यदि यूं ही कहीं अचानक जाने का प्लैन बन जाए, कोई कैशुअल इवेंट हो तो हेयरस्टाइल के लिए चोटी यानी ब्रेड बना लेना बहुत आसान है. है ना? ज़्यादातर लड़कियों के लिए यह काम का हेयरस्टाइल है, पर जिन लड़कियों के बाल पतले हैं, वे इसे नहीं बना सकतीं. यदि वे इसे बनाने की कोशिश भी करती हैं तो चोटी इतनी पतली बनती है कि उन्हें इस हेयरस्टाइल को न अपनाना ही बेहतर लगता है. पर अब ऐसा नहीं होगा. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे कुछ छोटी-छोटी ट्रिक्स को अपना कर आप चोटी को घना और मोटा दिखा सकती हैं और वो भी बिना किसी हेयर एक्स्टेंशन का इस्तेमाल किए...

बालों को टीज़ करें

खींचे और समतल करें

अच्छी तरह गूंथें

सही चोटी का चुनाव करें

बालों को टीज़ करें
 

बालों को टीज़ करें

बालों को टीज़ करने या बैक्कोम करने के बालों का घनापन बढ़ा हुआ नज़र आता है और इसके बाद चोटी बनाने से चोटी भी मोटी नज़र आती है. आप टेक्स्चराइज़िंग हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करें, जैसे- टोनी ऐंड गाइ कैशुअल: सी सॉल्ट टेक्स्चरिंग स्प्रे और फिर अपने बालों में उल्टी दिशा की ओर से कंघी करें. अब अपने बालों की चोटी गूंथें. इससे आपको अस्त-व्यस्त लुक वाली मोटी चोटी मिलेगी. काम का टिप: ऐसे बालों से फ़िशटेल चोटी बनाएं.

खींचे और समतल करें
 

खींचे और समतल करें

इस तकनीक को पैनकेकिंग के नाम से भी जाना जाता है. बालों की कुछ लटों को खींचना और फिर समतल यानी फ़्लैटन कर देने से आपकी चोटी घनी और मोटी नज़र आएगी. आप जिस भी तरह की चोटी बनाना चाहती हैं, बना लें. फिर चोटी के कुछ हिस्सों को खींचें (पुल और टग करें) और ढीला करें. इससे तुरंत ही आपकी चोटी को चौड़ाई मिलेगी और आपकी चोटी घनी नज़र आएगी. काम का टिप: बोहीमिअन चोटी के लिए यह टिप बढ़िया काम करेगा.

अच्छी तरह गूंथें
 

अच्छी तरह गूंथें

चोटी को गूंथने के तरीक़े से न सिर्फ़ वह मोटी नज़र आती है, बल्कि लंबी भी नज़र आती है. अपने बालों को तीन सेक्शन्स में बांटें. हर सेक्शन से सामान्य चोटी, जो आप हमेशा बनाती हैं, बनाएं. अब इन तीन चोटियों से एक मोटी-सी चोटी बना लें. और आप तैयार हैं... यह कितना आसान है, है ना? काम का टिप: क्लासिक थ्री वीव ब्रेड के लिए यह तरीक़ा सबसे अच्छा है.

सही चोटी का चुनाव करें
 

सही चोटी का चुनाव करें

सबसे आख़िरी और सबसे कारगर तरीक़ा यही है कि आप सही चोटी का चुनाव करें. एक ही तरह के बालों में कुछ चोटियां, दूसरी चोटियों की तुलना में मोटी लगती हैं. फ्रेंच चोटी हमेशा ही डच चोटी की तुलना में मोटी लगती है. और इसी तरह फ़िशटेल चोटी सामान्य चोटी की तुलना में मोटी दिखती है. आप फ़ॉक्स ब्रेड, जैसी पुल थ्रू ब्रेड भी बना सकती हैं, जो पतली और कसी हुई होने की जगह ढीली और घनी होती हैं. और लीजिए आपकी समस्या का समाधान हो गया!

फ़ोटो: पिनटरेस्ट (thelatest.style, southernweddings.com, hairstylecamp.com)