जब बात शरीर की सफ़ाई की आती है तो भले ही इन दिनों आप जेल, फ़ोम और बॉडी वॉश के बारे में ही सोचती हैं और शरीर की सफ़ाई के लिए इस्तेमाल होने वाली पारंपरिक साबुन की बट्टी यानी सोप बार को भूल जाती हैं, पर सोप बार के अपने अलग फ़ायदे हैं.

पिछले कुछ वर्षों में साबुन की साख यह कहते हुए गिर गई है कि यह त्वचा को रूखा बनाता है, स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है और शरीर को साफ़ करने का पुराना तरीका है. लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि सोप बार ईको फ्रेंडली होते हैं, आपकी त्वचा की आवश्यकताओं का ख़्याल रखते हैं और किफ़ायती भी होते हैं. यहां हम आपको उन पांच सोप बार के बारे में बता रहे हैं, जो हर तरह की स्किन टाइप और उससे जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए बेहतरीन रहेंगे...

 

रूखी त्वचा

रूखी त्वचा

ऐसी युवतियां जिनकी त्वचा रूखी है उन्हें ऐसे साबुन का चुनाव करना चाहिए, जिनमें पोषण देने वाले इन्ग्रीडिएंट्स हों. स्विस मॉइस्चराइज़र्स से भरपूर लक्स इन्टरनैशनल क्रीमी पर्फ़ेक्शन सोप बार/ Lux International Creamy Perfection Soap Bar में क्रीमी रिच फ़ॉर्मूला है, जो आपकी त्वचा को नर्म-मुलायम और और कोमल बनाता है. इसकी भीनी ख़ुशबू आपको पूरे दिन तरोताज़ा महसूस कराती है.

 

संवेदनशील त्वचा

संवेदनशील त्वचा

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील (सेंसिटिव) या रूखी है तो आप किसी सौम्य सोप बार का चुनाव करें, जैसे- रेक्सोना सिल्की सॉफ़्ट स्किन कोकोनट ऐंड ऑलिव ऑइल सोप बार/Rexona Silky Soft Skin Coconut & Olive Oil Soap Bar. इसमें नारियल के तेल और ऑलिव ऑइल के गुण हैं. यह क्रीमी सोप बार आपकी त्वचा के भीतर नमी बनाए रखता है. यह भी त्वचा पर मौजूद नैचुरल ऑइल्स को चुराए बिना, त्वचा को कोमल बनाए रखता है.

 

सामान्य त्वचा

सामान्य त्वचा

यदि आपकी त्वचा सामान्य है तो अपने बाथरूम शेल्फ़ में डव गो फ्रेश रिवाइव ब्यूटी बार/ Dove Go Fresh Revive Beauty Bar को जगह दीजिए. इसका मॉइस्चराइज़िंग क्रीम फ़ॉर्मूला आपकी त्वचा को नर्म, चिकना और दमकता हुआ बना देगा. साथ ही, लेमन वर्बेना और अनार की भीनी ख़ुशबू से आप पूरे दिन तरोताज़ा महसूस करती रहेंगी.

 

तैलीय त्वचा

तैलीय त्वचा

यदि आपकी त्वचा तैलीय (ऑइली) है तो बहुत ज़रूरी है कि आप सौम्य फ़ॉर्मूले से बना सोप बार चुनें. ऐसा साबुन चुनें जो आपकी त्वचा को रूखा बनाए बिना इस पर जमी धूल, गंदगी और अशुद्धियों को हटा दे. पीयर्स ऑइल क्लिअर ऐंड ग्लो सोप/ Pears Oil Clear & Glow Soap को ख़ासतौर पर ऑइली त्वचा के लिए ही बनाया गया है. इसमें लेमन फ़्लावर का रस और प्योर ग्लिसरीन है, जो सौम्यता से धूल और गंदगी को साफ़ कर त्वचा की प्राकृतिक नमी को त्वचा के भीतर ही सील कर देता है, जिससे त्वचा जवां नज़र आती है.

 

मुहांसों के लिए संवेदनशील त्वचा

मुहांसों के लिए संवेदनशील त्वचा

त्वचा से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए सदियों से हल्दी को इस्तेमाल किया जाता रहा है. लीवर आयुष प्योरिफ़ाइंग टर्मरिक सोप/ Lever Ayush Purifying Turmeric Soap में आयुर्वेदिक इन्ग्रीडएंट्स, जैसे- नाल्पामारादि तैलम, खस, पीपल और आंवला मौजूद हैं. इस सोप बार के ऐंटीसेप्टिक गुण त्वचा के इन्फ़ेक्शन्स और रेशेज़ को ठीक कर सकते हैं. साथ ही, यह साबुन आपकी त्वचा को साफ़-सुथरा व चमकदार बनाता है. यह ब्लैक ऐक्ने से पीड़ित लोगों के लिए भी उपयुक्त साबुन है.