अब जैसे जैसे तापमान गिर रहा है, यानी मौसम में ठंडक बढ़ती जा रही है, आपने गौर किया होगा कि आपकी स्किन पर ज़्यादा ड्रायनेस के कारण पपड़ी-सी जमने लगी है और साथ ही खुजली भी होती है। ऐसे में सीरम, मॉइश्चराइज़र, हैंड क्रीम, फूट क्रीम, लिप बाम जैसी चीजें ही संभवत: आपको ठंड के मौसम या जाड़े के मौसम में रुखेपन से बचा सकते हैं। लेकिन अपनी स्किन को अधिक स्मूथ, कोमल और हाइड्रेटेड बनाने के लिए सही डायट पर भी ध्यान रखना ज़रूरी है। इस बात को याद रखें, जो हम खाते हैं वह हमारी सेहत से नज़र आता है।

आपकी स्किन के पास उसका एक प्राकृतिक या नेचुरल कवच होता है, जो बाहरी हानिकारक चीज़ों को आपकी स्किन को डैमेज करने से बचाता है। लेकिन इसके बावजूद ये प्रदूषण, इंफेक्शन या मौसम का विपरीत और बुरा प्रभाव भी इस कवच या बैरियर को डैमेज कर सकता है और इससे आपकी स्किन ड्राई और परतदार हो सकती है। ऐसे में आप इस कवच को और बेहतर बना सकते हैं, उसे मज़बूत कर सके हैं, इसके लिए ज़रूरी है कि आप सही भोजन खाएं। तो आइए जान लेते हैं कि ठंड के मौसम में आपको स्किन को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में क्या क्या चीज़ें शामिल करनी चाहिए।

 

01. ओमेगा 3 से भरपूर भोजन

01. ओमेगा 3 से भरपूर भोजन

ऐसे खाद्य पदार्थ, जिसमें ओमेगा 3 प्रचुर मात्रा में होता है, आपकी स्किन में अच्छी तरह से ऑयल प्रोडक्शन को संचालित या रेग्यूलेट करते हैं और स्किन को हाइड्रेटेड भी रखते हैं। साल्मन और फ्लेक सीड यानी अलसी आपकी स्किन की लिपिड बैरियर को सुधारने में बहुत अच्छी तरह काम करती है। जिन्हें मछली खाना पसंद नहीं हैं, वे फिश ऑयल सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। साथ ही यह बात भी ध्यान में रखें कि इसके अत्यधिक सेवन से परेशानी भी हो सकती है। यह ज़हरीला भी हो सकता है।

 

02. कोलेजन भरपूर भोजन

02. कोलेजन भरपूर भोजन

अगर आपके डायट में कोलेजन और प्रोटीन की कमी होती है तो आपको स्किन ड्राई होने लगती है, इसकी वजह से आपकी स्किन में फाइन लाइंस और वक्त से पहले एजिंग या प्री मैच्योर एजिंग की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए अपनी स्किन में निखार बरकरार रखने के लिए ज़रूरी है कि कोलेजन से भरपूर खाद्य पदार्थ या आहार को अपनी डायट में शामिल किया जाए, खासतौर से ठंड के मौसम में। हड्डी का सूप, सिट्रस यानी खट्टे फूड्स, अंडे, लहसून जैसी कुछ चीज़ें हैं, जिनमें कोलेजन को बढ़ाने के गुण होते हैं।

 

03. अच्छे फैट्स और प्रोटीन

03. अच्छे फैट्स और प्रोटीन

ठंड के मौसम में हेल्दी फैट्स खाने से आपकी स्किन के प्रोटेक्टिव कवच को और स्ट्रेंथ मिलती है। हेल्दी फैट्स नट्स, जैसे- सूर्यमुखी के फूल के बीज, बादाम, चिया सीड्स, बीज, अखरोट और ऐसी ही कई चीजों से मिलती है। अवाकाडो, ऑलिव ऑयल और प्राइम रोज़ ऑयल को भी हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत माना गया है।

 

04. विटामिन ए

04. विटामिन ए

विटामिन ए, स्किन की इलास्टिसिटी को दुरुस्त करता है और फ्री रेडिकल डैमेज से भी बचाता है। इसलिए इससे आपकी स्किन कोमल और जवां दिखती है। गाजर, शकरकंद, ब्रोकली, शरबत जैसी चीजों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मिलता है, यह स्किन के टिश्यू को रिपेयर करती है और जाड़े के मौसम में स्किन को फिर से रिफ्रेश करती है।

 

05. पानी

05. पानी

जी हां, आपने बिल्कल सही सुना, पानी। भले ही पानी खाद्य सामग्री नहीं, लेकिन इस सूची में इसे जगह मिलनी ही चाहिए। क्योंकि आपकी स्किन को पानी से अच्छा कुछ और हाइड्रेट कर ही नहीं सकता। ठंड के मौसम में आप अमूमन कम पानी पीते हैं और आपको प्यास भी कम लगती है, इसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप हर दिन कम-से-कम आठ-से-दस ग्लास पानी हर दिन पिएं, ताकि हर दिन आपकी स्किन अच्छी तरह से अंदरूनी तौर पर नरिश हो सके।