आज हम एक ऐसे ब्यूटी हीरो के बारे में बात कर रहे हैं, जिसके बारे में ज़्यादा बात नहीं की गई है और वो है- सरसों का तेल (मस्टर्ड ऑइल).

हमें पता है आप इस इन्ग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह जानती-पहचानती हैं. इसकी तीखी गंध, भूरा रंग और इसकी बॉटल का आपकी मां की ड्रेसिंग टेबल पर रखा होना... याद आया? जी हां, सरसों का तेल तो जैसे सुंदरता की जादुई औषधि है!

सरसों के तेल का इस्तेमाल सदियों से सेहतमंद बाल, जवां त्वचा और नर्म-मुलायम होंठ पाने के लिए किया जाता रहा है तो इसके पीछे कई ठोस कारण होंगे ही. दरअस्ल, सरसों के तेल में बहुत सारे विटामिन्स, मिनरल्स, ओमेगा 3 व 6 और ऐंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो आपको त्वचा और बालों से जुड़ी अधिकतर समस्याओं से निजात दिला सकते हैं.

ख़ूबसूरत त्वचा, बाल और होंठ पाने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें यही बात हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

 

बाल

बाल

लंबे और मज़बूत बालों के लिए आप सरसों के तेल पर आंख मूंद कर भरोसा कर सकती हैं. इसमें ओमैगा 3 फ़ैटी ऐसिड्स, विटामिन E और प्रोटीन होने के कारण ये बालों के लिए किसी जादुई दवा से कम नहीं है. थोड़े से सरसों के तेल को गर्म करें और जब वह गुनगुना हो जाए तो इससे अपने स्कैल्प की मालिश कीजिए और बालों में जड़ों से सिरों तक लगा लीजिए. यदि आप चाहें तो इसमें कोई दूसरा तेल, जैसे- नारियल या बादाम का तेल मिला कर भी लगा सकती हैं. इसे रातभर लगा रहने दें और अगली सुबह बाल धो लें. आपके बाल नर्म-मुलायम और चमकदार नज़र आएंगे.

 

त्वचा

त्वचा

पिग्मेंटेशन से लेकर दाग़-धब्बों और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने तक सरसों का तेल आपके स्किनकेयर के खेल को पूरी तरह बदलकर रख देगा. यह आपकी त्वचा को सेहतभरी चमक देता है, उसे सूरज से होने वाले नुकसान से बचाता है और त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है. ख़ासतौर पर सर्दियों में यह आपकी रूखी और बेजान त्वचा को मॉइस्चराइज़्ड और चमकदार बनाने के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट है. चेहरे पर लगाने के लिए एक बोल में थोड़ा सा सरसों का तेल लें और इसमें उतनी ही मात्रा में शहद मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. दस मिनट के बाद चेहरा धो लें. शरीर की त्वचा को कोमल बनाने के लिए आप स्नान के बाद हल्की गीली त्वचा पर इसे लगाएं. आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और हाइड्रेटेड रहेगी.

 

होंठ

होंठ

सरसों को तेल बहुत हाइड्रेटिंग होता है और रूखे व पपड़ीदार होंठों को ठीक करने में मददगार होता है. यह गहरे रंग के होंठों को हल्का करने में, उन्हें नर्म-मुलायम और झुर्रियों से रहित बनाने में भूमिका निभाता है. आपको करना बस, यह है कि एक बूंद सरसों का तेल उंगली पर लेना है और इसे अपने होंठों पर लगाना है इससे होंठों का रूखापन दूर हो जाएगा.