क्या आपको पता है कि त्वचा को जवां और स्वस्थ रखने की ज़िम्मेदारी कोलोजन, इलास्टिन और स्किन बैरियर निभाते हैं? कोलोजन और इलास्टिन आपकी त्वचा में प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं, लेकिन ये समय के साथ कम होने लगते हैं और इसी वजह से आप आपने चेहरे पर फ़ाइन लाइन्स, रिंकल्स, दाग़-धब्बे और अनइवेन स्किन टोन नोटिस करना शुरू कर देती हैं.

वैसे तो आप अपनी बढ़ती उम्र को नहीं रोक सकती हैं, लेकिन त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल करके स्किन बैरियर को प्रभावी बनाया जा सकता है. आख़िरकार ये वही है, जो आपकी त्वचा को प्रदूषण, यूवी किरणों और दूसरी हानिकारिक चीज़ों से बचाने का काम करता है. यदि आप अपनी त्वचा को प्रभावी और कोमल बनाने का उपाय तलाश रही हैं, तो नीचे की तरफ़ कुछ टिप्स दिए गए हैं, हो सक

 

अपनी स्किनकेयर रूटीन को सिंपल रखें

अपनी स्किनकेयर रूटीन को सिंपल रखें

अपनी सभी स्किन संबंधी परेशानियों से निपटने के लिए हो सकता है कि आप किसी बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड स्किनकेयर रूटीन को फ़ॉलो कर रही हों. हमारी सलाह है कि कई सारे प्रॉडक्ट्स की लेयरिंग बनाने और अपनी स्किन को सांस लेने की जगह ना छोड़ने की बजाय सिर्फ़ बेसिक स्किन केयर रूटीन की तरफ़ लौटें. बस एक बढ़िया क्लेंन्ज़र, अल्कोहल-फ्री टोनर और लाइट मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें.

 

फ्री रैडिकल्स और यूवी किरणों से बचाव करें

फ्री रैडिकल्स और यूवी किरणों से बचाव करें

फ्री रैडिकल्स और यूवी किरणें आपकी त्वचा को कई तरह से नुक़सान पहुंचाती हैं. यदि आप स्किन बैरियर को प्रॉटेक्ट करने कर रास्ता तलाश रही हैं, तो आपको रोज़ाना कम से कम 30 एसपीएफ़ वैल्यू वाले ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन क्रीम लगाना ज़रूरी है. घर से निकलने से पहले पॉन्ड्स सन प्रॉटेक्ट नॉन-ऑयली सनस्क्रीन एसपीएफ़ 50, एक ऐंटी-ऑक्सिटेंड्स-रिच प्रॉडक्ट्स को लगाना बिल्कुल नहीं भूलें. यह आपको त्वचा संबंधी परेशानियों से बचाने में मदद करेंगे.

 

आराम से एक्सिफ़ॉलिएट करें

आराम से एक्सिफ़ॉलिएट करें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि उम्र ढलने के साथ ही स्किन रिन्यूअल धीमी पड़ जाती है. ऐसे में डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए और डल स्किन में फिर से चमक भरने के लिए एक्सफ़ॉलिएशन ज़रूरी हो जाता है. लेकिन में बहुत हार्श फ़िजिकल एक्सफ़ॉलिएटर्स का इस्तेमाल करना वास्तव में स्किन बैरियर को नुक़सान पहुंचाता है, जिससे स्किन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. एक्सफ़ॉलिएशन के लिए छोटे और सौम्य अनाज चुनें या फिर भीगे कपड़े से एक्सफ़ॉलिएट करें.

 

सही इंग्रीडिएंट्स वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें

सही इंग्रीडिएंट्स वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें

भले ही आप कम प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, लेकिन यह अच्छी तरह से जांच लें कि वह प्रभावी हों और उनमें आपकी त्वचा को कोमल और लचीला बनाने के लिए सही इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया हो. कुछ इंग्रीडिएंट्स हैं-जैसे लिनोलिक एसिड, रेटिनोइड्स, ओमेगा फ़ैटी एसिड और नायासिनामाइड. डर्मैलॉजिका बैरियर रेपियेर के लिए सैफ़्लावर ऑयल काफ़ी अच्छा होता है, जो लिनोलिक एसिड से भरपूर होता है और एक हेल्दी स्किन बैरियर को रिपेयर करने और रखरखाव में मदद करता है.

 

तनाव से दूरी बनाएं

तनाव से दूरी बनाएं

एक हेल्दी स्किन के लिए जितना ज़रूरी है हेल्दी स्किन केयर रूटीन को अपनाना और पालन करना, उतना ही ज़रूरी एक स्वस्थ मन और शरीर. आप क्या खाती हैं और कितनी नींद लेती हैं और आप कितने तनाव में हैं, यह सब आपके चेहरे पर दिखाई देता. इसलिए पर्याप्त नींद लें, हाइड्रेटेड रहें, मेडिटेशन करें और ऐसी ऐक्टिविटी को अपनाएं, जो तनाव को कम करने में आपकी मदद करें.