अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

अपने काम को पूरा करने के बाद, जब आप पूरी तरह थक जाते हैं तो आपके जेहन में एक ही बात आती है और वह यह है कि किस तरह खुद को रिलैक्स किया जाए, ऐसे में सीरम से भरे शीट मास्क कमाल की राहत देते हैं और इससे हमारी सकी भी हैप्पी हो जाती है।

आप भले ही ब्यूटी बफ़ हों या ना हों, लेकिन शीट मास्क के बारे में आपने बिल्कुल सुना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे शीट मास्क के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं। बस, आपको जरूरत है सही शीट मास्क चुनने की, जो आपकी स्किन के मुताबिक हो। तो आइए, जानते हैं कि शीट मास्क के क्या फायदे हैं और कैसे आप अपनी स्किन के अनुसार इसे चुन सकती हैं।

 

शीट मास्क इस्तेमाल करने के फायदे

अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

शीट मास्क स्किन के लिए बेहद फ़ायदेमंद होते हैं, यह आपकी स्किन को हर तरह से बैलेंस और पैंपर करते हैं। स्किन को तुरंत हाईड्रेट और नरिश करने का यह सबसे बढ़िया तरीका है। शीट मास्क फाइबर के बने होते हैं और इसमें मॉइश्चराइजिंग सीरम होता है। खास बात यह है कि इसका शेप ऐसा होता है कि यह आपके फेस को कोन्टूर करता है। शीट मास्क में जिस सीरम का इस्तेमाल होता है, वह हाई कंसंट्रेशन से बना होता है, जो यह स्किन की एजिंग समस्या को कम करता है, साथ ही बेजान स्किन को चमकदार बनाता है। मास्क में मौजूद सीरम स्किन को हाइड्रेट, मॉइश्चराइज और गहराई से स्किन को नरिश करता है। साथ ही इसे लगाना भी बेहद आसान है।

 

अपनी स्किन टाइप को देखते हुए कैसे चुनें सही शीट मास्क

अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

बाजार में शीट मास्क के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन आपको ऐसे शीट मास्क का इस्तेमाल करना है, जो आपकी स्किन पर बेहतर तरीके से काम करें। आइए, हम आपको स्किन टाइप के अनुसार बताएं कि कौन से शीट मास्क का उपयोग करें।

अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

ड्राई स्किन: ड्राई और फ्लैकी यानी परतदार दिन को मॉइश्चराइजेशन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में हम आपको Pond’s Hydrating Sheet Mask With Vitamin B3 And 100% Natural Coconut Water शीट मास्क इस्तेमाल करने की राय देते हैं। कोकोनट वॉटर आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में और विटामिन बी3 आपकी स्किन में रेडिएंस बरकरार रखने में फायदेमंद होता है। यह मास्क डर्मेटोलोजिकली टेस्टेड है और इसमें कोई भी अल्कोहल या पैराबेन नहीं होता है। यह किसी भी तरह से स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाता है और ना ही स्किन को ड्राई करता है। इसलिए यह ड्राई स्किन टाइप के लिए बेस्ट शीट मास्क है।

अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

नॉर्मल स्किन : अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी स्किन ड्राई और बेजान है, तो आपको अपनी स्किन को नरिश करने के लिए शीट मास्क जैसे Lakmé Blush & Glow Kiwi Sheet Mask. का उपयोग करना चाहिए। इस मास्क में कीवी के एक्सट्रेक्ट होते हैं और यह आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ साथ हाइड्रेट भी करता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी स्किन एलास्टिसिटी को बरकरार रखता है। नॉर्मल स्किन के लिए यह मास्क बेस्ट हैं।

अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

ऑयली स्किन : अत्यधिक सीबम की परेशानी से अगर आपकी आंखों की नींद उड़ गई है तो आपको Pond’s Detoxifying Sheet Mask With Vitamin B6 100% Natural Bamboo Charcoal लगाना चाहिए। डर्मेटोलोजिकली टेस्टेड शीट मास्क में विटामिन बी6 होता है, जो ऑयल कंट्रोल में असरदार होता है, साथ ही आपको हेल्दी स्किन भी देता है। इसमें मौजूद बैंबू चारकोल पोर्स की गहराई में जाकर गंदगी को हटाता है और स्किन को क्लियर करने के अलावा चमकदार भी बनाता है। इसके अलावा यह स्किन को डिटॉक्स भी करता है।

अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

सेंसिटिव स्किन: जब आप सेंसिटिव स्किन के लिए प्रोडक्ट्स का चुनाव करते हैं, आपको ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो हानिकारक प्रोडक्ट से न बने हों। इसलिए हम आपको St. Ives Oatmeal Soothing Mask Sheet. का उपयोग करने को कहेंगे। इस मास्क में मौजूद ओटमील आपकी बेजान स्किन को बेहतर बनाता है, इसमें मौजूद शहद स्किन को कोमल और मुलायम बनाता है। यह मास्क डर्मेटोलोजिकल रूप से टेस्टेड है। इसमें किसी भी तरह का पैराबेन नहीं होता है। साथ ही यह सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट होता है।

अपनी स्किन टाइप के अनुसार कैसे चुनें सही शीट मास्क

मिश्रित स्किन या कांबिनेशन स्किन: मिश्रित स्किन या कांबिनेशन स्किन के लिए शीट मास्क का चयन कर पाना थोड़ा कठिन होता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि Pond’s Brightening Sheet Mask With Vitamin C And 100% Natural Pineapple शीट मास्क आपकी हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है। इसमें विटामिन सी होता है, जो स्किन के दाग धब्बों को दूर करता है और स्किन को चमकदार भी बनाता है। साथ ही पाइन एप्पल या एक्सट्रैक्ट्स स्किन के एक्ने मार्क्स को कम करते हैं।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1964 views

Shop This Story

Looking for something else