क्या आप वज़न बढ़ाना चाहती हैं? तो आपको यहां मिलेंगे मोटा होने के उपाय

Written by Shilpa SharmaSep 16, 2023
क्या आप वज़न बढ़ाना चाहती हैं? तो आपको यहां मिलेंगे मोटा होने के उपाय

आपकी सहेलियां हमेशा आपके दुबले होने की तारीफ़ करती हैं, बल्कि इस बात के प्रति अपनी जलन भी आपसे ज़ाहिर कर चुकी हैं. आप यह सुनकर हौले से मुस्कुरा देती हैं, लेकिन आपकी समस्या बहुत अलग है. आप अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं. आपने यहां-वहां से सुने मोटा होने के उपाय अपना कर इसके लिए जी जान से कोशिश भी की है, लेकिन सब बेकार रहा, क्योंकि आपका वजन बढ़ ही नहीं  रहा. और ऊपर से ये मिथक सुन कर तो आपको झल्लाहट ही होने लगती है कि वजन बढ़ाना, वजन कम करने से कहीं ज़्यादा आसान है.

आपको अपने फोन पर जब तक वजन कम करने के मैसेजेस आते रहते हैं. हर नुक्कड़ पर बने स्लिमिंग सेंटर्स को देखकर आप खीझ से भर उठती हैं कि आख़िर वजन बढ़ाने को लोग तवज्जो क्यों नहीं देते? आप दुखी न हों, क्योंकि हमें आपकी समस्या का अंदाज़ा है. यही वजह है कि यहां हम आपको ऐसे मोटा होने के उपाय के बारे में बता रहे हैं, जो सेहतमंद हैं. क्योंकि यदि आपने वजन बढ़ाने के दबाव में आकर बिना सोचे समझे हर तरह की ग़ैर-सेहतमंद चीज़ खानी शुरू कर दी तो यह आपकी सेहत के लिए और भी खतरनाक साबित हो सकता है.

बहुत अधिक पतला या वजन के कम होने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी होती हैं, जैसे-बांझपन, विकास में देर, कमज़ोर प्रतिरोधक क्षमता, ऑस्टिओपोरोसिस, कुपोषण आदि. यही वजह है कि डॉक्टर्स भी बहुत पतले लोगों को वजन बढ़ाने की सलाह देते हैं. यदि आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो यकीनन आप मोटा होने के उपाय जानना चाहती होंगी.

क्या आप जानती हैं कि किसी व्यक्ति के पतले या कम वजन वाला होने के कई कारण होते हैं, जैसे- कम खाने की आदत, दो बार के भोजन के बीच लंबा अंतराल, सही खाद्यपदार्थों का चयन न करना, ईटिंग डिस्ऑर्डर, कोई अन्य बीमारी. अत: मोटा होने के उपाय जानने से पहले आप अपने बारे में इस बात पर ध्यान दें कि कहीं आपको इनमें से कोई समस्या तो नहीं है? यदि ऐसा है तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन उपायों को अपनाएं.

 

1. अपने शरीर को जानें

एक्स्पर्ट की सलाह के बाद ही लें सप्लिमेंट्स

मोटा होने के उपाय जानने से पहले बहुत ज़रूरी है कि आप अपने शरीर को जानें. जब आप यह जान लेंगी कि आपका वजन न बढ़ने का मूल कारण क्या है तो उस कारण को दूर करना आसान होगा. इसके लिए आप न्यूट्रिशनिस्ट या अपने फ़ैमिली डॉक्टर की सलाह ले सकती हैं. वे यह जानने में आपकी मदद करेंगे कि आपका वजन आख़िर क्यों नहीं बढ़ रहा.

 

2. वजन को सेहतमंद तरीके से बढ़ाएं

एक्स्पर्ट की सलाह के बाद ही लें सप्लिमेंट्स

हम आपको बता देना चाहते हैं कि केवल वजन बढ़ाने के उद्देश्य से आपको सब कुछ खाने की सलाह दी जाती रही होगी. लेकिन आपको याद रखना होगा कि किसी भी मोटा होने के उपाय को आप आंख बंद करके नहीं अपना सकतीं. जिस तरह वजन धीरे-धीरे घटाया जाना ही सही होता है, उसी तरह जब बात वजन बढ़ाने की हो तो इसके लिए भी यही बात लागू होती है. आपकी रोज़ना की खुराक में 500 कैलोरीज़ की बढ़त करें, इससे आप लगभ आधा किलो वजन प्रति सप्ताह तक बढ़ा सकती हैं. लेकिन यह भी कोई शर्तिया इस लिए नहीं कह सकता, क्योंकि आपके वजन का बढ़ना कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे-आपका शरीर किस तरह की प्रतिक्रिया देगा, आपका वजन कितना है, आपकी लंबाई कितनी है और आपकी उम्र कितनी है.

