लीजिए, बिना कोई चेतावनी दिए गर्मियां आ भी चुकी हैं. इस समय जब हम सब लॉकडाउन के चलते घर का राशन और सब्ज़ियां इकट्ठा करने में व्यस्त हैं, हमें पता है कि ऐसे में आप स्किनकेयर रूटीन को गर्मियों के हिसाब से अपडेट करना भूल ही गई होंगी. यहां हम आपको इसी बात की याद दिला रहे हैं.

पसीने से भरा यह मौसम त्वचा की प्यार से देखभाल करने की मांग करता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको ज़्यादा चीज़ों की ज़रूरत नहीं होगी. त्वचा की देखभाल के लिए इस मौसम में केवल एक ही शक्तिशाली इन्ग्रीडिएंट काफ़ी होगा. जी हां, हम ऐलो वेरा की बात कर रहे हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आपको इसे अपने गर्मियों के स्किन केयर रूटीन में शामिल क्यों करना चाहिए.

 

यह ठंडक पहुंचाता है

यह ठंडक पहुंचाता है

मुंबई की गर्मियों जैसे कड़ी गर्मी का सामना करने के बाद मैं ऐलो वेरा की बहुत बड़ी प्रशंसक बन गई हूं. मेरे बाथरूम के शेल्फ़ में हमेशा एलो वेरा का एक जार रखा ही रहता है. मैं स्नान के बाद हल्की गीली त्वचा पर ही ऐलोवेरा जेल लगाती हूं. इससे मेरी त्वचा को वो ठंडक मिलती है, जो गर्मियों में त्वचा को चाहिए होती है. ऐलो वेरा जेल गुनगुने पानी से स्नान करने के बाद आपकी त्वचा को शांत करने का काम भी करता है.

 

यह प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है

यह प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है

ऐलो वेरा में त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने वाले विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं इसलिए यह गर्मियों में आपकी रूखी त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण समाधान है. यह हल्का (लाइटवेट) और कम ख़ुशबू वाला होता है इसलिए हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है. त्वचा में जल्दी समाहित होने वाला प्रोडक्ट, जैसे- लैक्मे 9 टू 5 नैचुरल ऐलो ऐक्वा जेल/Lakme 9 To 5 Naturale Aloe Aqua Gel आपकी त्वचा पर जादुई असर कर सकता है और आपके चेहरे पर सेहतमंद व ओस जैसी चमक देता है.

 

यह त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेट करता है

यह त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेट करता है

सूखी गर्मी और गर्मियों में सूरज की कठोर किरणें आपकी त्वचा को बुरी तरह डीहाइड्रेट कर देते हैं. और ऐलो वेरा को अपने गहराई से हाइड्रेट करने और ठंडक पहुंचाने वाले गुणों के कारण जाना जाता है. ऐलो वेरा के ये गुण इसे गर्मियों में आपके मॉइस्चराइज़र और बॉडी लोशन का प्रमुख इन्ग्रीडिएंट बना देते हैं. स्नान के तुरंत बाद ऐलो वेरा युक्त बॉडी लोशन लगाएं और आपकी त्वचा रूखी होने से पहले ही नमीयुक्त हो जाएगी.

 

यह जलन और सूजन को कम करता है

यह जलन और सूजन को कम करता है

गर्मियों का मौसम ऐसी महिलाओं के लिए और भी मुश्किलभरा होता है, जिन्हें त्वचा की सूजन और जलन की समस्या होती है. गर्मी की वजह से उन्हें रैशेज़, घमौरियां, सनबर्न और जलन की समस्या हो सकती है. अत: यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपने शरीर और चेहरे का ख़ास ख़्याल रखें. पोषण देने वाले इन्ग्रीडिएंट्स का संतुलित मिश्रण आपको वैसलीन इन्टेन्सिव केयर ऐलो फ्रेश बॉडी लोशन/ Vaseline Intensive Care Aloe Fresh Body Lotion में मिलेगा, जो आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को जैसे पलभर में दूर कर देगा.

 

यह मुहांसों को कम करता है

यह मुहांसों को कम करता है

गर्मियों के मौसम में ऑइली स्किन बहुत ज़्यादा ऑइली हो जाती है और मुहांसों की समस्या भी बढ़ जाती है. मुहांसों को जल्दी ठीक करने और त्वचा की रंगत को साफ़-सुथरा रखने में ऐलो वेरा आपका पूरा साथ निभाएगा. यह मुहांसे के दागों और काले धब्बों को कम करने में भी कारगर है. इसका आयुर्वेदिक मिश्रण आज़मा कर देखें, जैसे लीवर आयुष ऐलो वेरा फ़ेस वॉश/Lever Ayush Aloe Vera Face Wash इससे आपको अपनी त्वचा में वाकई बहुत सुधार नज़र आएगा.