हम जिस तरह का जीवन जी रहे हैं और हमारे आसपास जितना प्रदूषण है उसकी वजह से हमारी त्वचा का बेजान नज़र आना त्वचा से जुड़ी सबसे आम समस्या है. यही वजह है कि खिली-खिली त्वचा पाने के लिए हम ढेर सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स ख़रीदते रहते हैं.

 पर त्वचा को हमेशा स्वस्थ, चमकदार, तरोताज़ा और साफ़-सुथरा दिखाने के लिए इन प्रोडक्ट्स के नियमित इस्तेमाल के अलावा रोज़ाना की देखभाल और संयम की भी ज़रूरत होती है! इस आलेख को आगे पढ़ते जाइए, क्योंकि यहां हम आपको  खिली-निखरी, दमकती हुई त्वचा पाने के तरीक़े बता रहे हैं...

अपने चेहरे की मालिश करें
 

अपने चेहरे की मालिश करें

सीरम या तेल का इस्तेमाल करते हुए नियमित रूप से अपने चेहरे की मालिश करने से इस हिस्से का रक्त संचार बढ़ जाता है और आपकी रंगत में सुधार आता है. इससे आपका चेहरा चमकीला, तरोताज़ा और दमकता हुआ नज़र आता है. मालिश करने से तनाव के साथ-साथ झुर्रियों में भी कमी आती है.

टोनर का इस्तेमाल करना कभी न भूलें
 

टोनर का इस्तेमाल करना कभी न भूलें

टोनर आपकी त्वचा के लिए पानी के ग्लास की तरह है. यह आपकी त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है और त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखता है. टोनर के इस्तेमाल के बाद जब आप स्किन केयर सीरम्स या क्रीम्स अप्लाइ करती हैं तो नमी के कारण वह त्वचा में गहराई तक समाहित होता है.

अपनी दिनचर्या में विटामिन C शामिल करें
 

अपनी दिनचर्या में विटामिन C शामिल करें

यदि आप अपनी त्वचा को आभावान बनाना चाहती हैं तो विटामिन C वो प्रोडक्ट है, जो आपकी त्वचा को मिलना ही चाहिए. आप सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर विटामिन C इन्फ़्यूज़्ड प्रोडक्ट्स अप्लाइ करें. इससे न सिर्फ़ आपकी त्वचा चमकदार नज़र आएगी, बल्कि अंदर से आभावान महसूस होगी.

नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएटर का इस्तेमाल करें
 

नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएटर का इस्तेमाल करें

नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएटर का इस्तेमाल करने से त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और त्वचा के रोमछिद्र साफ़ हो जाते हैं. यह त्वचा को तरोताज़ा दिखाने का सबसे आसान और कारगर तरीक़ा है. इसके लिए आप सेंट इव्स स्किन ऐप्रिकॉट फ़ेस स्क्रब/ St. Ives Fresh Skin Apricot Face Scrub का इस्तेमाल करें, जो अखरोट यानी वॉल्नट और खूबानी यानी ऐप्रिकॉट के गुणों से भरपूर है. इसमें ख़ूब सारे मॉइस्चराइज़िंग एजेंट्स भी हैं, जो अशुद्धियों को हटा कर चेहरे की चमक को बढ़ाने का काम करते हैं.