तो आपके होंठों की रंगत गहरी हो रही है? यहां मिलेंगे होंठ गुलाबी करने के नुस्खे

Written by Shilpa SharmaSep 16, 2023
तो आपके होंठों की रंगत गहरी हो रही है? यहां मिलेंगे होंठ गुलाबी करने के नुस्खे

भरे भरे, नर्म मुलायम और गुलाबी होंठ आपके चेहरे को बहुत आकर्षक दिखाते हैं और आपको आत्मविश्वास से भर देते हैं तो वहीं फटे, पपड़ीदार व गहरे रंग के होंठ बिल्कुल अच्छे नहीं दिखते. चूंकि होंठों पर कोई ऑइल ग्लैंड्स नहीं होते मौसम के बदलने पर होंठ फट कर पपड़ीदार हो जाते हैं और इनकी रंगत भी गहराने लगती है. सबसे ख़राब बात तो ये है कि फटे हुए होंठों पर लिपस्टिक भी सही तरीक़े से नहीं लगती.

यदि आप भी इस समस्या का सामना करती हैं तो चिंता न कीजिए, क्योंकि हम आपको होंठों की सही देखभाल का तरीक़ा तो बता ही रहे हैं और साथ ही बता रहे हैं होंठ गुलाबी करने के नुस्खे भी.

तो देर किस बात की? आइए, जानते हैं होंठ गुलाबी करने के नुस्खे...

 

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: होंठों की देखभाल का सामान्य तरीका

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: किचन में मौजूद सामग्रियों से होंठों की रंगत निखारें

हम सभी की ब्यूटी लिस्ट में जो एक चीज़ शामिल होती ही है, वो है- नर्म-मुलायम और गुलाबी होंठ, जो हमारे चेहरे का स्वाभाविक सौंदर्य को उभारकर सामने लाएं. होंठ गुलाबी करने के नुस्खे जानने से पहले बहुत ज़रूरी है कि आप होंठों की देखभाल के सामान्य नियमों का पालन करें, ताकि आपके होंठ स्वाभाविक रूप से सेहतमंद व भरे भरे बने रहें. इसके लिए नीचे लिखी बातों का ध्यान रखें...

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: सामान्य नियम #01- होंठों पर जीभ न फिराएं

कई बार यह अनाजने में ही हो जाता है, लेकिन अब आप इस बात को लेकर सजग रहें कि आपको होंठों पर जीभ नहीं फिरानी है. इसकी वजह यह है कि आपकी लार आपके होंठों को हाइड्रेट नहीं करती है, बल्कि होंठों पर बार बार जीभ फिराने से आपके होंठ रूखे हो जाते हैं. जिससे उनमें पपड़ी जमने लगती है और होंठ फटने लगते हैं. अत: होंठों पर जीभ फिराना बिल्कुल बंद कर दें.

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: सामान्य नियम #02- होंठों को मॉइस्चराइज़ करती रहें

क्या आपको पता है कि आपके होंठ आपकी त्वचा की तरह प्राकृतिक तेल का उत्पादन नहीं कर सकते? इसकी वजह यह है कि होंठों पर पसीने की ग्रंथियां (स्वेट ग्लैंड्स) नहीं होतीं. चूंकि यहां स्वाभाविक रूप से ऑइल नहीं आता अत: होंठों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़्ड करने की ज़रूरत होती है. यदि आप नियमित रूप से लिपस्टिक और ख़ासतौर पर मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि अपने साथ हमेशा लिप बाम रखें और जैसे ही होंठ रूखे महसूस हों इसे लगा लें.

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: सामान्य नियम #03- सूरज से रखें बचाव

सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपके होंठों को भी नुकसान पहुंचाती हैं. अत: ऐसा लिप बाम चुनें, जिसमें एसपीएफ़ हो. घर से बाहर निकलते समय लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर ये एसपीएफ़ वाला लिप बाम ज़रूर लगाए. इसे अपने रूटीन का हिस्सा बना लें. लिप बाम लगाने से लिपस्टिक भी अच्छी तरह लग जाएगी और आपके होंठ सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित भी रहेंगे.

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: सामान्य नियम #04- होंठों को नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएट करें

चेहरे और शरीर की त्वचा की ही तरह होंठों को भी नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएट किया जाना चाहिए. इससे न सिर्फ़ होंठ गुलाबी होते हैं, बल्कि इन पर मौजूद मृत कोशिकाएं भी हट जाती हैं. यदि आप होंठ गुलाबी करने के इन सामान्य नियमों का पालन करती रहेंगी तो आपके होंठ हमेशा सेहतमंद बने रहेंगे.

