हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा सेहतमंद और दमकती हुई हो और इसे पाने के लिए हम हर ज़रूरी कोशिश करने तैयार रहते हैं. हम और आप सभी ग्लॉसी मैग्ज़ीन्स से लेकर रेड कार्पेट लुक्स तक हमारी पसंदीदा सेलेब्रिटीज़ की दमकती हुई त्वचा के मुरीद हैं. इसकी वजह सिर्फ़ यह नहीं कि सेहतमंद त्वचा ख़ूबसूरत नज़र आती है, बल्कि इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि साफ़-सुथरी, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन हमारे भीतर आत्मविश्वास भर देती है. बेदाग़ त्वचा हमें इसलिए भी बेहद पसंद होती है, क्योंकि यदि त्वचा दमकती हुई हो तो हमें हैवी मेकअप करने की ज़रूरत ही नहीं पड़ती. हल्के टचअप से काम चल जाता है और चेहरा लंबे समय तक दमकता  हुआ नज़र आता है.

अपने  चेहरे पर पर्फ़ेक्ट चमक पाने के लिए आप बहुत सारी चीज़ें कर सकती हैं और हमारा यक़ीन मानिए कि दमकती हुई त्वचा पाना बहुत मुश्क़िल नहीं है. लेकिन हां, हर अच्छी चीज़ को पाने की ही तरह दमकती त्वचा  पाने के लिए आपको लगातार प्रयास करना होगा.  यदि आप भी हेल्दी, ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो हमारे द्वारा दिए गए इन बुनियादी, लेकिन असरदार व जेब पर भारी न पड़ने वाले टिप्स को अपनाएं. हम दावे के साथ कह रहे हैं कि ये आपके लिए कारगर साबित होंगे.

यहां हम आपके लिए सेहतमंद और दमकती हुई त्वचा पाने की संपूर्ण गाइड पेश कर रहे हैं...

क्लेंज़ करें
 

क्लेंज़ करें

सेहतमंद त्वचा पाने का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है क्लेंज़िंग यानी त्वचा की अच्छी तरह साफ़-सफ़ाई करना. यह सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सौम्य फ़ेस वॉश से ही अपने चेहरे को धोएं. ऐसा प्रोडक्ट चुनें, जो आपकी त्वचा को रूखा न बनाता हो और साथ ही जिसमें एसएलएस और पैराबीन जैसे त्वचा को नुक़सान पहुंचाने वाले इन्ग्रीडिएंट्स न हों. सोने जाने से पहले बहुत ज़रूरी है कि आप अपने चेहरे पर लगा सारा मेकअप हटा लें. त्वचा के लिए रोमछिद्रों में फंसे मेकअप से ज़्यादा नुक़सानदेह और कुछ भी नहीं हो सकता. इसकी वजह से ब्रेकआउट्स, मुहांसों और त्वचा को गहन क्षति पहुंचने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. क्लेंज़िंग आपकी त्वचा को तरोताज़ा बनाने के साथ-साथ उसमें चमक भी लाती है.

मॉइस्चराइज़ करें
 

मॉइस्चराइज़ करें

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है, चाहे यह वर्ष का कोई भी मौसम क्यों न चल रहा हो. मॉइस्चराइज़र्स त्वचा को भीतर से नमी देते हैं, जिससे त्वचा जंवा और स्वाभाविक रूप से चमकदार नज़र आती है. तो लड़कियों, हमारी मानो और अभी के अभी अपने लिए एक बढ़िया-सा मॉइस्चराइज़र चुन लो! यदि आपकी त्वचा ऑइली है तो इसके लिए भी बाज़ार में बहुत सारे हल्के यानी लाइट-वेट और जेल-बेस्ड मॉइस्चराइज़र्स उपलब्ध हैं.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, हमेशा
 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, हमेशा

हम अक्सर सनस्क्रीन लगाना भूल जाते हैं और यदि आप भी ऐसा कर रही हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें, क्योंकि आप बड़ी ग़लती कर रही हैं. डर्मैटोलॉजस्ट्स से लेकर त्वचा विशेषज्ञ यानी स्किन एक्स्पर्ट्स तक सभी त्वचा को सेहतमंद और चमकदार बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को होने वाली क्षति से बचाता है और आपकी त्वचा को स्वाभाविक चमक देने में सहायक है.

स्वाभाविक चमक पाने के लिए करें एक्सरसाइज़
 

स्वाभाविक चमक पाने के लिए करें एक्सरसाइज़

चेहरे पर चमक लाने की यह सलाह आपको अपने बेडरूम और अपने कम्फ़र्ट ज़ोन दोनों से ही बाहर निकालने का काम करेगी. आप यह जान लीजिए कि एक्सरसाइज़ केवल आपके शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा की सुंदरता के लिए भी बहुत ज़रूरी है. जब आप वर्कआउट करती हैं और पसीना निकलता है तो आपकी त्वचा उन टॉक्स्न्सि को निकाल बाहर करती है, जो रोमछिद्रों में फंसे होते हैं. इस तरह आपके रोमछिद्रों यानी पोर्स की सफ़ाई हो जाती है और त्वचा का प्राकृतिक प्रतिरक्षा तंत्र मज़बूत हो जाता है. क्या आपने ‘वर्कआउट ग्लो’ के बारे में सुना है? यह बिल्कुल वास्तविक टर्म है, जिसके चलते आपकी त्वचा में स्वाभाविक चमक आती है.

