जैसे ही कोई आपको नए स्किनकेयर प्रोडक्ट को लगाने की सलाह देता है, आपका पहला सवाल होता होगा- “इसका स्किन पर असर आने में कितना समय लगेगा?” आज की तेज़ रफ्तार की ज़िंदगी में हमें सब कुछ जल्दी चाहिए। चाहे कहीं जाने के लिए टैक्सी हो या होम डिलीवरी का खाना हो या फिर स्किन प्रोब्लम्स से छुटकारा पाना हो।

देखा जाय तो परिणाम निर्भर करता है प्रोडक्ट के इंग्रेडिएंट्स पर। चूंकि स्किनकेयर प्रोडक्ट में बहुत सारे इंग्रेडिएंट्स होते हैं, इसलिए परिणाम के बारे में बताना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हम आपको बता रहे हैं, कुछ कॉमन इंग्रेडिएंट्स के बारे में और ये भी कि किसका असर स्किन पर कितने समय में होता है।

 

एएचए (अल्फा हायड्रोक्सी एसिड)

एएचए (अल्फा हायड्रोक्सी एसिड)

आमतौर पर स्किनकेयर प्रोडक्ट में जो एएचए (अल्फा हायड्रोक्सी एसिड) यूज़ होते हैं, वो हैं ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड और मैंडेलिक एसिड। ये माइल्ड एसिड हैं, जो ड्राय और सेंसिटिव स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं, ताकि स्किन का कलर एक समान हो, साथ ही यह फाइन लाइंस और एज स्पोट्स को कम करते हैं।

परिणाम: एएचए आपके कॉम्प्लेक्शन को तुरंत ब्राइट बनाते हैं, हालांकि कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ने और उम्र बढ़ने के संकेत को कम करने में 4 से 6 महीने लग जाते हैं।

 

ह्यालूरोनिक एसिड

ह्यालूरोनिक एसिड

ह्यालूरोनिक एसिड स्किन में मोइश्चर लेवल को बढ़ाता है और उसे लंबे समय तक स्किन में लॉक करके रखता है। यह स्किनकेयर एसिड स्किन को स्मूद बनाता है और ग्लो लाता है।

परिणाम: ह्यालूरोनिक एसिड तुरंत परिणाम देता है। यह अप्लाय करने के तुरंत बाद स्किन को हायड्रेट करता है और बस, कुछ मिनटों में स्किन को ग्लॉसी बना देता है।

 

सैलिसिलिक एसिड

सैलिसिलिक एसिड

सैलिसिलिक एसिड ज़्यादातर उन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में मिलता है, जो खासतौर पर ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए बनाए जाते हैं। यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है, पोर्स को क्लीन करता है और इन्फ़्लेमेशन में राहत देता है।

परिणाम: इसके पूरी तरह परिणाम देखने के लिए आपको करीब 12 हफ्ते का इंतज़ार करना होगा। यह आपकी स्किन को कम ऑयली बनाता है और ऑयली स्किन संबंधित सभी समस्याओं को खत्म करता है।

 

विटामिन सी

विटामिन सी

विटामिन सी बेस्ड स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की सलाह उन्हें दी जाती है, जिनके फ़ेस पर डार्क स्पोट्स और झाइयां हों। यह पिग्मेंटेशन के प्रोडक्शन को रोकता है और डार्क स्पॉट्स को कम करता है, जिससे आपको मिलती है ग्लोइंग और एक समान त्वचा।

परिणाम: विटामिन सी यूज़ करने के तीन हफ्ते में आपको इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

 

रेटिनोल

रेटिनोल

परिपक्व और उम्रदराज़ स्किन को रेटिनोल की ज़रूरत होती है, ताकि कोलेजन का प्रोडक्शन और स्किन सेल्स का पुनर्निर्माण हो सके। इसे फाइन लाइंस और रिंकल्स कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही यह स्किन को नर्म व मुलायम भी बनाता है और असमान टेक्सचर को कम करता है।

परिणाम: रेटिनोल के परिणाम आने में सबसे ज़्यादा समय लगता है। चूंकि यह एपिडर्मल लेवल पर काम करता है, इसलिए 8 से 12 हफ्ते में बदलाव नज़र आना शुरू होता है।