एक्ने से बुरा और भला क्या हो सकता है। एक तो एक्ने और ऊपर से सेंसिटिव स्किन! जो लोग स्किन प्रॉब्लम्स से गुजरते हैं, वो अच्छी तरह से जानते हैं कि सेंसिटिव स्किन पर एक्ने की परेशानी क्या होती है। एक्ने चाहे किसी भी उम्र में क्यों न हो, यह परेशानीदायक ही होता है और जब बात सेंसिटिव स्किन पर एक्ने की हो तो फिर और भी खास खयाल रखने की ज़रूरत होती है।

डॉक्टर मृणाल शाह मोदी एक्ने-प्रोन और सेंसिटिव स्किन के लिए हमारे सभी डाउट्स क्लीयर कर रही हैं।

 

बीबी: आप एक्ने को कैसे दूर रखती हैं?

बीबी: आप एक्ने को कैसे दूर रखती हैं?

 डॉ. मृणाल:

मेकअप उतारे बगैर न सोएं: आपकी स्किन टाइप चाहे जो हो, लेकिन मेकअप निकालकर ही सोएं, वरना स्किन के पोर्स बंद हो सकते हैं, पिंपल्स हो सकते हैं और समय से पहले उम्र नज़र आने लगेगी।

अपने ब्रशेज़ क ज़रूर धोएं: मेकअप ब्रशेज़ को नियमित रूप से धोना बहुत जरूरी है। जब भी आप मेकअप ब्रश यूज़ करते हैं, उस पर ऑयल, डेड स्किन सेल्स, धूल आदि लग जाता है। अगली बार जब आप बगैर इन्हें धोए यूज़ करते हैं तो एक्ने की संभावना बढ़ सकती है।

अपने मेकअप ब्रश शेयर न करें: किसी और के मेकअप ब्रशेज़ यूज़ करने से आपकी स्किन पर बैक्टीरिया फैल सकते हैं, जिससे एक्ने हो सकते हैं। यानी कह सकते हैं कि किसी और के एक्ने और बैक्टीरिया आपके फ़ेस को छू सकते हैं।

6-7 घंटे की नींद ज़रूर लें: यदि आप पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो आपकी बॉडी थकी हुई रहेगी। इससे कोर्टिसोल बढ़ सकता है और फ़ेस पर एक्ने हो सकते हैं।

खूब पानी पिएं: एक्ने से बचने के लिए बॉडी को अंदर और बाहर दोनों तरफ से हायड्रेटेड रखना ज़रूरी है। डीहायड्रेटेड स्किन पर कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती है, जिनमें से एक्ने एक है।

  फ़ेस पर वैक्सिंग न करें: यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो फ़ेस वैक्सिंग न करें। इससे एक्ने हो सकते हैं और आपकी स्किन टाइप और भी खराब हो सकता है।

 

बीबी: सेंसटिव, एक्ने-प्रोन स्किन वालों का स्किन केयर रूटीन क्या होना चाहिए?

बीबी: सेंसटिव, एक्ने-प्रोन स्किन वालों का स्किन केयर रूटीन क्या होना चाहिए?

 डॉ. मृणाल: यदि आपकी स्किन सेंसिटिव और एक्ने-प्रोन है, तो यह रूटीन फॉलो करें...

 क्लींज़: यदि आपकी स्किन सेंसिटिव और एक्ने-प्रोन है, तो बेहतर होगा कि आप ऐसा क्लींज़र यूज़ करें, जो गंदगी हटाए।

बीबी प्रो टिप: इसके लिए आप Simple Kind To Skin Micellar Cleansing Water यूज़ करें, जो खास सेंसिटिव स्किन के लिए बना है। यह स्किन से उन सब चीजों को हटाता है, जो स्किन को इर्रिटेट करती है।

 एक्सफोलिएट: एक्सफोलिएटिंग से आपको डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है, जो कि स्किन की सतह पर जमा होती हैं, साथ ही इससे ब्लड सर्क्युलेशन भी बढ़ता है।

 बीबी प्रो टिप: अपनी स्किन को St. Ives Fresh Skin Apricot Face Scrub से स्क्रब करें, जो 100% नेचुरल मोइश्चराइज़र्स और एक्स्फोलिएंट्स से बना है।

 मोइश्चराइज़: जिनकी स्किन सेंसिटिव है, उन्हें लाइटवेट और तेज़ी से एब्ज़ोर्ब हो जाने वाले मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए।

 बीबी प्रो टिप: आपकी सेंसिटिव स्किन को चाहिए The Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser। यह आपकी स्किन को 12 घंटे तक मोइश्चराइज़ रखता है।

सनस्क्रीन: मौसम चाहे कोई भी हो, सनस्क्रीन सालभर लगाना चाहिए। यह न सिर्फ आपको सूर्य की यूवी किरणों से बचाता है, बल्कि अन्य स्किन प्रॉब्लम्स से भी बचाता है।

बीबी प्रो टिप : आप चिपचिपाहट रहित और नॉन ऑयली Lakmé Sun Expert Ultra Matte SPF 50 PA+++ Gel Sunscreen लगाएं। इसे हर 3-4 घंटे बाद लगाएं।

 घर से बाहर निकालने से पहले खुद को कवर करें: अंत में, जिनकी भी सेंसिटिव स्किन है, उन्हें सूर्य की रोशनी में निकालने से पहले खुद को कवर करना चाहिए। इससे स्किन इर्रिटेशन और रेडनेस नहीं होगी।