सेहतमंद हो खान-पान
 

सेहतमंद हो खान-पान

यह कहने की ज़रूरत है क्या कि आपका खान-पान जैसा होता है, आप वैसी ही नज़र आती हैं! जब आप भीतर से स्वस्थ महसूस करती हैं तो आपके चेहरे पर इसकी चमक साफ़ दिखाई देती है. बाहर से त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते, जबकि अंदर से खान-पान को सही रख कर हम अपनी त्वचा को बेहतरीन निखार दे सकते हैं. त्वचा के लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थों में ताज़ी और ऑर्गैनिक चीज़ें, जैसे-फल और सब्ज़ियां शामिल हैं. अपने खान-पान में ऐसे पदार्थों को शामिल करें, जिनमें विटामिन C, E, बायोटिन और प्रोटीन की अधिकता हो. साथ ही प्रोसेस्ड फ़ूड से तौबा कर लें, जैसे- एरेटेड ड्रिंक्स, ऐल्कहॉल, शक्कर, आर्टिफ़िशल शुगर, ऐडिटिव्स और कैफ़ीन आदि.

पूरी नींद लें
 

पूरी नींद लें

क्या आपको वे दिन याद हैं, जब वीकएंड्स पर आपने देर रात तक पार्टी की थी और अगले दिन अपनी उम्र से पांच साल बड़ी नज़र आ रही थीं? ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेती हैं और यह बात आपके चेहरे पर साफ़ दिखाई देती है. जब आप थकी होती हैं या आपकी नींद कम होती है तो आपकी त्वचा फीकी नज़र आती है. नींद कम होने की वजह से ही आइ बैगस और डार्क सर्कल्स नज़रआते हैं. अपने चेहरे को दमकता हुआ बनाने के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप रोज़ाना 7-8 घंटे की नींद लें.

चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाएगा ऐलोवेरा
 

चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाएगा ऐलोवेरा

ऐलोवेरा को त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए अमृत की तरह माना जाता है. एलोवेरा में ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुहांसों का होना रोकते हैं. एलो वेरा को चेहरे पर लगाने से चेहरा मॉइस्चराइज़्ड होता है, जिससे त्वचा चमकीली और उजली नज़र आती है.

त्वचा को नम बनाने और प्राकृतिक चमक पाने के लिए ऑलिव ऑइल का करें इस्तेमाल
 

त्वचा को नम बनाने और प्राकृतिक चमक पाने के लिए ऑलिव ऑइल का करें इस्तेमाल

ऑलिव ऑइल में त्वचा को मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेट करने के गुण होते हैं. यह आपकी त्वचा में भीतर तक समाहित हो जाता है और त्वचा के स्वाभाविक अवरोध को मज़बूत बनाता है. ऑलिव ऑइल त्वचा में स्वस्थ चमक जगाता है और त्वचा पोषणभरे चमक से दमकने लगती है.

टैनिंग हटाने में कारगर है पपीता
 

टैनिंग हटाने में कारगर है पपीता

पपीते का इस्तेमाल बहुत सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में टैन हटाने वाले एजेंट के रूप में होता है. इसमें पपैन नामक एक एंज़ाइम होता है, जो एक्स्फ़ॉलिएटर की तरह काम करता है. पपीते के गूदे से चेहरे की सौम्य मालिश करने से त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन सेल्स और सन टैनिंग हट जाती है, जिससे आपका चेहरा तरोताज़ा और चमकभरा दिखाई देता है.

त्वचा में तुरंत चमक लाएगा शहद
 

त्वचा में तुरंत चमक लाएगा शहद

शहद में नैसर्गिक रूप से ऐंटीऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. यह चेहरे पर मौजूद दाग़-धब्बों को मिटाने के साथ-साथ आपकी त्वचा को सेहतमंद, नर्म-मुलायम भी बनाता है. इसके लिए बस अपने चेहरे पर शहद की एक पतली पर्त लगाएं और जब यह सूख जाए तो अपना चेहरा धो लें.

कॉड लिवर ऑइल कैप्सूल्स
 

कॉड लिवर ऑइल कैप्सूल्स

सुंदर नज़र आने के लिए त्वचा को मरम्मत और प्रोत्साहन की ज़रूरत होती है. कॉड लिवर कैप्सूल्स में विटामिन A, D और ओमेगा 3 ऐसिड्स की अधिकता होती है, जो त्वचा की कोशिकाओं के पुनरुत्पादन में सहायक होते हैं. यह कैप्सूल आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करता है और आपकी त्वचा को जवां व दमकता हुआ दिखाता है.

केला लौटा लाएगा चेहरे की चमक
 

केला लौटा लाएगा चेहरे की चमक

केला फलों में सबसे ज़्यादा बहुपयोगी फल है. यह बहुत स्वास्थ्यकर है और ऊर्जा का भंडार होने के साथ आपकी त्वचा की देखभाल के लिए भी बेहतरीन इन्ग्रीडिएंट है. त्वचा पर मसला हुआ केल अप्लाइ करने से आपकी त्वचा को विटामिन A, B, C और E का पोषण मिलेगा, दाग़-धब्बों से छुटकारा मिलेगा और आपकी त्वचा चमक उठेगी.