गुलाबों की खुशबू हर बगीचे की रौनक बढ़ाती है। शादी हो या कोई भी शुभ काम, गुलाब के बिना पूरा नहीं होता। इसकी खूबसूरती और शुद्धता का हर कोई दीवाना है, तभी तो गुलाब हमारे देश में लगभग हर ख़ुशी के मौके पर इस्तेमाल होता है। गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाकर खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है और इसका पानी, यानी गुलाब जल बहुत शीतल होता है। गुलाब जल का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई वर्षों से चला आ रहा है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका खूब उपयोग किया जाता है। यही नहीं, इसकी पहुंच किचन में भी है। लज़ीज़ पकवान बनाने में इसका प्रयोग खाने की खुशबू और स्वाद दोनों बढ़ा देता है। तो आइये, गुलाब जल के गुणों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सबसे पहले यह जान लें कि गुलाब जल बनता कैसे है। तो हम आपको बता दें कि इसे बनाना बेहद सरल है और इसे आसानी से घर में बनाया जा सकता है, हालांकि आज कल कई सारे गुलाब जल ब्रांड्स में भी मिलने लगे हैं। गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो बालों के लिए और स्किन के लिए अच्छा होता है। यह स्किन को हाइड्रेट भी करता है और स्किन से निकलने वाले ऑयल को भी कंट्रोल करता है।

 

1. कैसे बनता है गुलाब जल

कैसे बनता है गुलाब जल

गुलाब जल बनाने के लिए आपको चाहिए गुलाब की पंखुड़ियां और पानी। सबसे पहले पंखुड़ियों को तोड़कर उन्हें गुनगुने पानी से साफ कर लें। ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो जाए। इसके बाद पंखुड़ियों को पानी में या डिस्टिल्ड वॉटर में डाल दें, पंखुड़ियां अच्छी तरह से पानी में डूब जानी चाहिए, इसके बाद अब इसे धीमी आंच पर कम से कम 20 मिनट तक उबलने दें, जब तक पंखुड़ियों का रंग उड़ न जाये। इसके बाद गैस बंद करके पंखुड़ियों को हटा दें, पानी को ठंडा होने दें और इसके बाद इसे फ्रिज में रख दें और जब भी ज़रूरत हो, इसका इस्तेमाल करते रहें।

 

2. त्वचा के लिए गुलाब जल

त्वचा के लिए गुलाब जल

गुलाब जल का प्रयोग स्किन के लिए काफी फ़ायदेमंद है, आइये जानते हैं क्या है इसके गुण।

1 . गुलाब जल मुंहासों को खत्म करने में काफी फ़ायदेमंद है। यह एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट है। खास बात यह है कि गुलाब जल के साथ आपको यह परेशानी नहीं रहती है कि यह किस स्किन के साथ मेल खायेगा, किसके साथ नहीं। यह हर तरह की स्किन के उपयुक्त है। ज़्यादातर इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन पर क्लींज़िंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज़ तीनों का काम करता है। गुलाब जल को रोज़ाना कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाया जाये तो चेहरे की अच्छी टोनिंग हो जाती है।

2 . गुलाब जल लगाने से स्किन के खुले पोर्स को बंद करने में मदद मिलती है।

3. गुलाब जल चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को खत्म करता है और उन बैक्टीरिया को भी रोकता है, जिससे कील-मुंहासे होते हैं।

4 . नियमित रूप से गुलाब जल चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे या कटे निशान धीरे-धीरे मिटने लगते हैं।

5. ड्राई स्किन को गुलाब जल और अधिक ड्राई होने से बचाता है, इसमें जो एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टेरियल गुण स्किन प्रोब्लम्स को दूर करते हैं।

स्किन के लिए गुलाब जल फ़ायदेमंद

6 . गुलाब जल केवल स्किन के लिए ही नहीं, दांतों के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आप हर दिन पानी में गुलाब जल मिलाकर कुल्ला करते हैं, तो इससे दांतों में होने वाली सूजन खत्म होती है साथ ही मुंह की दुर्गन्ध से भी छुटकारा मिलता है।

7. अगर आपकी स्किन सन बर्न से खराब हो गई है, तो गुलाब जल आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। यह आपकी स्किन को सनबर्न से बचाता है और साथ ही सन बर्न से होने वाली रैशेज को भी मिटाता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है।

8. अगर आप समय से पहले एजिंग की परेशानी से जूझ रही हैं तो गुलाब जल लगाएं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन की झुर्रियों को कम करते हैं।

9. आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा दिलाने का एक शानदार तरीका है गुलाब जल।

10 . गुलाब जल को हर दिन अपने नहाने वाली बाल्टी के पानी में मिला लें और फिर नहाएं, इससे पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा। इसे स्पा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

बॉडी के लिए गुलाब जल

11. गुलाब जल न केवल चेहरे के लिए, बल्कि बॉडी के लिए भी अच्छा है। इसे लगाने से स्किन कोमल होती है और किसी भी तरह रेडनेस की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है.

