इन 4 कॉमन अंडरआर्म प्रॉब्लम से कैसे निपटें

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
इन 4 कॉमन अंडरआर्म प्रॉब्लम से कैसे निपटें

गर्मियों का मौसम एक कारण से मुझे पसंद नहीं आता, वो ये कि तेज़ धूप के कारण पसीना बहुत आता है और अंडरआर्म से पसीना और बदबू आने लगती है। ऐसे में इस समस्या से निपटना मुश्किल सा लगने लगता है और फ्रेशनेस नहीं लगती। मेरे जैसे कई लोग होंगे, जो इस मौसम में स्लीवलेस पहनना पसंद नहीं करती, जबकि वह मौसम की ज़रूरत भी है।

खैर, आपको परेशान होनी की ज़रूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कुछ कॉमन अंडरआर्म्स प्रोब्लम्स के बारे में और यह भी कि उनसे कैसे निपटें।

 

01. अंडरआर्म पर कालापन

डव डिओडरेंट्स

अंडरआर्म पर कालापन होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बालों का बढ़ना, गलत शेविंग टेक्निक्स और लगातार स्किन का घिसना आदि। गर्मियों में लगातार पसीना आना, एल्कोहल युक्त डियोडरेन्ट लगाना और साफ-सफाई का श्यान न रखना आदि। इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि आप एल्कोहल फ्री डियोडरेन्ट यूज़ करें, ताकि अंडरआर्म्स पर कालापन न आए।

 

02. रफ अंडरआर्म्स

डव डिओडरेंट्स

टाइट सिंथेटिक कपड़े पहनना, स्किन को एक्सफोलिएट न करना और गलत तरीके से शेविंग करने से अंडरआर्म्स की स्किन रफ हो जाती है। हफ्ते में एक या दो बार अंडरआर्म्स एरिया को जेंटल स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। शेविंग के लिए शार्प ब्लेड वाला रेज़र यूज़ करें, ताकि एक बार में ही बाल निकल जाय और आपको बार-बार स्किन पर रेज़र न चलाना पड़े। इसके अलावा ऐसा डियोडरेन्ट यूज़ करें, जिसमें मोइश्चराइज़िंग गुण हों और जो स्किन को नर्म व मुलायम रख सके

 

03. शरीर की दुर्गंध

डव डिओडरेंट्स

यह अंडरआर्म्स में होनेवाली सबसे आम समस्या है, ख़ासतौर पर गर्मियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। जब अंडरआर्म्स में पसीना इकट्ठा हो जाता है तो वहां बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे पसीने में बदबू आने लगती है। हालांकि हल्की गंध आना सामान्य बात है, लेकिन मुश्किल तब होती है, जब यह बदबू बढ़ जाती है। इसके लिए आपको सफाई का ख़ास खयाल रखना होगा। ऐसे कपड़े पहनें, जो अंडरआर्म्स पर ज़्यादा टाइट न हो। अच्छा डियोडरेन्ट यूज़ करें, जो ज़्यादा देर तक स्किन को पसीने से बचाए।

 

04. अंडरआर्म्स इर्रिटेशन

डव डिओडरेंट्स

जब हमारा शेविंग करना का तरीका सही नहीं होता, पसीना ज़्यादा आता है तो स्किन इर्रिटेट होने लगती है। यदि इस पर ध्यान न दिया जाय तो स्किन पर रैशेज या फफोले हो सकते हैं। ऐसा न हो इसके लिए अपने अंडरआर्म्स एरिया को साफ रखें। आप जेंटल बॉडी वॉश से इस एरिया को साफ करें और कंफ़र्टेबल कॉटन के कपड़े पहनें। ऐसा डियोडरेन्ट यूज़ करें, जिसमें हार्श इंग्रेडिएंट्स, जैसे- पराबेन्स और एल्कोहल न हो और आपकी स्किन इर्रिटेट न हो।

 

05. डव डिओडरेंट्स

डव डिओडरेंट्स

अंडरआर्म्स की समस्याओं से बचना है तो अपने बॉडी केयर रूटीन में थोड़ा-सा बदलाव लाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जहां नियमित रूप से क्लींजिंग और एक्सफोलिएशन ज़रूरी है, वहीं अपने रूटीन में एक अच्छी क्वालिटी का डियोडरेन्ट शामिल करना भी ज़रूरी है। इसके लिए आप भरोसा कर सकती हैं Dove Even Tone Deodorant and Dove Original Smooth and Even Skin पर। यह मोइश्चराइज़िंग क्रीम से बना है। यह अंडरआर्म्स को रेज़र की जलन से राहत दिलाता है साथ ही उस एरिया के कालेपन को दूर करता है। यह एल्कोहल और पैराबेन फ्री है इसलिए ड्रायनेस और रैशेज से भी बचाव करता है। इसके अलावा यह ज़्यादा पसीना आने की समस्या को भी रोकता है, जिससे पसीने के दुर्गंध नहीं आती और आप गर्मियों में भी रहती हैं महकी-महकी।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1622 views

Shop This Story

Looking for something else