्रीम को शामिल करना बेहद ज़रूरी है। Lakmé 9to5 Vitamin C+ Facial Serum एक लाइटवेट फार्मूला है, जिसमें विटामिन सी की सक्रिय मात्रा होती है, जो स्किन को एंटीऑक्सीडेंट के फायदे देता है और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। यह स्किन में कोलेजन बनने की प्रक्रिया को बढ़ाने में भी मदद करता है।

 

सन डैमेज को ठीक करता है

स्किन टोन निखारता है


लंबे समय तक धूप में रहने से स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है; जिससे स्किन पर दाग-धब्बे, खुरदरापन, फाइन लाइंस आदि नज़र आने लगते हैं। विटामिन सी का उपयोग आपकी स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और साथ ही डैमेज्ड स्किन सेल्स को भी ठीक कर देता है। दिन के समय अपने सनस्क्रीन के साथ विटामिन सी से भरपूर क्रीम को शामिल करना बेहद ज़रूरी है। Lakmé 9to5 Vitamin C+ Day Creme एक लाइटवेट फार्मूला है, जिसमें विटामिन सी की सक्रिय मात्रा होती है, जो स्किन को एंटीऑक्सीडेंट के फायदे देता है और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। यह स्किन में कोलेजन बनने की प्रक्रिया को बढ़ाने में भी मदद करता है।

 

 

स्किन को सॉफ्ट बनाता है

स्किन टोन निखारता है


आपकी स्किन आपके शरीर का एक ऐसा अंग है, जिसे हाइड्रेशन की बहुत ज़रूरत होती है। जब आप भरपूर मात्रा में पानी पी रहे होते हैं, तो यह शरीर के अन्य अंगों में वितरित हो जाता है। यही कारण है कि आपकी त्वचा को पोषित रखने के लिए बाहरी हाइड्रेशन ज़रूरी है। क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी में ये क्षमता है कि ये स्किन में पानी का सही स्तर बनाए रखता है और स्किन को बहुत ज़्यादा ऑयली या ड्राई होने से बचा सकता है? विटामिन सी से भरपूर क्रीम या मॉइश्चराइज़र लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक मॉइश्चराइज़्ड रहेगी, जिससे स्किन सॉफ्ट और सुंदर बनी रहेगी।

 

 

स्किन टोन निखारता है

स्किन टोन निखारता है

स्किन पर गहरे धब्बे या हाइपरपिग्मेंटेशन तब होते हैं जब आपकी स्किन एक्स्ट्रा मेलेनिन (वह पिग्मेंट जो आपकी त्वचा को रंग देता है) बनाने लगती है। हालांकि यह हानिकारक नहीं है, लेकिन हर कोई फ्लॉलेस और चमकदार स्किन का सपना देखता है। विटामिन सी का उपयोग खासकर रात में, टायरोसिनेस (एक एंजाइम जो मेलेनिन उत्पादन में योगदान देता है) के उत्पादन को रोक सकता है। Lakmé 9to5 Vitamin C+ Night Creme विटामिन सी का एक भंडार है। इसमें मौजूद एथिल एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में सक्रिय विटामिन सी और शिया बटर और मुरुमुरु बटर जैसी मॉइश्चराइज़िंग सामग्री आपकी स्किन को हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए रिपेयर करेगी और रात में जब आप आराम कर रही होंगी, तब स्किन को पोषण देने में मदद करेगी।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
3644 views

Shop This Story

Looking for something else