12 . ग्लिसरीन और गुलाब जल को साथ में मिलाकर रोज़ाना लगाने से चेहरे में निखार आता है।

13 . आंखों की थकान दूर करने के लिए कॉटन बॉल में गुलाब जल डाल कर उसे आंखों पर रखें तो इससे आंखों की थकान दूर हो जाती है।

14 . अगर आपकी आंखों में धूल या गंदगी चली गई है, तो ऐसे में अगर गुलाब जल की कुछ बूंदे आंखों में डाली जाए तो आंखों की जलन से छुटकारा मिलता है।

 

3. बालों के लिए गुलाब जल

बालों की समस्या को दूर करता है गुलाब जल

गुलाब जल की तासीर ठंडी होने से यह बालों के लिए फ़ायदेमंद है। इससे बालों को ठंडक मिलती है और दिमाग शांत होता है। चूंकि गुलाब जल में किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होता है, इसलिए यह बालों के लिए शानदार होता है।

1 . गुलाब जल को हेयर मास्क के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों को रूखे व बेजान होने से बचाता है और उन्हें मजबूती देता है। इसके लिए शहद के साथ गुलाब जल मिलाकर अपने स्कैल्प पर हफ्ते में चार बार लगाएं, आपको फर्क खुद नज़र आएगा।

2 . डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो गुलाब जल लगाएं। यह बालों को प्राकृतिक तरीके से हाइड्रेट करता है और स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ़ करता है।

3 . गुलाब जल लगाने से बालों में होने वाली खुजली की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है।

4 . शैम्पू करने के बाद इसे लगाने से यह सीरम का भी काम करता है और नेचुरल चमक देता है।

5 . यह बालों की चिपचिपाहट को खत्म करने में सहायक होता है। अगर आप बालों को फ्रेश लुक देना चाहती हैं तो गुलाबजल, शहद और नीम्बू मिला कर हेयर मास्क तैयार करें और बालों में लगाएं। इससे आपके बाल चमक उठेंगे।

6. अगर आप हेयरफॉल से परेशान हैं, तो हर दिन स्कैल्प में गुलाब जल लगाना चाहिए, धीरे-धीरे इस परेशानी से आपको छुटकारा मिल जायेगा।

7 . ऑलिव ऑयल में गुलाब जल लगा कर लगाने से बाल बढ़ना शुरू हो जाते हैं।

8 . बालों में अगर जूं की समस्या है तो, मुल्तानी मिटटी में गुलाब जल मिला कर लगाने से इस परेशानी से छुटकारा मिलता है।

 

4. गुलाब जल फेस मास्क

गुलाब जल फेस मास्क

मुल्तानी मिटटी में गुलाब जल, शहद, नींबू व दही मिलाकर मास्क तैयार करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें, चेहरा निखर उठेगा।

 

5. गुलाब जल हेयर मास्क

गुलाब जल हेयर मास्क

आंवले, मेहंदी, रीठा, शिकाकाई के पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल डालें और फिर इसको अपने बालों पर लगाएं, बालों से जुड़ी कई परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

 

6. गुलाब जल के अन्य इस्तेमाल

गुलाब जल के अन्य इस्तेमाल

1. गुलाब जल का इस्तेमाल, व्यंजन और मिठाइयां बनाने में खूब होता है, जैसे कई तरह के पुलाव, मिठाइयां, सेवइयां व फिरनी वगैरह में गुलाब जल का उपयोग होता है।

2. कई ब्यूटी एक्सपर्ट अपने मेकअप ब्रश को गुलाब जल से धोते हैं। यह स्किन के साथ ब्रश को भी अच्छी तरह से साफ़ करने में सहायक होता है

3. गुलाब जल की हर्बल टी बहुत अच्छी होती है, इसमें मौजूद विटामिन ए, बी3 , सी, डी और ई होता है, जो सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है। यह इम्यून सिस्टम को अच्छा करता है।