हम सभी घने, लंबे और सेहतमंद बाल पाना चाहते हैं. जहां कुछ लोगों के बाल स्वाभाविक रूप से अच्छे होते हैं, वहीं कुछ लोगों को धीरज धरते हुए लंबे बाल पाने के लगातार जतन करने पड़ते हैं. अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने पड़ते हैं, ताकि उनके बाल अच्छे दिख सकें. बालों को यूं ही तो क्राउनिंग ग्लोरी नहीं कहा जाता, इनके साथ हर युवती का सौंदर्य और आत्मविश्वास जुड़ा होता है.

यदि आप बालों के लिए ऊपर बताई गई श्रेणियों में से दूसरी श्रेणी के लोगों में से हैं तो बिल्कुल हताश न हों, क्योंकि हमारे पास आपके लिए स्वाभाविक तरीके से बालों को घना, लंबा और सेहतमंद बनाने के टिप्स मौजूद हैं. आप स्वाभाविक तरीके से बाल बढ़ाने के हमारे इन तरीकों को आज़मा कर देखें, हमें उम्मीद है कि आप बिल्कुल निराश नहीं होंगी और आपके बाल आपकी मनचाही लंबाई तक बढ़ेंगे, सेहतभरे और चमकीले नज़र आएंगे...

Natura hair growth tips

1. नियमित अंतराल पर बालों को ट्रिम कराएं

अपने बालों को नियमित अंतराल पर ट्रिम करवाती रहें, भले ही ये आपको बेहद अटपटा टिप क्यों न लगे. हमारा यकीन कीजिए यह बालों को बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने का एक बहुत ही असरदार टिप है. जहां, ये बात सच है कि बालों को कटवाने से आपके बाल नहीं बढ़ते, वहीं दूसरा सच ये भी है कि इससे दोमुंहे बाल दूर हो जाते हैं, जो बालों के टूटने का एक बड़ा कारण हैं. चूंकि बाल कम टूटते हैं आपको ऐसा प्रतीत होता है कि बाल बढ़ रहे हैं. साथ ही, दोमुंहे बाल यानी स्प्लिट एंड्स आपके बालों के वो दुश्मन हैं, जो बालों की स्वाभाविक चमक और वॉल्यूम को छीन लेते हैं. इसी वजह से यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप हर छह से आठ सप्ताह बाद अपने बालों को ट्रिम कराती रहें, ताकि आपके बाल लंबे, चिकने, चमकदार बने रहें और उनका टूटना भी कम हो जाए.

Natura hair growth tips

2. बालों को ब्लीच न करें    

हम सभी बालों को समय समय पर कलर करते हैं, क्योंकि हम सब अपने बालों को उस रंग में रंगना चाहते हैं, जो हमारे व्यक्तित्व से पूरी तरह मेल खाता हो. लेकिन दुर्भाग्य से अधिकतर लाल, नीले और हरे रंग भारतीय बालों पर वह रंग नहीं जमा पाते, जिसकी हम कल्पना करते हैं. तब आपकी हेयर स्टाइलिस्ट आपसे कहती है कि आप बालों को ब्लीच कर लीजिए, तब ये रंग ज़्यादा उभरकर और अच्छे नज़र आएंगे. लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि ब्लीच आपके बालों को बहुत नुक़सान पहुंचाता है. ब्लीच बालों के क्यूटिकल्स को नुक़सान पहुंचाता है, जिससे बाल दोमुंहे होते हैं और ज़्यादा टूटने लगते हैं. यदि आप अपने बालों को स्वस्थ और लंबा करना चाहती हैं तो हम आपको यही सलाह देंगे कि अपने बालों पर कम से कम केमिकल्स का इस्तेमाल करें.

Natura hair growth tips

3. रोज़ाना शैम्पू न करें   

‘शैम्पू का इस्तेमाल न करें’ वाला अभियान बीच में सौंदर्य जगत में बहुत तेज़ी से फैला था और इसके समर्थन में कई लोगों ने बयान भी दिए थे कि वास्तव में यह नैसर्गिक रूप से बाल बढ़ाने का उन्हें मिला अब तक का सबसे बेहतरीन टिप है. पर हम जानते हैं कि आप शैम्पू को पूरी तरह छोड़ने के लिए अभी तैयार नहीं हैं, लेकिन आप सप्ताह में जितनी बार शैम्पू करती हैं, उसकी संख्या को कम तो कर ही सकती हैं. ऐसा कर लेने से भी आपको अपने बालों की सेहत में बहुत सकारात्मक अंतर महसूस होगा. ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि शैम्पू में मौजूद साबुन आपके बालों से उनका स्वाभाविक तेल चुरा लेता है, जिससे आपके बाल रूखे हो जाते हैं. अत: अपने बालों को रोज़ाना शैम्पू न करें, इन्हें सप्ताह में दो से तीन बार ही शैम्पू करें. इससे आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल आपकी स्कैल्प के भीतर तक जाएंगे और इसकी मरम्मत स्वत: ही कर लेंगे.

