जिस तरह हम अपने फ़ेस और बॉडी की देखभाल करते हैं, वैसे ही लिप्स की देखभाल भी ज़रूरी है, बल्कि हम कहेंगे थोड़ी ज़्यादा। इसका कारण है कि लिप्स की स्किन बहुत डेलिकेट होती है, जबकि हम इसे ही अवॉइड कर देते हैं। ख़ासतौर पर जब हम स्किन की सूर्य की यूवी किरणों से सुरक्षा की बात करें तो इससे लिप्स सबसे ज़्यादा डैमेज होते हैं। लिप्स के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल के बारे में भी सुनने में नहीं आया और आपके फ्रूटी लिप बाम से यह ठीक नहीं होगा। कुछ मामलों में तो लगातार सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से आगे जाकर लिप्स पर उम्र बढ़ने के संकेत नज़र आने लगते हैं, यहां तक कि लिप्स का शेप भी बदल जाता है, क्योंकि ब्लड का फ्लो सही नहीं हो पाता है।

आपके लिप्स भी सन डैमेज्ड हो सकते हैं, जिससे उनमें सूजन और दर्द हो सकता है। इसके अलावा लिप्स में रेडनेस हो सकती है और छूने से ये सेंसिटिव हो सकते हैं। कभी-कभी तो होठों पर सफ़ेद फफोले भी पड़ जाते हैं। यह आपकी बॉडी का तरीका है सन डैमेज्ड लिप्स को बैक्टीरिया से प्रोटेक्ट करने का, ताकि उसे ठीक होने का समय मिल सके।

सनबर्न का एक और संकेत है, वो यह कि जब आपका निचला होंठ ऊपर वाले होंठ की तुलना में ज़्यादा सेंसिटिव हो जाय, तो जान लीजिये कि ये डैमेज हो रहे हैं। यदि आप लिप्स पर एसपीएफ नहीं लगाते और सनबर्न से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ तरीके, जिससे आप अपने लिप्स को सनबर्न से बच सकती हैं।

 

सनबर्न्ड लिप-फिक्सेस

सनबर्न्ड लिप-फिक्सेस

यदि आपको लगता है आपके लिप्स सनबर्न्ड हो गए हैं तो इसका सिम्पल-सा हल है। सबसे पहले अपने लिप्स को 3-5 दिन के लिए डायरेक्ट सूर्य की रोशनी में आने से बचाएं। तकलीफ से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल को फ्रिज़ में रखें और ठंडा करके लिप्स पर लगाएं, यह फफोले में आराम देता है। इसके अलावा ताज़ा दही लगाने से भी राहत मिलती है। एक पतले कपड़े को गाय के दूध में भिगो कर लिप्स पर बांधकर लिप मास्क बना लें। थोड़ी देर तक लगाकर रखें, आराम मिलेगा। जब लिप्स सनबर्न्ड हो जाते हैं और ऐक्टिव रहते हैं, तो उस समय बहुत ज़्यादा ध्यान रखने की ज़रूरत होती है, ताकि डैमेज और न बढ़ जाये। इसके लिए गरम चीज़ें अवॉइड करें। आप जो भी ऑयल या पेट्रोलियम बेस्ड बाम लगते हैं, वो न लगाएं। केमिकल एक्सफोलिएटर्स, जिसमें रेटिनोल और एएचए हों, न लगाएं। इस समय सिर्फ एलोवेरा, दूध और दही लिप्स पर लगा सकते हैं। बार-बार जीभ को होठों पर न फेरें, इससे आपके होंठ ईररिटेट हो सकते हैं।

एक बार जब फफोले सूखने लगे तब अपने लिप्स को मोइश्चराइज़ करते रहें, ताकि उसके बाद जो नई स्किन बन रही है, उसे मज़बूती मिले। ड्राय हो रही पपड़ीदार स्किन को निकालने की कोशिश न करें, वो खुद-ब-खुद निकाल जाएगी।

 

सनबर्न्ड लिप्स को कैसे सुरक्षित रखेँ

सनबर्न्ड लिप्स को कैसे सुरक्षित रखेँ

इसके लिए आप एसपीएफ युक्त लिप बाम, जैसे- Lakme Lip Love Chapstick रोज़ाना लगाएं और सूर्य की किरणों से बचाव करें। यह 22 घंटे तक आपके लिप्स को मोइश्चराइज़ करता है। इसमें एसपीएफ 15 होता है, जो आपके लिप्स को पूरा प्रोटेक्शन देता है। इस बात का ध्यान रखें कि एसपीएफ युक्त लिप बाम आपको 365 दिनों तक लगाना है, यानी साल भर। तेज़ धूप के दिनों में फ़ेस स्कार्व्ज़ और हैट से फ़ेस को कवर करें।