यूं तो ये सर्दियों के ठंडे और ड्राइ मौसम में होता है कि होंठ रूखे, फटे हुए और पपड़ीदार हो जाएं. लेकिन कई बार सर्दियों के मौसम के रूखेपन की ही तरह गर्मियों की नमी से भरी हवा भी आपके होंठों के फटने का कारण बन जाती है. इसके साथ ही, बाहर निकलते ही होंठों का धूप से सामना होने या होंठों पर जीभ फिराने की आदत, ये दोनों भी होंठों के फटने और पपड़ीदार होने की बड़ी वजह हैं. आपकी जीभ पर मौजूद लार, होंठों पर जीभ फिराने के दौरान, होंठों से नमी चुरा लेती है और यही बात होंठों के रूखेपन का कारण बनती है.

हाल के समय की लॉकडाउन और क्वारंटाइन वाली स्थिति तो आपके होंठों के लिए और बुरी है. घर पर रहने के कारण आप अपने होंठों की देखभाल के प्रति लापरवाह हो गई होंगी, जबकि होंठ, जिनकी त्वचा आपके चेहरे की त्वचा से बहुत पतली होती है, उन्हें भी आपके चेहरे की त्वचा की तरह ही देखभाल की ज़रूरत होती है.

यहां हम आपको होंठों की देखभाल के जो तरीके सुझा रहे हैं, वे गर्मियों में आपके फटे हुए होंठों का ख़्याल रखेंगे और उन्हें नर्म-मुलायम, कोमल बनाए रखेंगे.

 

होंठों पर एसपीएफ़ वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

होंठों पर एसपीएफ़ वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

होंठों की देखभाल का पहला उसूल ये है कि आप होंठों की भी अपने चेहरे की त्वचा की तरह ही देखभाल करें. आप जो भी प्रोडक्ट अपने चेहरे पर लगा रही हैं, उसे अपने होंठों पर भी लगा सकती हैं, ख़ासतौर पर यदि यह एसपीएफ़ वाला प्रोडक्ट है. सूरज की किरणें आपके होंठों को रूखा और दरारों वाला बना सकती हैं, लेकिन जब होंठों पर एसपीएफ़ वाला प्रोडक्ट लगा होगा तो आपके होंठ सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचे रहेंगे. आप एसपीएफ़ युक्त लिप बाम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, जैसे- लैक्मे लिप लव चापस्टिक/Lakme Lip Love Chapstick, जो कई ख़ूबसूरत टिन्ट्स में उपलब्ध है.

 

मॉइस्चराइज़र और पेट्रोलियम जेली के कॉम्बिनेशन का करें इस्तेमाल

मॉइस्चराइज़र और पेट्रोलियम जेली के कॉम्बिनेशन का करें इस्तेमाल

जब बात होंठों की देखभाल की हो तो पेट्रोलियम जेली की बात उठना लाज़मी है, क्योंकि इस काम में इसने हमेशा एक अच्छे दोस्त की तरह हमारी मदद की है. जहां जेल आपके होंठों की नमी को सील करने का काम करते हैं, वहीं ये बात ध्यान देने की है कि जेल मॉइस्चराइज़िंग फ़ॉर्मूला से नहीं बने होते. अत: यदि आप पेट्रोलियम जेली को पहले से ही रूखे होंठों पर लगा कर किसी जादू की उम्मीद कर रही हैं तो बता दें कि आप निराश ही होंगी. पहले अपने होंठों को मॉइस्चराइज़र की सहायता से एक्स्फ़ॉलिएट करें और इसके बाद वैसलीन लिप बाम जेली/Vaseline Lip Balm Jelly लगाएं, ताकि पोषण देने वाली चीज़ें होंठों के भीतर सील हो जाएं.

 

होंठों की देखभाल के लिए रात के समय बनाएं रूटीन

होंठों की देखभाल के लिए रात के समय बनाएं रूटीन

अब आपको याद आया कि रात के समय के स्किनकेयर रूटीन ने आपकी त्वचा को कितना फ़ायदा पहुंचाया था? यही बात हर मौसम में होंठों पर आए रूखेपन को दूर करने में भी कारगर साबित होगी. होंठों को सप्ताह में दो बार एक्सफ़ॉलिएट करें, ताकि इन पर जमी पपड़ी और डेड स्किन सेल हट जाए. रोज़ रात को सोने जाने से पहले अपने होंठों को मॉइस्चराइज़िंग फ़ॉर्मूला, जैसे- डर्मैलॉजिका एज स्मार्ट रीन्यूअल लिप कॉम्प्लेक्स/Dermalogica Age Smart Renewal Lip Complex वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से नर्म-मुलायम बनाना न भूलें. इसमें मौजूद ऐवोकाडो, शिया बटर और कोको बटर आपके होंठों को चिकना और मॉइस्चराइज़्ड बनाए रखेंगे.

बड़े काम की सलाह: अपने होंठों पर लिप मास्क लगा कर उन्हें गर्मियों के मौसम में थोड़ा अतिरिक्त प्यार-दुलार दें. इसके लिए इसेंशियल ऑइल्स, जैसे- विटामिन E और घरेलू उपाय, जैसे- शहद और घी बहुत काम के साबित होंगे. ये पर्यावरण में मौजूद कारकों से होंठों को पहुंचे नुकसान को ठीक करने में भी अहम् भूमिका निभाएंगे.