नाक के आस-पास की स्किन ड्राय होना एक कॉमन स्किन प्रॉबलम है, जिससे हम सभी को सामना करना पड़ता है, हालांकि ऐसा होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इससे परेशानी तब होती है, जब आप मेकअप करते हैं। ऐसे में जब आप स्किन पर फाउंडेशन लगाते हैं तब यह नाक के आस-पास के एरिया में ब्लेन्ड नहीं हो पाता और वहां की स्किन ड्राय होने से पपड़ी-सी निकलने लगती है। इससे फाउंडेशन और कंसीलर में क्रीज़ पड़ जाती है और यह पैची लगने लगता है।

जानना चाहते हैं कि नाक के आस-पास स्किन ड्राय होने का कारण क्या है? चलिये, हम आपको बताते हैं इसके 4 कारण।

 

01. ऑक्सीडेटिव डैमेज

01. ऑक्सीडेटिव डैमेज

नाक के आस-पास की स्किन को ड्राय करते हैं पर्यावरण में मौजूद कुछ तत्व जो, स्किन के लिए हानिकारक होते हैं। मौसम में बदलाव या तापमान में गिरावट के कारण भी ऐसा होता है। जबकि आपकी बाकी स्किन हायड्रेटेड और मुलायम रहती है, लेकिन नाक के आस-पास का एरिया ड्राय रहता है। इसके अलावा सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से भी नाक का एरिया प्रभावित होता है। इससे बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन कुछ घंटों के गैप में बार-बार लगाएं।

 

02. ज़ुकाम या ऐलर्जी

02. ज़ुकाम या ऐलर्जी

यदि आपको ज़ुकाम या ऐलर्जी है, जिससे आपको छींक आती है, तो पूरी संभावना है कि आपके नाक के आस-पास का एरिया ड्राय होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि, लगातार स्किन को टिशू या रुमाल से पोंछने यहां तक कि बार-बार छूने से भी स्किन पर दबाव पड़ता है, जिससे यह ड्राय होती है। इसके लिए एक स्मूद टिशू से नाक को पोंछें, लेकिन रगड़ें नहीं।

 

03. ज़्यादा गरम पानी से नहाना

03. ज़्यादा गरम पानी से नहाना

हममें से ज़्यादातर लोगों को गरम पानी से देर तक नहाना अच्छा लगता होगा। है न? यहां तक कि हम फ़ेस को भी गरम पानी से ही धोते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गरम पानी आपकी स्किन की नमी चुरा लेता है और आपकी स्किन ड्राय और फ्लैकी यानि पपड़ीदार हो जाती है। यदि आप गरम पानी के बगैर नहीं नहा सकतीं तो एक काम करें, ज़्यादा देर तक न नहाएं और फ़ेस को गरम पानी से न धोएं।

 

04. नमी की कमी

04. नमी की कमी

कई बार ख़ूब मोइश्चराइज़र लगाने के बावजूद नाक के आस-पास की स्किन ड्राय लगती है। अगर ऐसा है तो यह डीहायड्रेशन का संकेत है। इस समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। स्किन को अंदर और बाहर दोनों रूप से हायड्रेट करना ज़रूरी है।