गर्मियों में ज़िद्दी टैन लाइंस से कैसे पाएं छुटकारा

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
गर्मियों में ज़िद्दी टैन लाइंस से कैसे पाएं छुटकारा

अक्सर धूप के संपर्क में आने से स्किन टैन हो जाती है। यह दिखने में तो खराब लगता ही है, साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा नहीं होता है। टैन होना यानी स्किन का डैमेज होना। टैनिंग से स्किन पर रिंकल्स और ब्राउन स्पॉट्स हो सकते हैं। कई मामलों में समय के साथ स्किन कैंसर की भी संभावना हो सकती है।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा की रंगत बनी रहे, तो सूर्य की नुकसानदायक किरणों से बचें। हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिनसे आप टैन से छुटकारा पा सकती हैं।

 

01. स्किन को करें कवर

05. टैन लाइंस को छुपाने के लिए लगाएं मेकअप

हम जानते हैं कि आप गर्मी के मौसम में खुद को सिर से पाँव तक हेमशा ढंककर नहीं रख सकतीं। लेकिन जब धूप सबसे तेज़ होती है, उस समय आप घर से बाहर न निकलें, यानी दिन में 12 से 3 के बीच घर पर ही रहें। यदि बाहर जाना भी पड़े तो छाता लेकर बाहर जाएं, ताकि आपकी स्किन टैन न हो और सूर्य की किरणें आपकी स्किन को नुकसान न पहुंचा सके।

 

02. सनस्क्रीन लगाएं

05. टैन लाइंस को छुपाने के लिए लगाएं मेकअप

आजकल फेस मास्क लगाना ज़रूरी हो गया है और इसे लगाने से भी मास्क के आस-पास की स्किन टैन हो जाती है। सनस्क्रीन वैसे तो पूरे साल अप्लाई करनी चाहिए, लेकिन गर्मियों के मौसम में सूर्य की UV किरणें स्किन को ज्यादा डैमेज करती हैं इसलिए हर तीन घंटे में सनस्क्रीन अप्लाई करना बेहद जरूरी है। आप कम से कम 30 SPF वैल्यू वाली सनस्क्रीन अप्लाई करें।

बीबी सलाह: Pond’s Sun Protect Non-Oily Sunscreen SPF 50

 

03. स्किन को करें मोइश्चराइज्ड

05. टैन लाइंस को छुपाने के लिए लगाएं मेकअप

सन टैन स्किन पर 7-10 दिन तक रहता है, उसके बाद डैमेज्ड स्किन निकलने लगती है और नई स्किन आती है। इस प्रक्रिया में स्किन पर तकलीफ भी होती है। इसलिए टैन्ड स्किन को हमेशा नरिश्ड और मोइश्चराइज्ड रखें, इससे स्किन खराब नहीं लगेगी।

बीबी सलाह: Dove Supple Bounce Body Lotion

 

04. रेटिनोल युक्त प्रोडक्ट यूज़ करें

05. टैन लाइंस को छुपाने के लिए लगाएं मेकअप

रेटिनोल बहुत कमाल का इंग्रेडिएंट है, जो सेल्स का टर्नओवर को तेज़ करता है, जिससे यंग और फ्रेश स्किन आती है। यदि आप चाहती हैं कि आप टैन्ड स्किन जल्दी से निकाल जाय और जल्दी से फ्रेश व यंग स्किन आ जाए तो रेटिनोल युक्त प्रोडक्ट्स यूज़ करें।

बीबी सलाह : Vaseline Healthy Bright Complete 10 Body Lotion

 

05. टैन लाइंस को छुपाने के लिए लगाएं मेकअप

05. टैन लाइंस को छुपाने के लिए लगाएं मेकअप

मेकअप से क्या नहीं हो सकता! बॉडी ब्रोंज़र्स, कंसीलर्स और टिंटेड सनस्क्रीन ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स हैं, जो आपकी टैन्ड स्किन को कवर अप कर सकते हैं। ब्रोंजर्स से आप टैन लाइंस को आसानी से हल्का कर सकते हैं, वहीं कन्सीलर्स से टैन स्पॉट्स को छुपाया जा सकता है। इसलिए ये प्रोडक्ट्स ज़रूर खरीदें।

बीबी सलाह: Lakmé Sun Expert Tinted Sunscreen 50 SPF

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
943 views

Shop This Story

Looking for something else