सर्दियों ने दस्तक दे दी है। जहां सर्द हवा का मज़ा एक गर्म चाय के साथ और भी बढ़ जाता है, वहीं ड्राय और डल स्किन की परेशानी भी बढ़ जाती है और दिल करता है कि मॉइश्चराइज़र में ही एक डुबकी लगा लें। माना कि ये संभव नहीं है, लेकिन एक सिम्पल स्किन केयर रूटीन अपनाना तो आसान है। जी हाँ, हम आपको बता रहे हैं एक स्किनकेयर रूटीन, जिसे अपनाकर आप सर्दियों में भी डल व ड्राय स्किन की समस्या को दूर रख सकते हैं।

 

स्टेप #1: जेन्टल फेस वॉश से करें क्लीन

स्टेप #1: जेन्टल फेस वॉश से करें क्लीन

हार्श क्लींज़र आपके स्किन से नेचुरल ऑयल्स निकाल सकता है, जिससे स्किन ड्राय और डल लगने लगती है। इसीलिए आपको चाहिए एक जेन्टल क्लींज़र, जैसे- Simple Kind To Skin Moisturising Facial Wash। इस मॉइश्चराइज़िंग फेस वॉश में है प्रो-विटामिन बी5, बिसबोलोल और विटामिन ई, जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है, मॉइश्चराइज़ करता है, नरिश करता है और क्लीन करता है, वो भी स्किन से नेचुरल ऑयल निकाले बगैर। इस फेस वॉश में सोप नहीं है, न ही हार्श केमिकल्स या खुशबू। इसकी यही खासियत इसे हर स्किन के लिए उपयुक्त बनाती है।

 

स्टेप #2: डेड स्किन निकालें

स्टेप #2: डेड स्किन निकालें

सर्दियों में एक हल्का एक्सफोलिएशन ज़रूरी है। डेड स्किन सेल्स पोर्स को क्लॉग कर सकती है और आपके स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को स्किन के अंदर गहराई तक जाने में बाधा बन सकती है। इस बात को आप ऐसे समझें कि यदि आप स्किन को स्क्रब नहीं करते हैं तो यह हमेशा डल और ड्राय बनी रहेगी। यही कारण है कि एक अच्छा फेस स्क्रब बहुत जरूरी है। इसके लिए आप सुबह Dermalogica Daily Microfoliant यूज़ करें। इसमें है राइस ब्रायन, लिकोराइस, राइस, ग्रेपफ्रूट, पापेन एन्ज़ाइम और सेलिसिलिक एसिड। यह स्क्रब आपकी स्किन को आहिस्ता से एक्सफोलिएट करता है, ताकि अतिरिक्त स्किन सेल्स घुल कर निकल जाए और आपकी स्किन लगे ब्राइट व स्मूद।

 

स्टेप # 3: सीरम लगाएं

स्टेप # 3: सीरम लगाएं

सर्दियों में स्किन को जरूरत होती है एक्स्ट्रा मॉइश्चराइज़ करने की, इसीलिए आपको एक नरिशिंग सीरम अपने साथ रखना चाहिए। हम आपको राय देंगे Pond’s Bright Beauty Vitamin C Face Serum लगाने की। इसमें है नींबू से लिया गया विटामिन सी, हरा पपीता और अनार का एक्सट्रैक्ट्स। यह सीरम आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के साथ उसे ब्राइट भी बनाएगा और स्किन को चिपचिपा भी नहीं होने देगा। आपको इसका स्मूद फील अच्छा लगेगा। तो इसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

 

स्टेप #4: हैवी मॉइश्चराइज़र लगाएं

स्टेप #4: हैवी मॉइश्चराइज़र लगाएं

आपकी ड्राय और डल स्किन को सर्दियों में चाहिए एक हाएड्रेटिंग क्रीम, ताकि स्किन रहे नरम व मुलायम। इसके लिए आप ऐसी क्रीम ढूंढें, जिसमें हाएलूरॉनिक एसिड, कोका बटर व सेरामाइड्स जैसे हायड्रेटिंग इनग्रेडिएंट्स हो। हम आपको सलाह देंगे Lakmé Absolute Hydra Pro Gel Day Creme लगाने की। यह मॉर्निंग क्रीम तुरंत आपकी स्किन को 70% लेवल तक हाएड्रेट करेगी, क्योंकि इसमें है हाएलूरोनिक एसिड और पेंटाविटिन। यह स्किन में 72 घंटे तक मॉइश्चर को लॉक करके स्किन को मॉइश्चराइज़ और हाएड्रेट करती है।

 

स्टेप #5: सनस्क्रीन जरूर लगाएं

स्टेप #5: सनस्क्रीन जरूर लगाएं

मौसम चाहे कोई भी हो, सनस्क्रीन लगाना न भूलें। आप घर से बाहर निकलने से पहले Lakmé Sun Expert SPF 50 PA+++ Ultra Matte Lotion Sunscreen जरूर लगाएं। यह लाइटवेट है, चिपचिपाहट रहित है और यह स्किन को सूर्य की नुकसानदायक किरणों से 97% तक सुरक्षा प्रदान करती हैं व एक अल्ट्र-मैट फिनिश देती है, जिसके कारण आप इसे मेकअप से पहले आसानी से लगा सकती हैं।