ये मॉडर्न लाइफ़स्टाइल का ही नतीजा है कि अब उम्र के दूसरे दशक में ही युवाओं के बाल सफ़ेद होने लगें हैं. ऐसे में आपके पास केवल एक ही विकल्प रह जाता है कि आप बाल काले करने का नेचुरल तरीका अपनाएं, जिसमें घरेलू सामग्रियां ही डाली गई हों. वैसे तो कहा जाता है कि बालों का सफ़ेद होना बुद्धिमत्ता की निशानी है, लेकिन इसका एक मतलब ये भी है कि आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में मेलामाइन नहीं बना रहा है, जिसकी वजह से बाल जल्दी सफ़ेद हो रहे हैं.

बाल काले करने का नेचुरल तरीका जानना चाहती हैं तो सबसे पहले तो ये जान लें कि इसके लिए आपको अपनी डायट पर भी ध्यान देना होगा, खानपान सही रखना होगा. और इससे सचमुच फ़र्क़ पड़ता है. अपने भोजन में हरी सब्ज़ियों, ताज़े फलों और दही को नियमित रूप से शामिल करें. यह डायट न सिर्फ़ आपकी त्वचा को नर्म-मुलायम बनाएगी, बल्कि आपके बालों को भी लंबा और चमकदार बनाएगी.

सफ़ेद बालों को काला करने के लिए बालों को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल हेयर कलर्स का इस्तेमाल बहुत जल्दी शुरू मत कीजिए, इसकी जगह बाल काले करने का नेचुरल तरीका अपनाने के लिए अपने किचन का रुख़ कीजिए. जी हां, सफ़ेद बालों से नैचुरल तरीके से छुटकारा पाना बिल्कुल संभव हैं. आइए अब हम आपको बाल काले करने का नेचुरल तरीके बताएं.

 

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #1आंवला और मेथी के दाने

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #1आंवला और मेथी के दाने

अपने मनपसंद हेयर ऑइल (नारियल, बादाम या ऑलिव) में आंवले के 6-7 टुकड़े डालकर कुछ मिनट तक उबालें. अब इसमें एक टेबलस्पून मेथी पाउडर डालें. ठंडा होने पर छान लें और एक बॉटल में भर लें. रात को सोने से पहले इसे अच्छी तरह स्कैल्प व बालों में लगाएं और सुबह सौम्य हर्बल शैम्पू से बाल धो लें.

आंवला और मेथी का यह मेल बाल काले करने का नेचुरल तरीका है, जो बहुत ही असरदार है. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है और इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में बालों से जुड़ी हर तरह की समस्या के समाधान के लिए किया जाता रहा है. मेथी दाने में बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो न सिर्फ़ बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकते हैं, बल्कि बाल बढ़ाने में भी प्रभावी हैं.

 

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #2 ब्लैक टी से बाल धोना

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #2 ब्लैक टी से बाल धोना

एक कप पानी में दो 2 टेबलस्पून ब्लैक टी और एक टीस्पून नमक डाल कर उबालें. ठंडा हो जाने दें और बालों को धोने के बाद इस पानी से बालों को खंगालें यानी रिंस करें. यह बाल काले करने का नेचुरल तरीका है और अपने बालों को गहरा रंग देने के लिए आप हर बार बाल धोने के बाद अपने बालों को ब्लैक टी से रिंस कर सकती हैं.

ब्लैक टी में कैफ़ीन होता है, जिसमें बहुत सारे ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. यह बालों को प्राकृतिक रंग देते हुए काला भी करती है और बालों को बढ़ाने, चमक देने व मज़बूत बनाने का काम भी करती है. बालों को ब्लैक टी से रिंस करने से बाल नैचुरली काले हो जाएंगे और चमकदार भी नज़र आएंगे.

