अगर आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आपको रोज़ाना कोई न कोई स्किन केयर रूटीन फॉलो करना ही होगा। हालांकि, यह भी सच है कि अगर आप पूरे साल एक ही तरह के प्रोडक्ट या एक ही किस्म के स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं और सोच रही हैं कि यह आपकी स्किन को रेडियंट बना देगा तो आप गलत हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे आपकी स्किन केयर रूटीन के स्किन केयर प्रोडक्ट में भी बदलाव होना चाहिए। जैसे देश में कई जगहों पर मानसून आ चुका है और यह मौसम अपने साथ स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले कई तत्व लेकर आता है। ऐसे में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ उपाय करना बेहद ज़रूरी है। ऐसे कुछ आसान तरीके और प्रोडक्ट हैं, जिनको अपना कर आप मानसून में अपनी स्किन को चमकदार बना सकती हैं।

 

गुलाब जल

गुलाब जल

गुलाब जल की न सिर्फ खुशबू अच्छी होती है, बल्कि यह सबसे बेहतरीन स्किन केयर प्रोडक्ट में से एक है, जिसका उपयोग साल भर आसानी से किया जा सकता है। मानसून के दौरान ऑयली स्किन होना एक आम समस्या है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन टाइप क्या है, क्योंकि ह्यूमिडिटी के कारण आपकी स्किन से एक्स्ट्रा तेल निकलता ही है । इसलिए अगर, नियमित रूप से गुलाब जल का उपयोग किया जाये, तो इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। आप अपने चेहरे को दिन में 2-3 बार पोंछने के लिए या तो इसे टोनर या टॉनिक के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

नीम पाउडर

नीम पाउडर

मानसून के मौसम में यह भी एक बड़ी परेशानी है कि काफी बचाव करने के बावजूद बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन हो ही जाता है, ऐसे में इस समस्या से लड़ने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नीम पाउडर है। जी हां, अगर आपके बाल झड़ रहे हों, मुंहासे हों या पैरों में इंफेक्शन हुआ हो और इन सबकी वजह से आपको रातों में नींद नहीं आ रही है तो आप नीम पाउडर को पानी में मिलाकर लेप की तरह इन्फेक्शन वाली जगहों पर लगा लें। नीम के एंटी बैक्टेरियल गुण कीटाणुओं या जर्म्स से लड़ते हैं और आपकी स्किन और बालों में होने वाली सारी समस्याओं से निदान दिलाने में मदद करते हैं।

 

मोरिंगा

मोरिंगा

मोरिंगा ऑयल में जो एंटी इनफ्लेम्मेटरी गुण होते हैं, वह मानसून के दौरान स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं। यह बेहद लाइटवेट होता है और स्किन में अच्छी तरह से एब्ज़ोर्ब हो जाता है, यह आपकी बेजान और थकी हुई स्किन को हेल्दी बनाता है और उसमें चमक लाता है। इसके लिए आपको मोरिंगा एशेसनशियल ऑयल को कैरियर ऑयल के साथ मिला कर सर्कुलर मोशन में अपनी स्किन पर तब तक मसाज करना है, जब तक यह स्किन में अच्छी तरह से एब्ज़ोर्ब न हो जाये।

 

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल

लाइटवेट, नॉन ग्रीसी और कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ऑलिव ऑयल स्किन को पूरी तरह से नरिश करता है। जब इसे स्किन पर लगाया जाता है, तो इससे एक्ने, इन्फ्लेमेशन आदि से छुटकारा मिलता है और आपकी स्किन प्लम्प, सॉफ्ट और हेल्दी नज़र आती है।

 

नारियल तेल

नारियल तेल

नारियल तेल एक शानदार नेचुरल मॉइस्चराइजर है, जो एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। हो सकता है कि ऑयली स्किन वाले इसे अपने लिए सही ना मानें, लेकिन सच यह है कि यह स्किन के बैरियर्स को मज़बूत करता है और स्किन को बाहरी चीजों से प्रोटेक्ट करता है।