हेल्दी स्किन के लिए स्किन बैरियर बहुत मायने रखता है, लेकिन इसके बारे में बहुत कम बात होती है और बहुत कम लोग जानते हैं। यदि आप इसके बारे में नहीं जानते, तो हम आपको बता दें कि स्किन बैरियर, स्किन की सबसे ऊपरी परत का वो हिस्सा होता है, जो बाहरी कारकों से लड़ती है। जब भी किसी कारणों से यह स्किन प्रभावित होती है, तो आपकी स्किन डल और ड्राय लगने लगती है, जिससे स्किन इर्रिटेशन और एक्ने होने लगते हैं।

जब स्किन बैरियर डैमेज्ड होता है तो, जब आप एसेंशियल विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स युक्त स्किन केयर प्रॉडक्ट्स यूज करते हैं, तो वो स्किन के अंदर टिक नहीं पाते। इसी तरह लिपिड बैरियर डैमेज हो जाए तो समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत सचेहरे पर नजर आने लगते हैं। यदि आपको भी ऐसे लक्षण नजर आयें और लगे कि स्किन बैरियर डैमेज हो गया है, तो घबराएं नहीं। बस, हम जो इंग्रेडिएंट्स बता रहे हैं, उन्हें इस्तेमाल करें और अपनी स्किन को बैरियर को मेंटेंन करें, ताकि आपकी स्किन रहे नर्म व मुलायम और हमेशा जवां।

 

01. ह्यूमेक्टेंट्स

01. ह्यूमेक्टेंट्स

ह्यूमेक्टेंट्स मैग्नेट के तरह काम करते हैं, जो पर्यावरण से या त्वचा की गहरी परतों से पानी खींचने में मदद करते हैं और उसे स्किन की सबसे ऊपरी परत तक पहुंचाते हैं। इस तरह ये इनग्रेडिएंट आपकी स्किन को मॉइश्चराइज्ड रखते हैं और स्किन में पानी की कमी नहीं होने देते। स्किन केयर प्रोडक्ट्स में जो आम ह्यूमेक्टेंट्स पाए जाते हैं, वो हैं ग्लिसरीन, हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन। एलो वर्य जेल और शीया बटर। ये इंग्रेडिएंट्स स्किन बैरियर की रिकवरी करते हैं, जिससे आपकी स्किन मुलायम और सेहतमंद रहती है।

बीबी सलाह: Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E

 

02. एमोलिएंट्स

02. एमोलिएंट्स

एमोलिएंट्स वो इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो ह्यूमेक्टेंट्स के काम को इंप्रूव करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए इन्हें एक साथ यूज़ किया जाता है। एमोलिएंट्स आपकी स्किन पर एक लेयर बनाते हैं और उसमें उस मॉइश्चर को लॉक कर देते हैं, जो ह्यूमेक्टेंट्स ने स्किन तक पहुंचाया है। इससे स्किन में पानी की कमी नहीं होती। यह ड्राय, रफ और डैमेज्ड स्किन के लिए बेहतरीन है। कुछ बेस्ट एमोलिएंट्स हैं- आर्गन ऑयल, बीज़वैक्स, पेट्रोलियम जेली आदि।

बीबी सलाह : Vaseline Original Pure Skin Jelly

 

03. एंटीऑक्सीडेंट्स

03. एंटीऑक्सीडेंट्स

एंटीऑक्सीडेंट्स, जैसे- विटामिन सी, जिंक ऑक्साइड, ग्लाइकोलिक एसिड और नियासिनामाइड कुछ बेहतरीन इनग्रेडिएंट्स हैं, जो आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं, ताकि आपका स्किन बैरियर सही रहे। एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को सूर्य की यूवी किरणों और पर्यावरण के नुकसानदायक कारकों से बचाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त प्रॉडक्ट्स ना सिर्फ आपकी स्किन को पर्यावरण के फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं, बल्कि आपकी स्किन को राहत भी पहुंचाते हैं, जिससे वह डैमेज्ड बैरियर को फिर से रिपेयर कर सके।

बीबी सलाह: Dermalogica Biolumin-C Serum Brightening Vitamin C Serum