लड़कियों के लिए हेयर रिमूवल्स के तरीके, उनकी ब्यूटी रूटीन में मुख्य रूप से शामिल हैं। यह जानते हुए भी कि यह बेहद बोरिंग काम है। आपके लिए हर महीने, बालों को हटाने के लिए, शेव करना या वैक्स करना बेहद जरूरी हो जाता है। यही कारण है कि लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट्स इन दिनों बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं, है न ?

लेकिन आप इस ऑप्शन को लेकर कई बार डरे भी रहते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि यह बहुत ही दर्द देता है या फिर आपको लगता है कि पता नहीं क्या होगा। अगर आपके सवाल का जवाब हां है तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं। हमने सेलिब्रिटी डर्मैटोलॉजिकस्त डॉ निकिता सोनवाने, एम्ब्रोसिया एस्थेटिक्स, मुंबई से इसके बारे बात किया है, जिन्होंने हमें लॉक डाउन के दौरान लेज़र हेयर रिमूवल्स को लेकर जानकारी दी है।

तो अगर आप हर महीने वैक्सिंग करा करा के थक गई हैं और अपनी बॉडी हेयर के लिए स्थाई सोल्यूशन चाहती हैं, तो ये जानकारी आपके लिए है

An expert tells you everything you need to know about laser hair removal treatment1

बीबी : लेज़र हेयर रिमूवल का सामान्य तरीका क्या होता है ?

डॉ निकिता : सबसे पहले, जिस जगह का ट्रीटमेंट होता है, उसे व्हाइट मार्क किया जाता है। इसके बाद वहां अगर कोई बाल है, तो उसको शेव किया जाता है। इसके बाद आपकी डर्मेटोलॉजिस्ट एक लेज़र मशीन सेट करती है, यह पूरी तरह से आपको स्किन और हेयर टाइप पर निर्भर करता है कि मशीन किस तरह सेट होगी। इसके बाद उस पर कूल जेल अप्लाई किया जाता है। इसके बाद लेज़र बीम को उस जगह पर बीम किया जाता है। लेज़र सेशन पूरा हो जाने के बाद, उस जगह को साफ़ किया जाता है और फिर सनस्क्रीन लगाया जाता है।

बीबी : लेज़र हेयर रिमूवल से किस जगह को ट्रीट किया जा सकता है ?

डॉ निकिता : शरीर के किसी भी हिस्से में यहां तक कि आप अपने चेहरे पर भी लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट ले सकती हैं। सिर्फ स्कैल्प को छोड़ कर हर जगह यह ट्रीटमेंट लिया जा सकता है। फेशियल हेयर के लिए लेज़र सबसे सही और सुरक्षित तरीका है, अगर आप पीसीओएस से भी डील कर रही हैं, तब भी यह सुरक्षित है। मेरी क्लीनिक में पूरी बॉडी पर लेज़र हेयर रिमूवल बेहद लोकप्रिय है।

An expert tells you everything you need to know about laser hair removal treatment2

बीबी : हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट्स के लिए क्या-क्या तैयारी करनी पड़ती है ?

डॉ निकिता : दो हफ्ते पहले से ही आपको वैक्सिंग या थ्रेडिंग जैसी चीजें नहीं करानी चाहिए। इस बात का खास खयाल रखें कि आप एक्टिव सामग्री जैसे AHA और retinol सेशन लेने से दो दिन पहले तक न लें। अपनी स्किन को मोइश्चर करें, क्योंकि ड्राई स्किन पर लेज़र से बुरे प्रभाव हो सकते हैं। फेशियल हेयर के केस में अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करें, ताकि लेज़र हेयर रिमूवल से पहले आपके हार्मोनल मेडिकेशन्स शुरू किये जा सकें।

बीबी : क्या यह पूरा प्रोसेस कष्टदायक होता है ?

डॉ निकिता : हेयर रिमूवल नए डायोड लेसर और ट्रिपल वेब लेंथ लेज़र कष्टदायक नहीं होते हैं। ये दर्द रहित होते हैं। बाकी लेज़र्स जैसे- एन डी, याग,आई पी एल से दर्द होता है और यह आरामदायक नहीं होते हैं।

An expert tells you everything you need to know about laser hair removal treatment3

बीबी : इसके लिए किसी को क्या तब तक विज़िट करना होगा, जब तक कि बाल बढ़ नहीं जाते हैं ?

डॉ निकिता : कम से कम छह सेशंस जरूरी होते हैं, बालों को कम करने के लिए। महिलाओं में हार्मोनल कारणों से बढ़े फेशियल हेयर की वजह से और पुरुषों को अधिक सेशंस की जरूरत होती है। इसके बाद आपको मेंटेनेंस सेशंस करने होते हैं, ताकि बाल वापस न बढ़ें।

An expert tells you everything you need to know about laser hair removal treatment4

बीबी : हेयर रिमूवल सेशंस के बीच में क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए ?

डॉ निकिता : जिस हिस्से पर आप लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट ले रहे हैं, वहां वैक्स या थ्रेड न करवाएं। शेविंग करना फिर भी ठीक है, क्योंकि ये हेयर फॉलिकल को परेशान नहीं करता है। लेज़र सेशंस लेने के बाद सूर्य की रौशनी से दूर रहने के बारे में सोचना चाहिए। बेहतर होगा कि इस दौरान आप कोई घरेलू नुस्खे या फिर कोई डी आई वाई (DIY) न करें। अपनी स्किन पर हर दिन सनस्क्रीन और मॉइस्चर लगाएं।

An expert tells you everything you need to know about laser hair removal treatment5

बीबी : इसका प्रभाव कितने दिनों तक बरक़रार रहता है ? क्या यह वाकई स्थाई या परमानेंट ट्रीटमेंट है ?

डॉ निकिता : जिन बालों को लेज़र से ट्रीट किया जाता है, उनकी संख्या और उसकी थिकनेस हमेशा के लिए घट जाती है। साथ ही यह बेहद धीरे-धीरे बढ़ता है। और इसके आसानी से प्लक किया जा सकता है, क्योंकि इसके जड़ें कमजोर हो जाती है। मेरे कई पेसेंट्स में स्थाई हेयर रिडक्शन होता है, जहां उनके बाल नहीं बढ़ते हैं। अगर आप मेंटेनेंस सेशंस नहीं कर पाते हैं तो, बाल वापस आ सकते हैं। लेकिन इसका ग्रोथ नहीं बढ़ेगा और पहले जैसा तो कतई नहीं।