 

3. नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें

एक्स्पर्ट की सलाह के बाद ही लें सप्लिमेंट्स

यह एक मिथक है कि पतले व कम वज़न वाले लोगों को एक्सरसाइज़ नहीं करनी चाहिए. यदि आप मोटा होने के उपाय जानना चाहती हैं तो यह जान लें कि नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करना आपकी रोज़मर्रा की दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए. आप कितनी ही पतली क्यों न हों यदि नियमित रूप से कसरत नहीं करेंगी तो पेट निकल आएगा. यह निकला हुआ पेट इस बात का संकेत है कि आपकी मांसपेशियां कमज़ोर हो रही हैं और आपके पेट के आसपास ग़ैर-सेहतमंद वसा बढ़ रही है. जो आपको बीमारियों की ज़द में ला सकती है. आपको कार्डियो, वेट ट्रेनिंग और योग जैसी एक्सरसाइज़ रोज़ करनी चाहिए. यदि आपने अब तक इसकी शुरुआत नहीं की है तो बेहतर होगा कि आप किसी फ़िटनेस इन्स्ट्रक्टर की सलाह ले कर ही इसकी शुरुआत करें.

 

4. अपने भोजन का समय व अंतराल नियत रखें

एक्स्पर्ट की सलाह के बाद ही लें सप्लिमेंट्स

हो सकता है कि आप अपने भोजन में जितनी कैलोरीज़ की मात्रा बढ़ाना चाह रही हैं, शुरुआत में एकदम से वह न बढ़ पाए. यदि आप भोजन का समय व अंतराल नियत रखेंगी तो यह संभव हो जाएगा. इसके लिए दिन के तीन बड़े भोजनों-नाश्ता, दोपहर का खाना व रात का खाना, के बीच भी आप स्नैक्स खाएं. यदि आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो जान लें कि मोटा होने उपाय में से सबसे कारगर उपाय ये है कि आप दिन में छह बार खाएं यानी हर तीन घंटे पर कुछ खा लें. बीच के समय में जब आप स्नैक्स ले रही हों तो ध्यान रखें कि स्नैक्स ऐसे न हों कि आपका पेट पूरी तरह भर जाए. स्नैक्स में आपके लिए कुछ बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं: सूखे मेवे यानी ड्राइ फ्रूट्स, जैसे-किशमिश, अंजीर, खजूर, सनफ़्लावर सीड्स, पम्पकिन सीड्स वगैरह; आम या ऐवोकाडो जैसे फल; ड्राइ फ्रूट्स से बने बटर, जैसे- पीनट बटर, आमंड बटर वगैरह.

 

5. कम खाएं, सेहतमंद खाएं

एक्स्पर्ट की सलाह के बाद ही लें सप्लिमेंट्स

मोटा होने के उपाय बताते समय अमूमन आपको यह सलाह मिली होगी कि आपको ढेर सारी मात्रा में खाना खाना चाहिए, पर यह किसी काम की सलाह नहीं है. यदि आप यह राय मान कर ज़्यादा मात्रा में जंक फ़ूड खाने लगेंगी तो आपको फ़ायदे की जगह नुक़सान ही होगा. जैसा कि हमने ऊपर बताया अपने खाने के समय को नियत रखें और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में नियमित अंतराल पर खाती रहें. ग़ैर-सेहतमंद खाना खाने से बचें. ऐसा भोजन चुनें, जो पोषण भी देता हो और जिसमें कैलोरीज़ की मात्रा भी अधिक हो. दूध, प्रोटीन शेक्स, चावल, रेड मीट, नट्स, नट बटर, स्टार्च की अधिकता वाली चीज़ें, जैसे- आलू, कद्दू, मकई, कुटू,शक्करकंद, पास्ता, गाजर-मूली जैसी जड़ वाली सब्ज़ियां, ओट्स आदि को अपने खानपान में शामिल करें.

 

6. एक्स्पर्ट की सलाह के बाद ही लें सप्लिमेंट्स

एक्स्पर्ट की सलाह के बाद ही लें सप्लिमेंट्स

वजन बढ़ाने या मोटा होने के उपाय पूछने पर अक्सर लोग बिना समझे-जाने ही सप्लिमेंट्स लेने की सलाह देते हैं. ये सप्लिमेंट्स गोलियों, पाउडर्स या कैप्सूल्स के रूप में बाज़ार में उपलब्ध हैं. इनमें प्रोटीन पाउडर्स, बार्स और मल्टिविटामिन्स शामिल हैं. लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि जिस तरह से दवाइयां अपनी मर्ज़ी से नहीं लेनी चाहिए, ठीक उसी तरह मोटा होने के लिए सप्लिमेंट्स भी ख़ुद नहीं लेना चाहिए. इन्हें लेने से पहले आप अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह लें. ज़्यादा डायट्री सप्लिमेंट्स लेने से आपको उल्टी आना या डायरिया जैसी समस्या भी हो सकती है. अत: यदि आप मोटा होने के उपाय के तौर पर सप्लिमेंट्स आज़मा के देखना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह पर ही ऐसा करें.

Shilpa  Sharma

Written by

इन्हें भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. इनका मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. ये मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हैं तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! इन्हें पढ़ने-लिखने, लोगों से मिलने-जुलने और खाने-पीने का ख़ासा शौक़ है और इन चीज़ों को पाने के लिए यात्राएं करना बेहद पसंद है.

5351 views

Shop This Story

Looking for something else