जब कुछ काम नहीं करता, हेयर ऑइल आपकी मदद का काम करता है. हमें ये मानना ही होगा! बालों की देखभाल एक बहुत बड़ा काम है, उन पिंक लिपस्टिक्स के शेड्स का नाम रखने से भी कहीं ज़्यादा बड़ा, जो आपके वैनिटी किट में मौजूद हैं (और जिनमें हर बार ख़रीदारी कर के आप इजाफा ही करती रहती हैं). सचमुच यह कहीं ज़्यादा मुश्किल है!

पर्यावरण से जुड़े, जैसे- गर्मी और पलूशन से लेकर लाइफ़स्टाइल की आदतें, जैसे- ज़रूरत से ज़्यादा कंघी करना और ज़रूरत से अधिक बाल धोना वगैरह, ये कुछ ऐसे कारण हैं, जो रोज़ाना हमारे बालों को क्षति पहुंचाते हैं. ऐसे में केवल एक ही चीज़ है, जो बालों के लिए सही ढंग से काम करती है और वो है... जी हां, आपने सही समझा. बालों में तेल लगाना! नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से आपके बाल सेहतमंद होते हैं. तेल बालों को सबसे ज़्यादा पोषण और मज़बूती देता है. इतनी मज़बूती किसी और ट्रीटमेंट से बालों को नहीं मिल सकती है. यदि आप अपने बालों की नियमित रूप से एसेंशियल ऑइल्स से मालिश करती हैं तो हम यहां उन बातों की सूची पेश कर रहे हैं, जो आपको मालूम होनी ही चाहिए, ताकि आपके बालों को किसी भी तरह की क्षति न पहुंचे.

तेल लगाने के तुरंत बाद बालों में कंघी न करें
 

तेल लगाने के तुरंत बाद बालों में कंघी न करें

क्या आपको पता है कि तेल लगाने के बाद आपकी स्कैल्प आराम की मुद्रा में आ जाती है और बाल जल्दी टूट सकने वाले यानी फ्रजाइल हो जाते हैं. यही वजह है कि तेल लगाने के तुरंत बाद यदि आप कंघी करेंगी तो बाल बहुत ज़्यादा झड़ेंगे और टूटेंगे. यदि आप बालों की उलझन और गांठों से निजात पाना चाहती हैं तो कंघी करते समय बालों के निचले हिस्से से शुरुआत करें और फिर ऊपरी हिस्से की ओर बढ़ें. इस तरह न सिर्फ़ आपके बाल सुलझेंगे, बल्कि तेल भी आपके स्कैल्प से लेकर सिरों तक अच्छी तरह और एक समान ढंग से लग जाएगा.

तेल को बालों पर बहुत लंबे समय तक न लगा रहने दें
 

तेल को बालों पर बहुत लंबे समय तक न लगा रहने दें

नियमित रूप से तेल लगाना बहुत फ़ायदेमंद है, लेकिन इसे बहुत लंबे समय तक अपने बालों में लगा रहने देने के अलग नुक़सान हैं. जब आप बालों में तेल को छह से आठ घंटों से ज़्यादा समय तक लगा रहने देते हैं तो ये धूल-गंदगी को आकर्षित करता है और ये धूल आपके स्कैल्प के नैचुरल ऑइल के साथ मिल जाती है. तो तेल लगाने से आप स्वस्थ बाल पाना चाहती हैं, ये बात तो तय है, लेकिन स्कैल्प पर जमा अतिरिक्त गंदगी पाने की इच्छा तो आप नहीं ही रखती होंगी. है ना?

थोड़ा तेल काफ़ी है!
 

थोड़ा तेल काफ़ी है!

जब आपने पर्याप्त मात्रा में तेल अपने बालों में लगा लिया है तो और तेल न लगाएं. इसकी बजाए जो तेल बालों में लगा हुआ है, उसे पूरे बालों में एक समान ढंग से लगाने पर ध्यान दें, ताकि आपके हर बाल पर तेल लग जाए. ज़्यादा ऑइल लगाने का मतलब है, ज़्यादा शैम्पू का इस्तेमाल, जो आपके बालों से उनका स्वाभाविक तेल चुराने का ही काम करेगा. और इससे आपके बाल बेजान और क्षतिग्रस्त नज़र आएंगे.

बालों का कसा हुआ जूड़ा या पोनीटेल न बनाएं
 

बालों का कसा हुआ जूड़ा या पोनीटेल न बनाएं

यदि आपने बालों पर तेल लगाया है, तब तो बालों को कस कर बिल्कुल भी न बांधें. जब बालों में तेल लगा होता है तो बाल कमज़ोर स्थिति में होते हैं. इन्हें कसी हुई पोनीटेल या फिर जूड़े में बांधने से इन पर पड़ने वाला अतिरिक्त दबाव बालों को तोड़ सकता है और कई बार इससे स्प्लिट एंड्स भी हो जाते हैं. हमें यक़ीन है कि आप बालों से जुड़ी किसी अतिरिक्त समस्या से नहीं जूझना चाहती होंगी. सच कहा ना? अत: बालों को कस कर बांधने से होने वाली क्षति को ध्यान में रखें और बालों में तेल लगाने के बाद उनकी ढीली चोटी या जूड़ा ही बनाएं.

बालों की देखभाल के दूसरे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें
 

बालों की देखभाल के दूसरे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें

यदि आप बालों में तेल लगा रही हैं तो बालों में किसी भी और हेयर प्रोडक्ट की पर्त न लगाएं. हां, बालों को धोने के बाद आप ऐसा कर सकती हैं. अधिकतर केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स आपके बालों के टेक्स्चर और उनकी गुणवत्ता को नुक़सान पहुंचाते हैं, जिससे आपके बाल बेजान, रूखे और पोषण रहित नज़र आते हैं.