जब तक हमें ये एहसास होता है कि बारिश होने वाली है, हमारा अब तक का स्किन केयर रुटीन बेकार हो जाता है। कई बार हम कितनी भी कोशिश कर लें, हमारी स्किन का मिज़ाज ही अलग हो जाता है, खासकर मॉनसून के दौरान। तब हम सुबह एक चिपचिपे चेहरे या चिपचिपे टी-ज़ोन के साथ उठाते हैं, और यकीन मानिए, उस समय हमारा चेहरा बिल्कुल भी क्यूट नहीं दिखता। इसके अलावा ऑयली स्किन की वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और पिंपल्स, दाग-धब्बे जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में हमें क्या करना चाहिए?

 इससे पहले कि हम आपको ऑयली स्किन से निपटने के कुछ आसान तरीके बताएं, सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल, आपकी स्किन में ये सीबम बनाने वाली चीजें मौजूद होती हैं,  जिन्हें सिबेशियस ग्लैंड्स कहते हैं। हालांकि ये स्किन पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन कभी-कभी ये बढ़ जाते हैं और स्किन को चिपचिपा बना देते हैं। ऐसा आनुवंशिक, हार्मोनल बदलाव या वातावरण के कारण हो सकता है- आइए, हम इसके आखिरी कारण पर ध्यान दें। तो असल बात ये है कि मॉनसून में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है।

 ये एक आम वजह है कि मॉनसून में ह्यूमिडिटी के कारण पसीने का वाष्पीकरण कम होता है, जिसके कारण बहुत ज्यादा सीबम बनने लगता है और स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है। ये वाकई एक तकलीफ़देह समस्या है, लेकिन कुछ सरल उपाय हैं, जिनसे आप अपने चेहरे को ऑयली और चिपचिपा बनने से बचा सकते हैं। और वो ये हैं।

 

 

चेहरा बार-बार न धोएं

चेहरा बार-बार न धोएं

ऐसा हम सबके साथ होता है जब कई दिन ऐसे होते हैं जब हम सोचते हैं कि हर एक घंटे में छह बार अपना चेहरा धोएं और क्लींज़र से अपने चेहरे को खूब रगड़कर साफ करें। न्यूज़फ्लैश: ऐसा नहीं है! बार-बार चेहरा धोने से सिबेशियस ग्लैंड्स ज्यादा सक्रिय हो सकते हैं, जिससे वो अधिक सीबम का स्राव कर सकते हैं। इसके बजाय हम एक फोमिंग क्लींजर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जो चेहरे का चिपचिपापन दूर करता है और त्वचा को गहराई से साफ करता है। इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प Simple Daily Skin Detox Purifying Facial Wash है। ये डेड स्किन सेल्स, गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल्स को हटा देता है, जो रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं- और ये मॉनसून में चिपचिपी नज़र आने वाली स्किन से निपटने का एक अच्छा काम करता है। इसके अलावा, इसमें अल्कोहल और सैलिसिलिक एसिड जैसी स्किन को ड्राई बनाने वाली सामग्री भी नहीं है, और इसमें स्किन के लिए फायदेमंद जिंक, विच हेज़ल और थाइम जैसे चीजें भरपूर मात्रा में हैं, जो इसे त्वचा के लिए हर तरह से उपयुक्त बनाते हैं।

 

अपनी डाइट में करें बदलाव

अपनी डाइट में करें बदलाव

बरसात में चाय-समोसा का कॉम्बीनेशन हम सबको पसंद है या फिर हम प्लेट भरकर पकौड़े खाने का इंतज़ार करते रहते हैं। लेकिन आप यदि चाहते हैं कि आपकी स्किन और पूरा शरीर हेल्दी नज़र आए, तो आपको इसमें थोड़ा बदलाव करना होगा! हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारी स्किन पर दिखाई देता है, और बहुत ज़्यादा ओमेगा-6 फैटी एसिड (तले हुए भोजन में मौजूद) का सेवन स्किन की हेल्थ को खराब कर सकता है। और मॉनसून की नमी में ये स्किन को और भी बदतर बना देता है। मानसून में हल्का, हेल्दी खाना खाएं और अपनी स्किन पर फर्क देखें।

 

मास्क लगाएं

मास्क लगाएं

जब आप अपनी डायट बदल चुके हैं और रोज़ाना दो बार अपना चेहरा धो रहे हैं, तो आप और क्या कर सकते हैं? हेल्दी और फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए आपको ज़रूरत है एक बेहतरीन फेस मास की। स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए सही मास्क ढूंढ़ना मुश्किल हो सकता है, ख़ासकर इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि कुछ मास्क आपकी त्वचा को ट्राई बना सकते हैं और स्किन का ऑयलीनेस बढ़ा सकते हैं, इन दोनों बातों से हम यहां बचने की कोशिश कर रहे हैं। हमारा सुझाव है कि आप Dermalogica Sebum Clearing Masque का विकल्प चुनें। ये स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल सोख लेता है, त्वचा की गहराई से सफाई करता है और स्किन को देता है एक नया निखार। इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें, टी-ज़ोन पर लगभग 7-10 मिनट के लिए लगाएं, और फिर देखिए जादू।