स्किन को मेंटेन रखने के लिए अक्सर ब्यूटी एक्सपर्ट सलाह देते हैं सनस्क्रीन लगाने की। उनके अनुसार आप घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं। वो सिर्फ धूप में ही नहीं, बल्कि हर मौसम में इसे लगाने की सलाह देते हैं, तब भी जब अप घर में रहते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि यूवी रेज़ स्किन को नुकसान पहुंचाती है।

क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर यूवी रेज़ किस तरह हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती है? कौनसी रेज़ ज़्यादा हानिकारक है- यूवीए या यूवीबी? दोनों में अंतर क्या है और किस तरह इनसे बचा जा सकता है। हम आपके इन सभी सवालों का जवाब लेकर आ रहे हैं।

difference between uva and uvb rays

क्या है यूवीए रेज़:

यूवीए सबसे आम तरह की रेज़ यानि सूर्य की किरणें हैं, जो पृथ्वी तक पहुंचती हैं। इनमें स्किन के अंदर तक पहुंच कर उसे नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है। इन से आप बच नहीं सकते, क्योंकि ये आप के घर में खिड़कियों से झांकते हुए अंदर तक पहुंच जाती हैं। यहां तक कि ये बादलों से भी छन कर भी आप तक पहुंच जाती हैं। यूवीए रेज़ से सनबर्न, टैनिंग, कैंसर, पिग्मेंटेशन और प्रीमेच्योर एजिंग होती है।

क्या है यूवीबी रेज़:

यूवीबी रेज़ हम तक थोड़ी फ़िल्टर होकर आती हैं, लेकिन इसके बावजूद इनमें स्किन को नुकसान पहुंचाने के क्षमता होती है। यूवीए की तरह ये रेज़ स्किन के अंदर तक नहीं पहुंचतीं, लेकिन स्किन की सतह को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जैसे इनसे टैनिंग और सनबर्न हो सकता है। इससे मैलिगनेंट मेलनोमा हो सकता है, जो स्किन कैंसर का बहुत बड़ा कारण है।

कैसे बचें यूवी रेज़ से:

 

01. सनस्क्रीन लगाएं

01. सनस्क्रीन लगाएं

सन डैमेज से स्किन को बचाने के लिए बार-बार सनस्क्रीन लगाएं। ऐसा सनस्क्रीन लें, जिसका एसपीएफ ज़्यादा हो, ताकि यह आपको यूवीए और यूवीबी दोनों रेज़ से बचाए। जब भी घर से बाहर निकलें स्किन पर सनस्क्रीन लगाएं, खासतौर पर हर उस हिस्से पर, जो खुला हुआ हो, क्योंकि उस पर धूप डायरेक्ट पड़ती है। हर 2-3 घंटों में इसे वापस लगाएं।

 

02. बॉडी को कवर करें

02. बॉडी को कवर करें

यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं, ख़ासतौर पर गर्मियों के मौसम में, ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपकी बॉडी कवर हो जाये, यानि स्किन खुली न रहे, इससे यूवी रेज़ आपकी स्किन के संपर्क में नहीं आएगी और आप स्किन डैमेज से बचेंगी।

 

03. सनग्लासेज़ पहनें

03. सनग्लासेज़ पहनें

यूवीए और यूवीबी रेज़ न सिर्फ आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि आपकी आंखों व बालों के लिए भी ठीक नहीं है। इसके लिए जब भी आप दिन में 12 बजे से 4 बजे तक बाहर जाते हैं तब हैट और सनग्लासेज़ पहनें, ताकि आपकी स्किन और बाल सूर्य की किरणों से बचे रहें।