शेविंग सिर्फ पुरुष ही कर सकते हैं! बिल्कुल गलत। अब ऐसा नहीं है। महिलायें भी शेविंग करती हैं। हालांकि, महिलाएं जब भी शेविंग करती हैं, उन्हें आलोचना सहनी पड़ती है। खैर, शुक्र है कि अब खास महिलाओं के चेहरे, आईब्रोज़ और अपर लिप्स को ध्यान में रखते हुए रेज़र बनाई जाने लगी हैं। अब तो शेविंग करना एक प्रैक्टिस हो गई है और इसे करना भी आसान है। आप घर पर ही इसे कर सकते हैं। लोगों का कहना है कि इसे आप एक बेहतरीन त्वचा पा सकते हैं। हालांकि हमें कभी शेविंग करना नहीं सिखाया जाता, इसलिए आपको बता दें कि शेविंग करते समय रेज़र से स्किन पर कट लग सकता है, खासतौर पर तब, जब आप नौसिखिये हैं।

यदि आप पहली बार शेविंग कर रहे हैं, तो कुछ बातें आपको जरूर ध्यान रखनी चाहिए, ताकि आप इस काम में माहिर हो जाएं।

 

01. स्किन को करें क्लीन

01. स्किन को करें क्लीन

आप अपने चेहरे को इसलिए शेव करते हैं, ताकि आपको चेहरे पर एक क्लीन कैनवास मिले। लेकिन क्लीन कैनवास पाने के लिए भी कैनवास क्लीन चाहिए। कुछ समझे? हमारा मतलब है कि अपने फेस को शेविंग करने से पहले अपनी स्किन को फेस वॉश से धो लें और पूरी तरह से सुखा लें। ध्यान रहे कि स्किन पर तेल, गंदगी, मेकअप के कं आदि कुछ न रहें।

बीबी चुनता है: Simple Kind To Skin Refreshing Facial Wash

 

02. ड्राय शेविंग करें

02. ड्राय शेविंग करें

कई महिलाएं ड्राय शेविंग करना पसंद नहीं करती, क्योंकि यह इर्रिटेटिंग होता है। हम भी इस बात से पूरी तरह से सहमत हैं। ड्राय शेविंग से रेज़र के कारण स्किन पर जलन और कट ज्यादा हो सकते हैं और आप यह तो कतई नहीं चाहेंगे। इसके लिए एक सिम्पल-सा उपाय है, वो ये कि आप शेविंग क्रीम की जगह कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कंडीशनर बालों को अच्छी तरह से कोट करते हैं और एक स्मूद शेव देते हैं। बेहतर होगा कि आप ऐसा कंडीशनर यूज करें, जिसमें सिलिकोन्स, एल्कोहल, पैराबेन्स और कृत्रिम खुशबू न हो।

बीबी चुनता है: Love Beauty & Planet Natural Murumuru Butter & Rose Shine Conditioner

 

03. सही टूल इस्तेमाल करें

03. सही टूल इस्तेमाल करें

हम आपको सलाह देंगे कि आप स्ट्रेट-किनारों वाली धार, सिंगल-ब्लेड रेज़र यूज़ करें, जो खास महिलाओं के चेहरे के लिए ही बनी हो। कभी भी डल रेज़र यूज़ न करें, क्योंकि इससे जलन और इर्रिटेशन हो सकती है। एक बात और ध्यान रखें कि हमेशा फ्रेश ब्लेड यूज़ करें।

 

04. सही तरह से करें

04. सही तरह से करें

यदि आपने पहले कभी शेव नहीं किया है तो हम आपको बता दें कि बेहतर परिणामों के लिए बालों की दिशा के विपरीत शेव करें! शेव करते समय बहुत कम दबाव डालें, क्योंकि चेहरे की त्वचा आपके शरीर की त्वचा की तुलना में बहुत अधिक संवेदनशील होती है और हल्के स्ट्रोक का उपयोग करें - अब आप ये तो नहीं चाहेंगे कि आपके आईब्रोज़ के बाल हट जाएं, है ना? अंत में, हर एक स्ट्रोक के बाद अपने रेजर को धो लें और पूरे शेविंग के बाद फिर से इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

 

05. शेविंग के बाद रखें खयाल

05. शेविंग के बाद रखें खयाल

शेव के बाद की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह निर्धारित करेगी कि आपकी स्किन पर जलन और इर्रिटेशन तो नहीं हो रहा या फिर यह नेचुरल, स्मूद और क्लीन दिख रही है। ऊपर बताए गए क्लींज़र से शेव करने के तुरंत बाद अपना चेहरा धो लें और एक बार जब आप चेहरा क्लीन कर लें, तो अपनी त्वचा को राहत देने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करें। इससे त्वचा में जलन या कट लगा होगा तो ठीक हो जाएगा। ऐसा इसलिए कि एलोवेरा स्किन को राहत देने वाला तत्व है और यह आपकी स्किन को हायड्रेटेड भी रखेगा। हैप्पी शेविंग!

बीबी चुनता है: Lakmé 9 to 5 Naturale Aloe Aqua Gel