सप्ताह में एक से दो बार आपको बाथ बॉम्ब्स, सॉल्ट्स और बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करते हुए रेस्ट ऐंड रिलेक्सेशन करना चाहिए. ये दानेदार स्क्रब न सिर्फ़ बहुत मनमोहक ख़ुशबू से भरे होते हैं, बल्कि चमकदार और हाइड्रेटेड त्वचा पाने का ज़रिया भी हैं. जब इतने फ़ायदे हों तो भला किसे बॉडी स्क्रब को अपने वीकली ब्यूटी रूटीन में शामिल करने के लिए इससे ज़्यादा कारण चाहिए?

हां, ये भी सच है कि सुंदर, पॉलिश्ड स्किन पाने के लिए आपको एक्स्फ़ॉलिएशन की सही तकनीक का इस्तेमाल करना होगा और इसके बाद की देखभाल भी सही तरीके से करनी होगी. ज़रा सी लापरवाही हुई नहीं कि आपकी त्वचा ज़्यादा एक्स्फ़ॉलिएट हो सकती है; ड्राइ और फ़्लेकी हो सकती है और सबसे ख़राब बात जलन और खुजलीभरी हो सकती है. यही वजह है कि हम यहां यह बता रहे हैं कि बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल किस तरह करना चाहिए, ताकि आपको सुंदर, तरोताज़ा और हाइड्रेटेड त्वचा मिल सके.

 

पहला स्टेप: गर्म पानी से स्नान करें

पहला स्टेप: गर्म पानी से स्नान करें

गर्म पानी से स्नान करने के बाद ही आपको अपने शरीर को एक्स्फ़ॉलिएट करना चाहिए. गर्म पानी में मौजूद भाप त्वचा के पोर्स को खोल देगी और इससे एक्स्फ़ॉलिएशन के बेहतर नतीजे मिलेंगे. यदि आप शेव करना चाहती हैं तो एक्स्फ़ॉलिएट करने के बाद करें, जिससे त्वचा पर जलन या खुजली न हो.

 

दूसरा स्टेप: थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर सौम्यता से स्क्रब करें

दूसरा स्टेप: थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर सौम्यता से स्क्रब करें

थोड़ा सा बॉडी स्क्रब लें और इससे हल्की गीली त्वचा (पीठ, गर्दन, बाहें, पेट और पैर) पर हल्के हाथों से मसाज करें. आप चाहें तो स्क्रबिंग के लिए लूफ़ा का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन सौम्यता से ही स्क्रब करें. लगभग पांच से सात मिनट तक मसाज करने के बाद आप स्क्रब को पानी डालकर धो लें.

 

तीसरा स्टेप: बॉडी लोशन लगा कर मॉइस्चराइज़ करें

तीसरा स्टेप: बॉडी लोशन लगा कर मॉइस्चराइज़ करें

बिल्कुल उसी तरह जैसे आप चेहरे को एक्स्फ़ॉलिएट करने के बाद उसे मॉइस्चराइज़ करती हैं, अपने शरीर को एक्स्फ़ॉलिएट करने के बाद आप बॉडी लोशन लगाएं, ताकि मॉइस्चर आपकी त्वचा के भीतर सील हो जाए. स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है और लोशन त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है. एक्स्फ़ॉलिएशन के बाद जब आपकी त्वचा हल्की गीली हो, उस समय बॉडी लोशन लगाएं, इससे यह त्वचा के भीतर तक समा जाएगा और आपकी त्वचा मॉइस्चराइज़्ड बनी रहेगी.