 

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #3 बादाम का तेल और नींबू का रस

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #3 बादाम का तेल और नींबू का रस

बादाम के तेल यानी आमंड ऑइल में नींबू का रस मिलाएं. तेल और रस का अनुपात 2:3 रखें. इससे अपने स्कैल्प और बालों की मालिश करें. इसे आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

यह भी बाल काले करने का नेचुरल तरीका है, जिसमें मौजूद बादाम के तेल में विटामिन E पाया जाता है, जो बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है और बालों को असमय सफ़ेद नहीं होने देता. नींबू के रस से न सिर्फ़ बालों में चमक और वॉल्यूम आता है, बल्कि यह बालों को सेहतमंद बनाकर उन्हें बढ़ाने में मददगार होता है. यह बाल काले करने का नेचुरल तरीका है, कुछ एक बार इसका इस्तेमाल करने पर आपको इसका असर ख़ुद ही नज़र आने लगेगा.

 

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #4 मेहंदी और कॉफ़ी

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #4 मेहंदी और कॉफ़ी

उबलते पानी में एक टेबलस्पून कॉफ़ी डालें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे मेहंदी में डालकर पेस्ट बना लें. अब इसमें एक टेबलस्पून अपना पसंदीदा हेयर ऑइल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों व स्कैल्प पर लगाएं. एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

यह बाल काले करने का नेचुरल तरीका है, जिसमें मौजूद मेहंदी नैचुरल कंडिशनर होने के साथ साथ कलरेंट भी है यानी यह बालों को रंगती भी है. जब इसमे कॉफ़ी मिलाई जाती है तो इसके नतीजे और भी अच्छे आते हैं. यह आसान सा घरेलू नुस्खा बालों को नैचुरली काला करता है.

 

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #5 करी पत्ते और हेयर ऑइल

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #5 करी पत्ते और हेयर ऑइल

नारियल के तेल में एक कप करी पत्ते डालकर तेल को तब तक गर्म करें, जब तक कि तेल काला न नज़र आने लगे. ठंडा करें, छानें और एक बॉटल में भर कर रख लें. सप्ताह में दो-तीन बार इस तेल से बालों की मालिश करें और तेल को रातभर बालों पर लगा रहने दें. सुबह बाल धो लें.

करी पत्तों में विटामिन B पाया जाता है जो हेयर फ़ॉलिकल्स में मेलामाइन पिग्मेंट को रीस्टोर करने का काम करता है, जिससे बालों का सफ़ेद होना रुक जाता है.  यही नहीं, करी पत्ते बीटा-केराटिन का भी अच्छा स्रोत हैं तो ये बालों का झड़ना भी रोकते हैं. यह बाल काले करने का नेचुरल तरीका आपको बालों से जुड़े बहुत सारे दूसरे फ़ायदे भी पहुंचाएगा.

 

बाल काले करने का नेचुरल तरीका # प्याज़ का रस

बाल काले करने का नेचुरल तरीका # प्याज़ का रस

एक टीस्पून ऑलिव ऑइल में दो-तीन टीस्पून प्याज़ का रस और एक टीस्पून नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण से अपने स्कैल्प व बालों की मालिश करें और आधे घंटे बाद अपने बाल धो लें.

यह सफ़ेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका कारगर है और प्याज़ का रस बालों को बढ़ाने का काम भी करता है. यह कैटालैस एन्ज़ाइम को बढ़ता है, जिससे बाल काले होते हैं. प्याज़ के रस में नींबू का रस मिलाने पर बालों में वॉल्यूम और शाइन आता है.

 

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #7 शिकाकाई पाउडर

बाल काले करने का नेचुरल तरीका #7 शिकाकाई पाउडर

शिकाकाई पाउडर और दही को मिला कर पेस्ट बनाएं और इसे अपने स्कैल्प पर मलें. आधे घंटे के बाद बाल धो लें. आयुर्वेद में शिकाकाई पाउडर का इस्तेमाल बालों को स्वस्थ रखने के लिए सदियों से होता आ रहा है. यह एक नैचुरल शैम्पू है, जो बालों के सफ़ेद होने की गति को कम करता है. शिकाकाई बाल काले करने का नेचुरल तरीका है, जिसे आप नियमित रूप से अपना सकती हैं. इसके इस्तेमाल से आपके बाल भी बढ़ेंगे.