आपके आसपास का वातावरण जितना स्वस्थ होगा, आपकी स्किन भी उतनी ही हेल्दी नज़र आएगी। दरअसल, हमारी स्किन हमारे आसपास के वातावरण का आईना हो सकती है। यदि आप सुस्त और गतिहीन लाइफस्टाइल जी रहे हैं, फिर तो आपके पास अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग दिखाने के लिए मॉइश्चराइज़र या सीरम के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

इसलिए, यदि आप हेल्दी, हैप्पी, ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, तो अपने शरीर की अच्छी देखभाल करें। यदि आप अपने शरीर की सही देखभाल करती हैं, तो आपका शरीर फिट और स्किन ग्लोइंग नज़र आने लगती है और इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप कुछ योगासन ट्राई कर सकती हैं, ये मिनटों में आपकी स्किन की चमक बढ़ा देंगे। ये योगासन नियमित रूप से करने से आप हेल्दी रहेंगी और आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। ग्लोइंग स्किन के लिए ये बेस्ट योगासन पढ़ें.

 

01. वक्रासन

01. वक्रासन

वक्रासन, ये एड्रिनल ग्लैंड को सही तरीके से काम करने के लिए उत्तेजित करता है और तनाव को नियंत्रित करता है। ये आपकी पूरी स्किन को चमकदार बना देता है, खासकर यदि आपकी टेक्सचर्ड स्किन हो। स्किन की चमक बढ़ाने का ये एक बेहतरीन तरीका है।

 

02. सर्वांगासन

02. सर्वांगासन

ये आसन शोल्डर स्टैंड के रूप में भी जाना जाता है। ये ग्लोइंग स्किन पाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। ये आपके चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे स्किन ग्लो करने लगती है। ये आसन दिन में दो से पांच बार करने से आपको सुस्ती और मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, कूल लुक पाने के लिए शोल्डर स्टैंड करना एक बेहतरीन विकल्प है। सर्वांगासन करने के बाद आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और आप सबसे पहले सेल्फी लेना चाहेंगी।

 

03. भुजंगासन

03. भुजंगासन

ये एक आरामदेह कोबरा पोज़ है, जो चिंता, तनाव और थकान को कम करने में मदद करता है, भुजंगासन शायद सबसे बहुमुखी आसन है। ये स्किन की कोशिकाओं को एक्स्ट्रा ऑक्सीजन पहुंचाने में भी मदद करता है, जिससे शरीर को सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। भुजंगासन करने के बाद आप आईने में खुद को देखकर कह सकती हैं, हैलो, ग्लोइंग स्किन!

 

04. मत्स्यासन

04. मत्स्यासन

ये आसन थायरॉइड ग्लैंड्स को उत्तेजित करता है, ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ हार्मोंस को रेग्युलेट करता है, ये सभी आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक और ग्लो लाने में मदद करते हैं। मत्स्यासन करने के बाद जब आप अपनी स्किन को देखेंगी, तो कहेंगी, क्या ऐसा भी कुछ है जो मत्स्यासन या फिश पोज़ नहीं कर सकता?

 

05. हलासन

05. हलासन

हल मुद्रा या हलासन करने के बहुत फायदे हैं। इससे आपकी पाचन प्रक्रिया सही रहती है, ये शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है, और आप जानते हैं कि जब पाचन सही हो और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएं, तो क्या होता है- आपके लिए हेल्दी, ग्लोइंग स्किन पाना आसान हो जाता है!

 

06. त्रिकोणासन

06. त्रिकोणासन

इसे त्रिकोण मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है, यह आसन छाती, फेफड़े और हृदय को खोलता है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है। और, ज़ाहिर है, ऐसा होने से आपकी स्किन का कायाकल्प होता है और स्किन फ्रेश और रिलैक्स्ड हो जाती है।