उम्र बढ़ने के संकेत हमारे शरीर के हर हिस्से से पता लगते हैं, फिर चाहे वो हमारे होंठ ही क्यों न हों। आपके होठों की त्वचा वैसे भी बहुत कोमल होती है, इसलिए यदि आप को कभी लगे कि आपके होठों पर झुर्रियां आने लगी हैं, तो परेशान न हों। सिर्फ उम्र बढ़ने के कारण ही होठों पर झुर्रियां नहीं आतीं, बल्कि स्मोकिंग, यूवी किरणों के प्रभाव और लगातार हमारे होठों के मूवमेंट के कारण भी झुर्रियां होती हैं।

ख़ैर, कारण कोई भी हो, हम हैं न आपको होठों की झुर्रियों से छुटकारा दिलाने के लिए। सबसे पहले तो आप स्मोकिंग छोड़ दें, क्योंकि इससे जो झुर्रियां आती हैं, वो बहुत साफ नज़र आती हैं और उनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। यदि आप स्मोकिंग नहीं करते हैं तो हमारे बताए गए ये तीन स्टेप्स फॉलो करें और पाएं नर्म व मुलायम होंठ।

 

01. एक्सफोलिएट

01. एक्सफोलिएट

हमने पहले भी कई बार ये बात कही है और फिर दोहरा रहे हैं कि आपके होठों को एक्सफोलिएट करना उतना ही ज़रूरी है, जितना कि आपके शरीर के अन्य हिस्सों को। होठों पर लगे प्रोडक्ट्स पानी से आसानी से नहीं निकलते, इसलिए ज़रूरी है कि हर तीन दिन के बाद होठों को स्क्रब करें। इससे आपको ड्रायनेस से छुटकारा मिलेगा और मेकअप के कुछ अंश जो होठों पर जमे रह गए होंगे, उनसे भी छुटकारा मिलेगा।

 

02. मोइश्चराइज़िंग

02. मोइश्चराइज़िंग

आपको अपनी त्वचा, बाल और होठों को जवां बनाए रखना है तो इन्हें रोज़ाना मोइश्चराइज़ करें। अपने लिप्स पर विटामिन ई तेल लगाएं या फिर ऐसा लिप बाम लगाएं, जिसमें पोषक तत्व हों, जैसे- Vaseline Lip Therapy Original , ताकि आपके होंठ नर्म व मुलायम बने रहें। इसके अलावा होठों पर सनस्क्रीन लगाना भी ज़रूरी है, ताकि सूर्य की नुकसानदायक यूवी किरणों से बचाव हो सके।

 

03. हायड्रेटेड रहें

03. हायड्रेटेड रहें

त्वचा को बाहर से हायड्रेट करने और बचाव करने के साथ-साथ शरीर को अंदर से हाइड्रेट करना भी ज़रूरी है। रोज़ाना खूब पानी पिएं, फल व सब्जियां खाएं ताकि आपकी स्किन जवां रहे। आपके होंठ और हाथ डीहायड्रेशन की कमी को सबसे पहले दर्शाते हैं। इसलिए पर्याप्त पानी पिएं, ताकि आपके होठों के साथ आपके शरीर से भी झुर्रियां दूर रहें।