आप मानें या ना मानें, लेकिन गर्मियों में बाल ज़्यादा डैमेज होते हैं। सूर्य की तेज़ किरणें, ज़्यादा पसीना, बार-बार बाल धोना और टाइट हेयर स्टाइल- ये सब आपके बालों को कमज़ोर बना देती हैं, जिससे बालों का टूटना और झड़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में आपको ज़रूरत है सही हेयर केयर टिप्स की, ताकि आपके बालों की सेहत बनी रहे। हम आपको बता रहे हैं कुछ एंटी हेयर फॉल टिप्स, जिसे आपको गर्मियों के मौसम में खासतौर पर अपनाना चाहिए।

 

01. माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर यूज़ करें

01. माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर यूज़ करें

गर्मियों में आपके बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं। कारण, गर्मी के कारण ज़्यादा पसीना और ऑयल का निकालना। इसके लिए बालों को नियमित रूप से धोना और स्कैल्प को साफ रखना बहुत ज़रूरी है, लेकिन साथ ही आपको इस बात का भी ख़याल रखना है कि बार-बार बाल धोने से बाल और जड़ें, दोनों रूखे हो जाते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। गर्मियों आपको चाहिए माइल्ड शैम्पू जो बालों का झड़ना रोके और रोज़मर्रा में इस्तेमाल करने के लायक भी हो।

बीबी सलाह: Dove Hair Fall Rescue Shampoo and Conditioner

 

02. हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल कम करें

02. हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल कम करें

गर्मियों के मौसम सूर्य की किरणें ज़्यादा तेज़ और तीखी होती है। ये बालों की नमी कम कर देता है, जिससे बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में स्टाइलिंग टूल्स से बालों का मोइश्चर और भी कम हो सकता है, जिससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम-से-कम करें और अगर आपको हेयर ड्रायर यूज़ करने की ज़रूरत लग रही है, तो बालों को 70% खुद-ब-खुद सूखने दें, इसके बाद हेयर ड्रायर यूज़ करें। यदि स्टाइलिंग टूल यूज़ करना है तो पहली हीट प्रोटेक्टेंट लगाएं, ताकि बालों को कम नुकसान हो।

बीबी सलाह: Tresemme Keratin Smooth Heat Protection Spray

 

03. डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट लें

03. डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट लें

यदि आपको लगता है कि डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट सर्दियों में ही लिया जाता है, तो आप गलत सोच रहे हैं। गर्मियों में हेयर क्यूटिकल आसानी से डैमेज हो जाते हैं और शैफ्ट को बाहरी तत्वों जैसे- यूवी रेज़ और धूल आदि से प्रोटेक्ट नहीं कर पाते, इसलिए डीप कन्डीशनिंग ज़रूरी है। बालों में हायड्रेटिंग मास्क लगाना ज़रूरी है, जो हेयर क्यूटिकल को मजबूत करे और बालों की समस्या को कम करे।

बीबी सलाह: Dove Intense Damage Repair Hair Mask

 

04. हॉट ऑयल मसाज ज़रूर लें

04. हॉट ऑयल मसाज ज़रूर लें

गर्मियों में बालों में तेल लगाना शायद आपको कम जँचे, लेकिन ये बहुत ज़रूरी है। यदि आपकी ऑयली स्कैल्प है, तो स्कैल्प पर ऑयल न लगाएं, लेकिन बालों में ज़रूर लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलगा और वो हेल्दी रहेंगे। आप आयुर्वेदिक तेल लगाएं, यह आपको हेयर प्रोब्लम्स, जैसे- हेयर फॉल और डैंड्रफ से दूर रखेगा।

बीबी सलाह: Indulekha Bringha Hair Oil

 

05. हायड्रेटेड रहें

05. हायड्रेटेड रहें

गर्मियों में पानी ज़्यादा पीना चाहिए, ताकि आपकी बॉडी को अंदर से पोषण मिले। जब आपकी स्कैल्प को पोषण मिलेगा तो जड़ें भी मजबूत होंगी और बाल टूटेंगे नहीं। आपको दिनभर में कम-से-कम 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए। आप गर्मियों में ककड़ी, तरबूज, खरबूज पालक, टमाटर आदि को अपने खाने में शामिल करें। यह गर्मी से बचने का अचूक उपाय है, साथ ही बालों की सेहत भी बनी रहेगी। .