माना कि आपके पास अपनी डेली स्किनकेयर रूटीन होगी, लेकिन आपके वीकली रूटीन का क्या? हो सकता हो कि आप जानती होंगी कि वीक में दो बार स्किन को एक्सफ़ॉलिएट करना होता है और मास्क लगाना होता है, लेकिन वास्तव में कब? और हम शर्त लगाकर कह सकते हैं कि आप अपने जैम-पैक्ड शेड्यूल की वजह से इसे फ़ॉलो करना भूल जाती होंगी.

वैसे काम के चलते ऐसा होता है, इसलिए हमने आपकी मदद करने का फ़ैसला किया है और आपके लिए एक वीकली स्किनकेयर कैलेंडर तैयार किया है, ताकि आप कुछ भी नहीं भूलें और अपनी स्किन को वह प्यार और केयर दे सकें, जो वो डिज़र्व करती है. चाहे आप अपने आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करना चाहती हों या फिर अपनी स्किन के एक्सेस ऑयल पर कंट्रोल चाहती हों, इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने का तरीक़ा कैलेंडर में दिया गया है.

 

सोमवार: क्लेंज़ + टोन + मॉइस्चराइज़

सोमवार: क्लेंज़ + टोन + मॉइस्चराइज़

मंडे का दिन काफ़ी व्यस्त होता है और साथ ही आप मंडे ब्लूज़ से डील कर रही होती हैं, तो इसलिए इस दिन को सिंपल रखा गया है. बस एक आसान-सी क्लेंज़, टोन और मॉइस्चराइज़ वाली रूटीन ही वीक की शुरुआत के लिए काफ़ी रहेगी. अपनी स्किन को ढेर सारे प्रॉडक्ट्स से लोड ना करें.

 

मंगलवार: क्लेंज़ + मास्क टोन + मॉइस्चराइज़

मंगलवार: क्लेंज़ + मास्क टोन + मॉइस्चराइज़

रेग्युलर क्लेंज़, टोन और मॉइस्चराइज़ के अलावा आपको रात के समय अपनी स्किनकेयर रूटीन में एक मास्क शामिल करना होगा. बेहतर रिज़ल्ट के लिए हम आपको स्किन-स्पेस्फिक मास्क के इस्तेमाल का सुझाव देंगे. यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो आप क्ले और चारकोल बेस्ड मास्क चुनें और यदि ड्राय स्किन है, तो हाइड्रेटिंग फ़ेस मास्क शीट का इस्तेमाल बेहतर होगा.

 

बुधवार: क्लेंज़ + एक्सफ़ॉलिएट + सीरम + आइज़ + माइस्चराज़

बुधवार: क्लेंज़ + एक्सफ़ॉलिएट + सीरम + आइज़ + माइस्चराज़

मास्किंग के अलावा, आपकी त्वचा को वीक में दो बार एक्सफ़ॉलिएट करने की आवश्यकता होती है, इसलिए डेड स्किन सेल्स और स्किन के अंदर छुपी गंदगी को साफ़ करने के लिए बुधवार परफ़ेक्ट रहेगा. जब आप अपनी स्किन को एक्सफ़ॉलिएट कर रही हैं, तो आइ एरिया को बिल्कुल भी इग्नोर ना करें, क्योंकि आपके फ़ेस के इस सेंसिटिव एरिया को भी मॉइस्चराइज़िंग की ज़रूरत होती है. क्लेंज़िंग और एक्सफ़ॉलिएशन के बाद एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए कन्सर्न-स्पेस्फिक फ़ेस सीरम लगाएं.

 

गुरुवार: क्लेंज़ + टोन + मॉइस्चराइज़

गुरुवार: क्लेंज़ + टोन + मॉइस्चराइज़

जैसे आपको जिम से एक दिन की छुट्टी चाहिए होती है, उसी तरह स्किन को भी बीच में एक दिन का ब्रेक दें और बस एक आसान-सी क्लेंज़, टोन और मॉइस्चराइज़ वाली रूटीन फ़ॉलो करें.

 

शुक्रवार: क्लेंज़ + टोन + सीरम + आइज़

शुक्रवार: क्लेंज़ + टोन + सीरम + आइज़

फ्राइडे नाइट में पार्टी करने के बाद अपनी स्किन केयर रूटीन को बिल्कुल भी लंबा रखना पसंद नहीं करेंगी, इसलिए हमने सिंपल रखा है. क्लेंज़, टोन और मॉइस्चराइज़ के अलावा अगर आप पार्टी के अगले दिन पफ़ी आइज़ के साथ नहीं उठना चाहती हैं, तो सीरम या क्रीम लगाना ना भूलें.

 

शनिवार: क्लेंज़ + मास्क + सीरम + आइज़ + मॉइस्चराज़

शनिवार: क्लेंज़ + मास्क + सीरम + आइज़ + मॉइस्चराज़

वीकएंड, सावधानी और प्यार से स्किन की देखभाल करनेवाला दिन होता है. अपने रसोई घर से अपने पसंदीदा स्किनकेयर इंग्रीडिएंस से एक डीआईवाई फ़ेस मास्क बनाएं या फिर अपने नॉर्मलवाले फ़ेस मास्क का ही इस्तेमाल करें, लेकिन मास्किंग करना नहीं भूलना! इस दिन कोई सौम्य-से सीरम को टैप करें व फ़ेस को मसाज़ करते हुए लगाएं और नेटफ़्लिक्स के किसी लंबे शोज़ के बाद आई सीरम लगाकर आंखों को आराम दें.

 

रविवार: क्लेंज़ + एक्सफ़ॉलिएट + सीरम + आइज़ + मॉइस्चराइज़

रविवार: क्लेंज़ + एक्सफ़ॉलिएट + सीरम + आइज़ + मॉइस्चराइज़

सैटरडे वाली रूटीन को जस के तस फ़ॉलो करें, बस मास्किंग की जगह एक्सफ़ॉलिएशन करें. संडे की स्किन केयर रूटीन आपकी स्किन को आनेवाले वीक के लिए तैयार कर देगी.