सर्दी का मौसम शुरू हुआ नहीं कि हम लग जाते हैं इस उपाय में कि स्किन और हेयर की ड्रायनेस कैसे कम करें। हवा की ठंडक स्किन से नमी कम कर देती है, जिससे वह ड्राय हो जाती है। इससे निपटने के लिए हम कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुदरत ने हमें कई प्राकृतिक चीज़ें दी हैं, जो सर्दियों में ड्रायनेस से लड़ सकती है, जैसे एसेंशियल ऑयल।

एसेंशियल ऑयल सदियों से कई बीमारियों को ठेक करने के लिए उपयोग में लाया जाता रहा है। इन दिनों कई स्किन व हेयर केयर प्रोडक्ट्स में एसेंशियल ऑयल का यूज़ किया जा रहा है, क्योंकि इसके बहुत फ़ायदे हैं। यदि आप ड्रायनेस से निपटने के लिए कोई नैचुरल तरीका ढूंढ रहे हैं, तो एसेंशियल ऑयल आपके लिए उपयुक्त रहेगा।

 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

बेस्ट एसेंशियल ऑयल जो सर्दियों में होने वाली ड्रायनेस को करे कम

लैवेंडर में वो गुण हैं, जो स्किन को नरिश करते है, निरोगी बनाते है और राहत पहुंचाते हैं। यदि आपकी स्किन लाल हो रही है व इसमें खुजली होती है तो आप लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लगाएं, यह स्किन को आराम पहुंचाएगी। आप चाहें तो अपने डेली मॉइश्चराइज़र में कुछ बूंदें लैवेंडर की मिला लें और स्किन पर लगाएं या फिर इसे किसी अन्य तेल के साथ मिला कर फ़ेस पर लगाएं, ताकि आपको मिले ड्रायनेस से छुटकारा। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल से अच्छी नींद आती है, इसलिए अगर आप इनसोमनिया यानी नींद न आने की बीमारी से परेशान हैं, तो कुछ बूंदें अपने तकिये पर डालें और गहरी नींद में सोएं।

 

जिरेनियम एसेंशियल ऑयल

बेस्ट एसेंशियल ऑयल जो सर्दियों में होने वाली ड्रायनेस को करे कम

जिरेनियम एसेंशियल ऑयल स्किन के पीएच बैलेंस को मेंटेन करता है। यह सेल का पुनर्निर्माण करके स्किन की जलन को कम करता है, ड्रायनेस और इर्रिटेटेड स्किन को ठीक करता है। इस ऑयल के नैचुरल एस्ट्रिन्जेंट के गुण रिंकल्स और फाइन लाइंस को कम करते हैं। जिरेनियम ऑयल को आप डेली मॉइश्चराइजर में मिलाकर या बादाम/जैतून ऑयल में मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं।

 

इलैंग इलैंग एसेंशियल ऑयल

बेस्ट एसेंशियल ऑयल जो सर्दियों में होने वाली ड्रायनेस को करे कम

इलैंग इलैंग में हायड्रेट करने के गुण हैं, इसलिए आप इसे स्किन के साथ-साथ बालों में भी लगा सकते हैं। इसके एंटीसेप्टिक गुण सर्दियों में स्किन से संबंधित हर समस्या को दूर रखेंगे। कोकोनट ऑयल में इलैंग इलैंग एसेंशियल ऑयल को मिलाकर लगाने से डैंड्रफ दूर होते हैं, बालों को चमक मिलती है और सर्दियों में बालों को नुकसान होने से बचाव होता है।