 

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: घर पर बनाएं ये स्क्रब

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: किचन में मौजूद सामग्रियों से होंठों की रंगत निखारें

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि होंठों की देखभाल करने के सामान्य नियमों को अपना कर आप गुलाबी होंठ पा सकती हैं. और इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार अपने होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करें. होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करने के लिए आपको स्क्रब की ज़रूरत होगी. तो यहां हम आपको स्क्रब को घर पर ही बनाने और इस्तेमाल करने के तरीका बता रहे हैं.

आवश्यक चीज़े: कॉटन बॉल, शहद, शक्कर और टूथब्रश

स्क्रब बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका:

  • एक बोल में एक टीस्पून शहद और एक टीस्पून अच्छी तरह पिसी हुई शक्कर डालें. इन्हें अच्छी तरह मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें.
  • कॉटन बॉल को इस मिश्रण में डुबाएं, ताकि इस पर यह मिश्रण अच्छी तरह लग जाए.
  • अब कॉटन बॉल की सहायता से स्क्रब को अच्छी तरह अपने होंठों पर लगाएं और सौम्यता से मालिश करें.
  • अब एक साफ़ टूथब्रश से होंठों को कुछ मिनटों तक सौम्यता से स्क्रब करें. इससे होंठों पर जमी पपड़ीदार त्वचा हट जाएगी और शहद की वजह से आपके होंठ मॉइस्चराइज़्ड भी हो जाएंगे.
  • अंत में होंठों को धोएं, थपथपाकर सुखाएं और लिप बाम लगाएं.

 

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: किचन में मौजूद सामग्रियों से होंठों की रंगत निखारें

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: किचन में मौजूद सामग्रियों से होंठों की रंगत निखारें

यदि मौसम बदलने पर आपकी होंठ खुरदुरे हो कर फटने लगते हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि पोषण देने वाले मिश्रण लगा कर आप अपने होंठों को नर्म-मुलायम बना सकती हैं. और यहां हम आपको ऐसे ही कुछ मिश्रणों को घर पर मौजूद इन्ग्रीडिएंट्स से ख़ुद बनाने का तरीक़ा बता रहे हैं, जो आपके होंठों को नम और नर्म बना देंगे. तो चलिए अपने किचन में मौजूद सामग्रियों से होंठों को गुलाबी और भरा भरा बनाए रखने के तरीके जानें...

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: घरेलू नुस्खा #01: एक बोल में चुकंदर का रस, मलाई, बादाम का तेल और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और रातभर लगा रहने दें. चुकंदर आपके होंठों को ख़ुशनुमा गुलाबी रंगत देगा तो वहीं दूसरे इन्ग्रीडिएंट्स आपके होंठों को पोषण देंगे.

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: घरेलू नुस्खा #02: एक बोल में एक टेबलस्पून नारियल का तेल, आधा टेबलस्पून बादाम का तेल, कुछ बूंद लेमन इसेंशियल ऑइल और एक टीस्पून शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. और जब भी आपको होंठ रूखे महसूस हों इस तेल को होंठों पर लगाएं. यह तेल होंठों का रूखापन दूर करता है और पिग्मेंटेशन भी हटाता है.

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: घरेलू नुस्खा #03: पपीते के एक टुकड़े को मैश करें और इसमें एक टीस्पून मिल्क क्रीम मिलाएं. इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं और 20 मिनट बाद होंठ धो लें. आपको मिलेंगे नर्म और गुलाबी होंठ.

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: घरेलू नुस्खा #04: गर्मी के दिनों में होंठों की रंगत गहरी होने लगती है. ऐसे में खीरे का रस निकाल कर होंठों पर लगाएं. कुछ समय तक लगा रहने दें, फिर होंठ धो लें. इसे रोज़ाना एक बार ज़रूर लगाएं, इससे होंठों का रंग हल्का हो जाएगा.

होंठ गुलाबी करने के नुस्खे: घरेलू नुस्खा #05: कुछ बादाम और गुलाब की कुछ सूखी पत्तियों को पीस लें. इस मिश्रण में बादाम का तेल मिलाएं, जिससे गाढ़ा पेस्ट बन जाए. इस पेस्ट से अपने होंठों को स्क्रब करें और कुछ देर तक इसे होंठों पर लगा रहने दें. अब होंठों को धो लें. आपके होंठ नर्म-मुलायम और गुलाबी नज़र आएंगे.

Shilpa  Sharma

Written by

इन्हें भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. इनका मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. ये मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हैं तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! इन्हें पढ़ने-लिखने, लोगों से मिलने-जुलने और खाने-पीने का ख़ासा शौक़ है और इन चीज़ों को पाने के लिए यात्राएं करना बेहद पसंद है.

2483 views

Shop This Story

Looking for something else