Natura hair growth tips

4. बालों के प्राकृतिक तेल को पूरे बालों में वितरित करें         

जिस तरह आप सोने जाने से पहले अपने चेहरे का मेकअप नियमित रूप से हटाती हैं और अपने स्किन केयर रूटीन का रोज़ रात पूरी तरह पालन करती हैं, ठीक उसी तरह अब आपको अब सोने जाने से पहले अपने बालों की देखभाल का भी नियम बनना होगा. सोने जाने से ठीक पहले लकड़ी की कंघी से अपने बालों पर तीन-चार बार कंघी करें. स्कैल्प से शुरुआत करते हुए बालों के अंतिम छोर तक कंघी करें. और इस बात का ध्यान रखें की कंघी के दांत (ब्रिसल्स) आपके स्कैल्प को छूते हुए नीचे तक जाए. यह छोटा-सा काम आपके बालों को बहुत सेहतमंद , मज़बूत और लंबा बनाने में अहम् भूमिका निभाएगा.  इसकी वजह यह है कि ऐसा करने से स्कैल्प पर मौजूद प्राकृतिक तेल आपके बालों में समान रूप से वितरित हो जाएगा और आप सुबह स्वाभाविक तौर पर मॉइस्चराइज़्ड और हाइड्रेटेड बालों के साथ सोकर उठेंगी.

Natura hair growth tips

5. आख़िरी में ठंडे पानी से ही बाल धोएं

भाप निकलते गरम पानी से नहाना न तो आपकी त्वचा के लिए अच्छा है और ना ही बालों के लिए. यदि आप ठंडे पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं तो कम से कम बाल धोते समय पानी को गुनगुना ही रखें. लेकिन सच्चाई ये है कि यदि आप बालों को बढ़ाने का कारगर टिप चाहती हैं तो आपको अपने बालों को ठंडे पानी से ही धोना चाहिए. वजह यह है कि ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स को सील कर देता है और क्यूटिकल सेल्स को चपटा कर देता है, जिससे आपके बाला चिकने और चमकभरे नज़र आते हैं. साथ ही, ठंडे पानी से बाल धोने से बाल फ्रिज़ी नहीं होते और उनका टूटना भी कम होता है.

Natura hair growth tips

6. गीले बालों में कंघी न करें

अपने बालों को क्षतिग्रस्त करना चाहती हैं तो उसका सीधा सा तरीका है कि जब बाल गीले हों, तभी कंघी करें. जब बाल गीले होते हैं तो कमज़ोर और नाज़ुक होते हैं और यदि आप ऐसे बालों पर कंघी का इस्तेमाल करेंगी तो बाल टूटेंगे. लेकिन यदि आपको गीले बालों पर कंघी करना ही है तो चौड़े दांतों वाली यानी वाइड-टूथ्ड कोम का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह बालों पर ज़्यादा ज़ोर नहीं डालती. नीचे के बालों को सुलझाते हुए शुरू करें और धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ती जाएं. और केवल बालों की ऊपरी पर्त पर ही कंघी न करें, निचली पर्त तक कंघी करें. प्राकृतिक रूप से बालों की देखभाल करने वाले ये टिप्स आपके बालों को सेहतमंद बनाएंगे.  

Natura hair growth tips

7. तकिए का कवर सिल्क का रखें   

बालों की देखभाल की यह प्राकृतिक सलाह आपने पहले भी सैकड़ों बार सुनी है, लेकिन हम आपको एक बार और बता रहे हैं कि सिल्क के कवर वाले तकिए पर सोने से आपके बालों की सेहत के खेल की बाज़ी पलट जाएगी. इस छोटी सी ट्रिक को अपनाने के बाद जब आप सो कर उठेंगी तो पाएंगी आपके बाल कम टूट रहे हैं और उनमें उलझने भी बहुत कम हैं. इससे आपको बालों में कम बार कंघी फिरानी पड़ेगी, घर्षण कम होगा और बालों का टूटना भी कम होगा. हमारी मानिए, जो आज ही तकिए का कवर बदल डालिए और हमेशा सिल्क के कवर वाले तकिए का ही इस्तेमाल कीजिए, क्योंकि यह ट्रिक आपके बालों को सेहतमंद तो बनाएगी ही, पर इसका असर भी आपको तुरंत ही दिखाई देने लगेगा.

Natura hair growth tips

8. हीट स्टाइलिंग से बचें

यदि आप स्वाभाविक रूप से बालों को बढ़ाने का तरीक़ा खोज रही हैं तो आपको हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल या तो बंद करना होगा या फिर बहुत ही कम करना होगा. यदि आप रोज़ाना हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसा करना आपके बालों में मौजूद स्वाभाविक तेल और नमी को चुरा लेगा और आपके बाल बहुत ज़्यादा रूखे व डीहाइड्रेटेड हो जाएंगे. रूखे बाल यूं भी क्षतिग्रस्त बालों की श्रेणी में ही आते हैं और बहुत आसानी से टूट जाते हैं. यदि आप फिर भी हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो हम सलाह देंगे की आप हर बार हीट प्रोटेक्टैंट स्प्रे का इस्तेमाल करें. ऐसा न करने से आपके बाल क्षतिग्रस्त और फ्रिज़ी हो जाएंगे और टूटने लगेंगे.  

Natura hair growth tips

9. खानपान सेहतमंद रखें

सेहतमंद, संतुलित और पोषण से भरा खानपान आपके बालों को बढ़ाने, स्वस्थ व चमकदार रखने में अहम् भूमिका निभाता है. क्योंकि बालों का बढ़ना इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आप बालों की देखभाल के लिए किस तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, बल्कि इस बात पर ज़्यादा निर्भर करता है कि आप किस तरह का भोजन खाती हैं. यदि आप स्वस्थ बाल पाना चाहती हैं तो अपने बालों को भीतर से पोषित करें. इसके लिए प्रोटीन युक्त चीज़ें, जैसे- मांस, ड्राइ फ्रूट्स, सोया, मशरूम और मछली आदि को अपने खानपान में शामिल करें.