हम इस बारे में बार-बार दोहराते रहते हैं कि मौसम चाहे जो भी हो आपको अपनी त्वचा की सही देखभाल के लिए ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना ही चाहिए, ताकि सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से आपकी त्वचा का बचाव हो सके. हम ऐसा इसलिए कहते हैं, क्योंकि सनस्क्रीन लगाने के कई फ़ायदे हैं. यदि बहुत से अन्य लोगों की तरह आप भी इस बात को लेकर असमंजस में रहती हैं कि एसपीएफ़ (SPF) आख़िर है क्या और इसके साथ जुड़े अंक के क्या मायने हैं तो हम यहां आपके सारे सवालों के जवाब दे रहे हैं.

एसपीएफ़ (SPF) क्या है?

सनस्क्रीन को कैसे अप्लाइ करें?

एसपीएफ़ (SPF) क्या है?
 

एसपीएफ़ (SPF) क्या है?

एसपीएफ़ (SPF) या सन प्रोटेक्शन फ़ैक्टर सूरज की किरणों आपकी त्वचा की सुरक्षा करने में आपके सनस्क्रीन की दक्षता के बारे में बताता है. और हम सभी जानते हैं कि सूरज की किरणों के लगातार संपर्क में आने से हमें सन बर्न हो सकता है, हमारी उम्र समय से पहले ही ज़्यादा नज़र आने लगती है और यहां तक कि स्किन कैंसर भी हो सकता है. हालांकि एसपीएफ़ (SPF) के बारे में जानने वाले कई लोगों को ऐसा लगता है कि सनस्क्रीन का एसपीएफ़ जितना ज़्यादा होगा, हमें उससे उतनी ही ज़्यादा सुरक्षा मिलेगी. पर यह बिल्कुल सही नहीं है, क्योंकि सन प्रोटेक्शन फ़ैक्टर का स्केल सीधी रेखा में यानी लीनियर नहीं है.

एसपीएफ़ की गणना कैसे की जाती है?

एसपीएफ़ (SPF) 15- 93% यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है

एसपीएफ़ (SPF) 30- 97% यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है

एसपीएफ़ (SPF) 50- 98% यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है

एसपीएफ़ (SPF) 70- 98.5% यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है

एसपीएफ़ (SPF) 100- 99% यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है

सनस्क्रीन को कैसे अप्लाइ करें?
 

सनस्क्रीन को कैसे अप्लाइ करें?

सामान्य धूप वाले दिन के लिए एसपीएफ़ 30 वाला सनस्क्रीन, जो 97% यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है, आपकी त्वचा के लिए पर्याप्त होगा, फिर चाहे आपका स्किन टाइप जो भी हो. कई स्किन एक्स्पर्ट्स एसपीएफ़ 50 वाले सनस्क्रीन के इस्तेमाल की वक़ालत करते हैं, क्योंकि हम सनस्क्रीन की गाढ़ी पर्त अपने चेहरे पर अप्लाइ नहीं करते हैं. जब बात सनस्क्रीन को दोबारा अप्लाइ करने की हो तो हमें ध्यान रखना चाहिए कि हर दो घंटे बाद इसे दोबारा अप्लाइ करना ज़रूरी है, क्योंकि इसका प्रभाव दो घंटे तक ही रहता है. यदि आपकी शारीरिक भागदौड़ ज़्यादा होती है तो आपको इसे और भी जल्दी रीअप्लाइ करने की ज़रूरत होगी, जैसे- यदि आप स्विमिंग कर रही हैं तो आपका सनस्क्रीन पानी में धुल जाएगा. अत: इसे जल्दी रीअप्लाइ करने की ज़रूरत होगी.