केवल आप ही ऐसी नहीं हैं, अधिकतर युवतियां और महिलाएं इस बारे में दुविधा में रहती है कि जब स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना हो तो इनके इस्तेमाल का सही क्रम यानी सीक्वेंस क्या है? और क्या यह बात मायने भी रखती है कि हमने इन प्रोडक्ट्स को किस क्रम में लगाया है? और सच बात तो यह है कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स को सही सीक्वेंस में लगाना बहुत मायने रखता है! तो क्या है इनके इस्तेमाल का सही क्रम? यही तो हम यहां बता रहे हैं कि रोज़ाना के स्किनकेयर रूटीन में आपको सीरम कब लगाना चाहिए...

स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का क्रम क्यों है महत्वपूर्ण?
 

स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का क्रम क्यों है महत्वपूर्ण?

* स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद कुछ इन्ग्रीडिएंट्स ऐसे होते हैं, जिनका त्वचा के भीतर समाहित होना अच्छा होता है और कुछ ऐसे इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं, जिन्हें त्वचा की ऊपरी सतह पर ही रहना चाहिए. बहुत कम स्किनकेयर प्रोडक्ट्स ही इस फ़ॉर्मूला के तहत बनाए जाते हैं कि वे आपकी त्वचा के भीतर अवशोषित हो सकें. अत: इन्हें साफ़-सुथरी त्वचा पर सबसे पहले लगाया जाना चाहिए, ताकि ये त्वचा के भीतर तक पहुंच सकें. इस बात का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है.

* जब आप प्रोडक्ट्स को सही क्रम में लगाएंगी तभी इसके इन्ग्रीडिएंट्स त्वचा के भीतर अच्छी तरह अवशोषित हो सकेंगे. इससे आपको उस प्रोडक्ट से ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा मिलेगा, वो भी कम से कम समय में!

इनके इस्तेमाल के समय कौन-सा नियम ध्यान रखना चाहिए?
 

इनके इस्तेमाल के समय कौन-सा नियम ध्यान रखना चाहिए?

* स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के क्रम की बात हो तो आपको इस नियम का हमेशा ध्यान रखना चाहिए- हल्के (लाइट) से शुरू करते हुए भारी (हैवी) प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना ही सही है. हल्के और वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स (जैसे-सीरम), जिनका त्वचा के भीतर समाहित होना फ़ायदेमंद है, उन्हें पहले लगाएं और फिर इसके बाद भारी प्रोडक्ट्स जैसे- मॉइस्चराइज़र आदि लगाएं.

और अंतत: इन्हें लगाने का सही क्रम क्या है?
 

और अंतत: इन्हें लगाने का सही क्रम क्या है?

1. सबसे हल्का, सबसे पहले

चेहरे को क्लेंज़ और टोन करने के बाद सबसे हल्का, वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट चेहरे पर लगाएं. सीरम, जो आपकी त्वचा के भीतर तक समाहित हो कर, उसे फ़ायदा पहुंचाने वाले तत्वों को गहराई तक पहुंचाते हैं, उन्हें सबसे पहले लगाया जाना चाहिए, ताकि बिना किसी अवरोध के वे त्वचा के भीतर तक पहुंच सकें.

इसके बाद थोड़ा विराम लें- आप चाहें तो 30 सेकेंड्स के लिए अपना मनपसंद गाना गुनगुना सकती हैं या फिर एक कप चाय पी सकती हैं, ताकि इस बीच सीरम आपकी त्वचा में अच्छी तरह समाहित हो जाए.

2. अब मॉइस्चराइज़र की बारी

सीरम को लगाने के कुछ देर बाद मॉइस्चराइज़र लगाइए, क्योंकि मॉइस्चराइज़ की पर्त सीरम को त्वचा के भीतर सील कर देगी और यह आपकी त्वचा में बाहरी तत्वों की घुसपैठ पर भी लगाम लगाएगी. यह ज़रूर याद रखें कि ऑइली त्वचा पर भी मॉइस्चराइज़र लगाना बहुत महत्वपूर्ण है.

3. सनस्क्रीन के बिना बाहर न निकलें

स्किनकेयर का आख़िरी और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है सनस्क्रीन लगाना. चेहरे पर इसे लगाने से त्वचा पर सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले नुक़सान से बचाने वाली एक पर्त बन जाती है. यह आपके स्किनकेयर और मेकअप के बीच की पर्त भी होती है. इसकी वजह से मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा के भीतर नहीं पहुंचने पाते.

4. आपके पसंदीदा मेकअप प्रोडक्ट्स का अब करें इस्तेमाल

अब जबकि आपने अपनी त्वचा को सीरम का प्यार-दुलार दे दिया, मॉइस्चराइज़र से सीरम के अवयवों को त्वचा के भीतर सील कर दिया और सनस्क्रीन से त्वचा को सुरक्षात्मक पर्त भी दे दी तो वक़्त आ गया है कि आप अपने मनपसंद मेकअप प्रोडक्ट्स से ख़ुद की रचनात्मकता का इस्तेमाल करते हुए दुनिया को जीतने निकल पड़ें.