बालों की एक आम समस्या है उनक फ्रिज़ी होना, जिसका सामना हमें हर दिन करना पड़ता है। बालों में कई बार मॉइश्चर व हाएड्रेशन की कमी होने की वजह से बाल फ्रिज हो जाते हैं। ऐसे में आप भले ही कितना भी एंटी फ्रिज प्रोडक्ट्स या हेयर मास्क इस्तेमाल कर लें, कई बार आपके बालों पर इसका कोई असर नहीं होता है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि आपने इसे लगाने में अधिक समय ले लिया होता है। इससे कई बार बालों मॉइश्चर खोने लगता है और बालों को समस्या बढ़ने लगती है। लेकिन आपको अब परेशान होने की बिल्कुल रूरत नहीं है, आप इन 5 तरीकों से अपने फ्रिजी हेयर से छुटकारा पा सकती हैं। आइए इसके बारे में जानें

 

समय-समय पर बालों को ट्रिम करते रहें

समय-समय पर बालों को ट्रिम करते रहें

फ्रिजी बालों की एक बड़ी वजह स्प्लिट एंडस यानी दोमुंहे बाल भी होते हैं। इसलिए जरूरी है कि इससे छुटकारा पाया जा सके और इससे छुटकारा पाने का बेस्ट तरीका है कि आप रेगुलर ट्रिमिंग करें। हर दो से तीन महीने में आप बालों को ट्रिम जरूर करवाएं। यह आपके बालों को साफ-सुथरा रखेगा और सबसे अहम बाल फ्रिज फ्री रहेंगे।

 

एंटी फ्रिज शैम्पू का इस्तेमाल

एंटी फ्रिज शैम्पू का इस्तेमाल

हानिकारक केमिकल्स वाले शैम्पू या फिर जिसमें अल्कोहल होते है , वे आपके बालों को रूखे बना देते हैं, जिससे आपके बाल फ्रिजी होने लगते हैं। ऐसा न हो इसके लिए बेस्ट तरीका होगा कि Love Beauty & Planet Natural Argan Oil & Lavender Anti-Frizz Shampoo. इस्तेमाल किए जाएं। यह एक क्लीन ब्यूटी शैम्पू हैं, इसमें मोरक्कन आर्गन ऑयल, ऑर्गेनिक नारियल ऑयल व हैंड पिक्ड फ्रेंच लैवेंडर हैं, जो कि बालों को नरिश करते हैं और हाइड्रेट करते हैं, साथ ही इसे मुलायम व फ्रिज फ्री बनाते हैं। यह पैराबन, सिलिकॉन जैसे केमिकल से भी फ्री हैं और इसमें एक शानदार फ्रेगरेंस होती है, जो आपके बालों को दिनभर तरोताजा बनाए रखती है व महक देती है।

 

बालों को अच्छे से कंडीशन करें

बालों को अच्छे से कंडीशन करें

हमारी हेयर केयर रूटीन में बालों के कंडीशन की अहम जगह है। हम सभी कंडीशन की खूबियों से वाकिफ हैं। बालों को उलझने से बचाने के लिए भी बेहद जरूरी है कि सही तरीके से बालों को कंडीशन किया जाए, ताकि बाल अच्छे से मॉइश्चराइज हो सके। Love Beauty & Planet Natural Argan Oil & Lavender No Frizz Conditioner एक बेहतर कंडीशनर है। इसे आपको अपने बालों में मिड लेंथ से लगाना है, ताकि आपका स्कैल्प चिपचिपा न हो।

 

हेयर मास्क करें इस्तेमाल

हेयर मास्क करें इस्तेमाल

बहुत अधिक उलझे बालों में कई ट्रीटमेंट की जरूरत हो सकती है। इसलिए हेयर मास्क भी इनमें से एक है। हेयर मास्क कई शक्तिशाली तत्वों से भरपूर रहते हैं और यह बालों को मुलायम बनाते हैं। इसमें ओट्स मिल्क, हनी एक्सट्रेक्ट होते हैं, जो बालों को फ्रिजी होने से बचाते हैं। इसलिए हमें Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Mask. इस्तेमाल करना चाहिए। यह बालों को उलझने से बचाता है और बालों के टेक्सचर को स्मूद करता है। साथ ही इससे बालों को मैनेज करने में भी आसानी होती है

 

फ्रिज को मैनेज करने के लिए सीरम लगाइए

फ्रिज को मैनेज करने के लिए सीरम लगाइए

आपके बालों से मॉइश्चर न खोए इसके लिए जरूरी है कि आपके बालों को धोने के बाद तुरंत उसमें सीरम का इस्तेमाल करें। हम आपको सलाह देंगे कि आपको हेयर सीरम, जैसे- TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum इस्तेमाल करना चाहिए। यह बालों को मुलायम व कोमल बना कर रखता है। इसके लिए आपको अपने गीले बालों में ही कुछ बूंद सीरम की लगानी है और इसे फिर जड़ों को छोड़कर बालों की पूरी लंबाई पर लगा देना है। इसमें जो कैमेलिया ऑयल होता है, वह बालों को फ्रिज होने से बचाता है व बालों में चमक लाता है।