यदि आपके पैर रूखे, खुरदुरे और दरारों से भरे हैं और आप ओपन फ़ुटवेयर पहनने के बारे में सोच भी नहीं पातीं तो जान लीजिए कि ऐसी आप अकेली नहीं हैं. ये एक आम समस्या है, जिससे बहुत से लोग जूझते हैं. नमी की कमी, ख़राब फ़िटिंग वाले जूते-चप्पल पहनना, साबुन, गर्मी और बढ़ती उम्र वगैरह के चलते पैर डीहाइड्रेटेड हो जाते हैं.

राहत की बात ये है कि इससे छुटकारा पाना आसान है. थोड़ी कोशिश कर के आप ऐसे पैर पा सकती हैं कि लोग आपको फ़ुट क्रीम के विज्ञापनों में काम करने का ऑफ़र देने लगें. पैरों का रूखापन दूर करने के जो पांच आसान तरीके हमने खोज निकाले हैं, वो आपके पैरों को किसी शिशु के पैरों जितना कोमल बना देंगे.

how to get rid of dry skin on feet

नियमित रूप से करें एक्स्फ़ॉलिएशन

एक्स्फ़ॉलिएशन से त्वचा पर जमी मृत कोशिकाएं हट जाती हैं. यह पैरों को साफ़-सुथरा और हाइड्रेटेड रखने का जांचा-परखा तरीक़ा है. आप घर पर ख़ुद ही फ़ुट स्क्रब बना सकती हैं. इसके लिए एक बोल में शहद, गर्म पानी और शक्कर मिलाएं और इसे पैरों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. एक्स्फ़ॉलिएशन के बाद आप अपने पैरों को नर्म-मुलायम पाएंगी.

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फ़ुट सोक देगा साथ

पैरों की रूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा से निजात पाने में पैरों को भिगोकर रखना यानी फ़ुट सोक आपका पूरा साथ देगा. अपने पैरों को गर्म पानी से भरे टब में कुछ देर तक डुबाए रखें. इससे त्वचा पर जमी मृत कोशिकाएं ढीली पड़ जाएंगी और पैरों में रक्त का प्रवाह भी बढ़ जाएगा, जो त्वचा को रूखा होने से रोकेगा. याद रखें कि जिस पानी में आप पैरों को भिगो रही हैं, उस पानी में थोड़ा विनेगर भी मिला लें. विनेगर इन्फ़ेक्शन फैलने से रोकता है और पैरों से आने वाली बदबू को भी दूर करता है.

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प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल  

प्यूमिक स्टोन प्राकृतिक लावा से बना पत्थर होता है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को बहुत अच्छी तरह हटा देता है. पैरो में कड़े घट्टे (कैलस) हों तो उन्हें प्यूमिक स्टोन नर्म कर देता है. कैलस या त्वचा की मृत कोशिकाओं पर प्यूमिक स्टोन को सौम्यता से रगड़ें. सर्कुलर मोशन में और आगे-पीछे घुमाते हुए प्यूमिक स्टोन से अपनी त्वचा को साफ़ करें.

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 रोज़ाना दें मॉइस्चर की खुराक

पैरों पर रोज़ मॉइस्चराइज़र लगाने से रूखे पैरों की हालत तो सुधरेगी ही, पर साथ ही पैर और रूखे होने से बचेंगे. एक्स्फ़ॉलिएशन और प्यूमिक स्टोन के इस्तेमाल के बाद भी पैरों को मॉइस्चराइज़ करें, इससे नमी पैरों के भीतर सील हो जाएगी. पैरों को मॉइस्चराइज़्ड करने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर किसी प्राकृतिक तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जैसे- नारियल का तेल, बादाम का तेल वगैरह.

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 मोजे पहनें

मोजे पहनने से पैर बार-बार रगड़ नहीं खाएंगे और इससे शूज़ पहनने पर आपके पैरों में जलन भी नहीं होगी. सूती यानी कॉटन के मोजे नर्म होते हैं और उनमें बने छेदों से हवा भी आर-पार होती रहती है यानी पसीना नहीं निकलेगा, जिससे पैरों में नमी बनी रहेगी.

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सही फ़ुटवेयर पहनें

पैरों की सेहत के लिए यही अच्छा है कि आप चपटे और अच्छी फ़िटिंग वाले फ़ुटवेयर पहनें. लेकिन यदि आपको हील्स पहनना पसंद है तो अपने पैरों को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करना न भूलें. फ़्लिप-फ़्लॉप्स और खुले हुए जूते-चप्पल पहनने से पैरों की त्वचा में ऐसे तत्व चिपक सकते हैं, जो पैरों की त्वचा को रूखा बना देंगे. अत: ओपन फ़ुटवेयर कम से कम पहनें.

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