क्या आपके सनस्क्रीन में हैं ये तीन चीज़ें?

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
 क्या आपके सनस्क्रीन में हैं ये तीन चीज़ें?

आपको यह बात ज़रूर पता होगी कि आपकी स्किन को हर मौसम में सनस्क्रीन की ज़रूरत होती ही है, क्योंकि ये आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाकर आपकी त्वचा की देता है एक सुरक्षा कवच. लेकिन बात जब सही सनस्क्रीन चुनने की आती है, तो इस विषय पर बहुत ही कम जानकारी उपलब्ध है और यही वजह है कि लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके लिए परफेक्ट सनस्क्रीन कौन सा और कैसा है? अधिकांश लोग सनस्क्रीन के टेक्स्चर, एसपीएफ से जुड़ी ज़रूरी बातें और उसके वॉटर प्रूफ़ होने न होने संबंधी जानकारी को लेकर असमंजस में रहते हैं. लेकिन दूसरी ओर ये भी अच्छी बात हैकि सनस्क्रीन के बारे में जानकारी हासिल करना इतना भी मुश्किल नहीं है, आपको बस इतना करना है कि इसे खरीदने से पहले इन तीन बातों का ख़याल रखना है.

 

एसपीएफ़ फ़ैक्टर जो 30 और 50 के बीच हो

सनस्क्रीन में मौजूद तत्वों के बारे में जानकारी ज़रूरी है

यूवीए और यूवीबी किरणें दोनों ही हानिकारक होती हैं और त्वचा कैंसर का कारण बन सकती हैं. पहली से जहां असमय बढ़ती उम्र के निशान उभर आते हैं, वहीं दूसरी से पिग्मेंटेशन और सनबर्न जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए, बेहतर होगा कि सनस्क्रीन खरीदते समय यह ध्यान रहे कि वो कम से कम एसपीएफ़ 30 हो, क्योंकि यह यूवीबी किरणों के खिलाफ97% सुरक्षा प्रदान करता है. फ़ेयर स्किन टोनवालों के लिए या जिन्हें आसानी से सनबर्न हो जाता है, उन्हें अधिक एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन लेना चाहिए. आपको यह पता होना चाहिए कि कोई भी सनस्क्रीन धूप से 100% सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता, फिर कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन का प्रकार क्या है, इसलिए ऐसा सनस्क्रीन चुनें जिसका एसपीएफ़ 30 से 50 के बीच हो.

 

नॉन-कॉमेडोजेनिक यानी मुंहासे पैदा न करनेवाला फॉर्मूला हो

सनस्क्रीन में मौजूद तत्वों के बारे में जानकारी ज़रूरी है

यह सच है कि आप त्वचा की समस्याओं से सुरक्षा पाने के लिए सनस्क्रीन लगा रहे हैं, लेकिन कॉमेडोजेनिक फॉर्मूलाआपके लिए एक्ने की समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए ऐसा सनस्क्रीन चुनें, जिसमें नॉन-कॉमेडोजेनिक फॉर्मूला हो, ताकि आपकी स्किन पिम्पल्स और ब्लॉक्ड पोर्स से बच सके. Lakmé Sun Expert Ultra Matte SPF 50 PA+++ Gel Sunscreen नॉन-कॉमेडोजेनिक यानी मुंहासे पैदा न करनेवाला फॉर्मूला है. यह त्वचा विशेषज्ञों द्वारा टेस्ट किया गया फॉर्मूला है, जो स्किन को चिपचिपा नहीं बनाता और ये हर प्रकार की त्वचा के लिए परफेक्ट है.

 

सनस्क्रीन में मौजूद तत्वों के बारे में जानकारी ज़रूरी है

सनस्क्रीन में मौजूद तत्वों के बारे में जानकारी ज़रूरी है

ये सच है कि लेबल पर सभी सामग्री को पढ़ना और यह समझना मुश्किल है कि वो आपकी त्वचा के लिए कितने फायदेमंद हैं. लेकिन कुछ ज़रूरी तत्वों के बारे में जानकारी रखना निश्चित रूप से आपकी काफ़ी मदद कर सकता है. ज़िंक ऑक्साइड, विटामिन और अन्य त्वचा को लाभ पहुंचाने वाले तत्व, जैसे- कुकुंबर एक्स्ट्रैक्ट (ककड़ी का अर्क) स्किन एलर्जी और रिएक्शन को होने से रोकते हैं और उनसे बचाव भी करते हैं. Lakme Sun Expert Ultra Matte SPF 50 PA+++ Lotion में विटामिन बी3 होता है और त्वचा को उन यूवीए किरणों से बचाता है, जिससे स्किन डार्क होने की समस्या होती है.

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1155 views

Shop This Story

Looking for something else