स्नान करने के फ़ायदों के बारे में हम सभी जानते हैं. फिर चाहे वो सुबह-सुबह नींद खोलने के लिए ठंडे पानी से किया गया स्नान हो या फिर गर्म पानी से किया गया देर शाम का स्नान, ताकि आप एक व्यस्त कामकाजी दिन की थकान उतार सकें.

यदि हम आपको स्नना करने के कुछ एसे राज़ बताएं, जो आपकी त्वचा के लिए भी सेहतमंद रहेंगे तो? क्योंकि हमारी त्वचा की देखभाल यानी स्किन केयर का रूटीन भी तो स्नान से ही शुरू होता है. यहां हम आपको बहुत आसान-सी स्नान से जुड़ी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपकी त्वचा की सेहत में ऐसा सुधार आएगा, जिसे आप ख़ुद भी महसूस कर सकेंगी.

साबुन का इस्तेमाल बंद कर दें या फिर नैचुरल साबुन का ही उपयोग करें
 

साबुन का इस्तेमाल बंद कर दें या फिर नैचुरल साबुन का ही उपयोग करें

साबुन का इस्तेमाल बंद ही कर दें. इसकी जगह बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें, लेकिन यदि आपको साबुन का इस्तेमाल करना ही है तो नैचुरल सोप का इस्तेमाल करें! नैचुरल सोप के इस्तेमाल के कई फ़ायदे हैं, जैसे- ये त्वचा पर सौम्य होता है, त्वचा को हुए नुक़सान की मरम्मत इस तरह करता है कि त्वचा पर मौजूद इसेंशियल न्यूट्रिेएंट्स को भी नुक़सान न पहुंचे.  आप लीवर आयुष प्यूरिफ़ाइंग टर्मरिक सोप/ Lever Ayush Purifying Turmeric Soap का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो त्वचा को शुद्ध करता है, त्वचा के इन्फ़ेक्शन्स को ठीक करता है और त्वचा को दमकता हुआ बनाता है.

यदि आप साबुन लगाना पसंद नहीं करती हैं तो मॉइस्चराइज़िंग बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें, जैसे- लक्स सॉफ़्ट टच बॉडी वॉश विद फ्रेंच रोज़ ऐंड आमंड ऑइल/  Lux Soft Touch Body Wash with French Rose and Almond Oil, ताकि आपकी त्वचा को इन इन्ग्रीडिएंट्स का अतिरिक्त फ़ायदा मिले.

लूफ़ा स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें
 

लूफ़ा स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें

लूफ़ा स्पॉन्ज में थोड़े खुरदुरे फ़ाइबर्स होते हैं जो आपकी त्वचा को सौम्यता से, लेकिन भीतर तक एक्स्फ़ॉलिएट करते हैं. इसके अलावा यह आपकी त्वचा पर जमी मृत कोशिकाओं यानी डेड सेल्स को भी हटा देता है, जिससे आपकी त्वचा चिकनी, चमकदार और जवां नज़र आने लगती है.

मॉइस्चराइज़िंग प्रोडक्ट्स का उपयोग करें
 

मॉइस्चराइज़िंग प्रोडक्ट्स का उपयोग करें

जब आप स्नान कर रही होती हैं तो नमी और भाप की वजह से आपकी त्वचा के रोमछिद्र यानी पोर्स खुल जाते हैं. इसका अर्थ यहै  कि आपकी त्वचा की सोखने की क्षमता इस समय काफ़ी ज़्यादा होती है. ऐसे में हल्का मॉइस्चराइज़र, जैसे- पॉन्ड्स ट्रिपल विटामिन मॉइस्चराइज़िंग लोशन/  Pond’s Triple Vitamin Moisturising Lotion लगाएं. यह आपकी त्वचा में भीतर तक समाहित हो कर त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड बनाए रखेगा.

नैचुरल ऑइल्स यानी प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल करें
 

नैचुरल ऑइल्स यानी प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल करें

अपनी त्वचा पर तेल यानी ऑइल से मालिश करने से रक्त संचार सुधरता है, तनाव कम होता है और त्वचा को पोषण भी मिलता है. मालिश के लिए नैचुरल, कोल्ड-प्रेस्ड ऑइल, जैसे-बादाम या नारियल का तेल चुनें, जो आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ उसे पुष्ट भी बनाएगा. मालिश करने से आपकी त्वचा सेहतमंद और ओस जैसी चमक से दमकती हुई नज़र आएगी. साथ ही, चूंकि ये तेल प्राकृतिक हैं, त्वचा के पोर्स बंद नहीं होंगे और ब्रेकआउट्स जैसी कोई समस्या भी नहीं होगी.