क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आपकी स्किन कुछ हिस्सों पर ज़्यादा ड्राय है या फिर अन्य हिस्सों की तुलना में ज़्यादा ऑयली है? यदि ऐसा है तो यह संकेत है अनइवन यानी समान स्किन टेक्सचर का। साधारण शब्दों में कहा जाय तो टेक्सचर्ड स्किन उसे कहते हैं, जब आपको स्किन छूने पर थोड़ी रफ लगे। हालांकि सही स्किन केयर रूटीन अपनाकर आप अपने स्किन का टेक्सचर इंप्रूव कर सकते हैं।

 

01. नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

टेक्सचर्ड स्किन का सबसे खास कारण है, डेड स्किन सेल्स या धूल-मिट्टी व गंदगी का जमना, इसलिए यह बेहद ज़रूरी है कि इन सबसे छुटकारा पाने के लिए स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट किया जाय। लेकिन साथ ही यह भी ध्यान रहे कि ज़्यादा एक्सफोलिएट करने से स्किन खराब हो सकती है। फ़ेस को हफ्ते में दो बार से ज़्यादा एक्सफोलिएट न करें। जेंटल एक्सफोलिएटर यूज़ करें, ताकि आपकी स्किन डैमेज न हो।

बीबी सलाह: Lakme Blush & Glow Green Apple Apricot Gel Scrub

 

02. सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन लगाएं

स्किन को सूर्य की रोशनी से न बचाया जाय तो कई तरह की स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं, जिनमें से टेक्सचर्ड स्किन एक है, इसलिए रोज़ाना फेस व गरदन पर सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। ध्यान रखें कि सनस्क्रीन ब्रॉड स्पेक्ट्रम एसपीएफ 30 का हो और इसे आप हर दो-तीन घंटे में लगाते रहें, ताकि स्किन को ज्याद-से-ज़्यादा प्रोटेक्शन मिले।

बीबी सलाह: Pond’s Sun Protect Non-Oily Sunscreen SPF 30

 

03. विटामिन सी लगाएं

विटामिन सी लगाएं

एंटीऑक्सीडेंट्स के द्वारा आप स्किन टेक्सचर को इंप्रूव कर सकते हैं। विटामिन सी में अद्भुत गुण होते हैं, जो स्किन को बाहरी कारकों से निपटने में मदद करते हैं, स्किन को हील और रिपेयर करते हैं और इसे लगातार लगाते रहने से स्किन टेक्सचर इंप्रूव हो सकता है।

बीबी सलाह: Dermalogica Biolumin-C Serum Brightening Vitamin C Serum

 

04. मोइश्चराइज़ करना न भूलें

मोइश्चराइज़ करना न भूलें

यदि आपको कभी ये लगे कि आपकी स्किन नॉर्मल से ज़्यादा ऑयल प्रोड्यूस कर रही है, तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन को मोइश्चर की ज़रूरत है। मॉइश्चराइज़र के इस्तेमाल से आपकी स्किन ज़्यादा ड्राय नहीं होती और ऑयल प्रोडक्शन को भी कंट्रोल में रखती है। एक लाइटवेट, नरिशिंग मॉइश्चराइज़र को दिन में दो बार स्किन पर ज़रूर लगाएं।

बीबी सलाह: St. Ives Bright & Radiant Pink Lemon & Peach Hydrating Gel

 

05. फेशियल ऑयल लगाएं

फेशियल ऑयल लगाएं

फेशियल ऑयल स्किन के नेचुरल ऑयल को फिर से बैलेंस करने का बेहतरीन तरीका है। इससे स्किन ज़्यादा ऑयल प्रोड्यूस नहीं करती है, जिससे स्किन हेल्दी बनी रहती है। इस तरह स्किन को एक्ने, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से बचाया जा सकता है, जो कि टेक्सचर्ड स्किन का सबसे बड़ा कारण भी है।

बीबी सलाह: Dermalogica Phyto Replenishing Oil