हम आपको एक सच्चाई से रूबरू कराना चाहते हैं! और वो ये है कि आपके हाथों की त्वचा आपके चेहरे की त्वचा से पहले उम्रदराज़ नज़र आने लगती है. तो लीजिए हमने राज़ की ये बात आपको बता दी! और हमें पता है कि यह राज़ जानने के बाद आप अपने हाथों की देखभाल को लेकर सजग हो जाएंगी.

यदि ऊपर कही हुई बात आपको हाथों की अतिरिक्त देखभाल के लिए तैयार नहीं कर पा रही हैं तो ज़रा ये तो सोचिए कि आप हर दिन अपने हाथों का कितना इस्तेमाल करती हैं. टाइप करने के लिए, कुछ खाने के लिए और भी कई-कई कामों के लिए. हमें पता है कि आपकी शेल्फ़ में ढेर सारे मॉइस्चराइज़र्स, बॉडी लोशन्स और सीरम्स होंगे, लेकिन हाथ के लिए कुछ भी नहीं होगा, है ना?

सच पूछिए तो आपके हाथ भी तो सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में उतने ही समय के लिए आते हैं, जितने समय के लिए आपका चेहरा. इस वजह से हाथों की त्वचा की उम्र जल्दी बढ़ती है. इसके अलावा हम तकरीबन हर एक-दो घंटे में हाथ धोते रहते हैं, जिससे हाथों की त्वचा रूखी हो जाती है, यहां मौजूद नैचुरल ऑइल्स बह जाते हैं. इसकी वजह से हाथों की सेहत पर असर पड़ता है.

अत: हम तो आपको ये सलाह देंगे कि इस साल अपने हाथों का ध्यान रखने को प्राथमिकता दें. इसीलिए यहां हम न सिर्फ़ हैंड क्रीम लगाने के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं, बल्कि यह भी बता रहे हैं कि इससे आपको क्या फ़ायदे होंगे.

 

कब लगाएं

कब लगाएं

ध्यान रखें कि जब भी आप हाथ धोएं, हर बार आपको हाथों पर हैंड क्रीम या मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए, वो भी हाथों के सूखने और डीहाइड्रेटेड होने से पहले.

घर से बाहर निकलने से पहले हाथों में हैंड क्रीम लगाएं और इसके बाद सनस्क्रीन लगाएं. हम आपको डव कोकोनट हैंड क्रीम  पर हाथ आज़माने की सलाह देंगे. इसमें नारियल के तेल और बादाम के दूध यानी आमंड मिल्क के प्राकृतिक गुण हैं. इसका रिच और क्रीमी फ़ॉर्मूला त्वचा के भीतर तक समाहित हो जाता है और गहराई से पोषण देता है. इसके अलावा जब रात को आप सोने जाएं यह सुनिश्चित करें कि आपके हैंड क्रीम लगा ली हो, क्योंकि रातभर में ये आपके हाथों पर समय से पहले आने वाले उम्र के निशानों की मरम्मत कर देगा.

 

कैसे लगाएं

कैसे लगाएं

जिस तरह आप मॉइस्चराइज़र और लोशन्स वगैरह लगाती हैं, बिल्कुल उसी तरह थोड़ी सी हैंड क्रीम अपनी हथेलियों के पिछले हिस्से पर लगाएं और दूसरी हथेली की पिछले हिस्से को उस पर रगड़ें. आपके हाथों का ऊपरी हिस्सा सबसे पहले सूखता है, क्योंकि यहां ऑइल ग्लैंड्स नहीं होती हैं. साथ ही, हथेलियों की तुलना में सूरज की कठोर यूवी किरणें आपके हाथों के ऊपरी हिस्से को ज़्यादा नुक़सान पहुंचातीं हैं. अत: इस हिस्से का ख़ास ख़्याल रखें.

 

नियमित रूप से हैंड क्रीम के इस्तेमाल के फ़ायदे

नियमित रूप से हैंड क्रीम के इस्तेमाल के फ़ायदे

हम रोज़ाना मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल क्यों करते हैं? त्वचा को अतिरिक्त पोषण देने और उसका लचीलापन बनाए रखने, है ना? बिल्कुल इन्हीं कारणों से आपको हैंड क्रीम के इस्तेमाल को भी स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बना लेना चाहिए. और सच पूछिए तो आपको इसे हर दो घंटे में लगाने के लिए अपने मेकअप किट में आपने साथ ही रखना चाहिए.

हैंड क्रीम लगाने से न सिर्फ़ आपके हाथों में मॉइस्चर का स्तर बढ़ेगा, बल्कि हाथों की त्वचा पर समय से पहले आने वाले उम्र के निशान भी थम जाएंगे और आपकी त्वचा को सूर्य की किरणों से होने वाला नुक़सान भी कम पहुंचेगा. क्योंकि ये तो आपको भी पता है कि सूर्य की कठोर किरणें आपके हाथों को काला कर देती हैं.

यदि आप इसलिए हैंड क्रीम लगाना पसंद नहीं करतीं कि ये आपके हाथों को तैलीय बना देती हैं तो हमारे पास इसके लिए एक समाधान है. आप वैसलीन इन्टेन्सिव केयर हेल्दी हैंड स्ट्रॉन्ग नेल्स हैंड क्रीम  आज़मा कर देखिए. यह हल्के यानी लाइटवेट और नॉन-ग्रीसी फ़ॉर्मूला वाली क्रीम है, जो त्वचा के भीतर आसानी से समाहित हो जाती है.