बालों में डैंड्रफ होना किसी भी लड़की के लिए किसी भयानक सपने से कम नहीं होता है। ज़रा सोचिए कि आप कहीं, किसी के साथ डेट पर गई हैं और अचानक व्हाइट फ्लेक्स यानी रूसी, आपके कपड़े पर नज़र आये। ऐसी नेगेटिविटी अपनी ज़िंदगी में कौन चाहेगा।

 अब आप जानना चाहेंगे कि रूसी या डैंड्रफ होने की वजह क्या होती है ? आप इसके लिए अपने ऑयली स्कैल्प को दोष दे सकते हैं, जो डैंड्रफ को बढ़ावा देता है। बालों में जो चिकनापन होता है, वह मालासेज़िया नामक फंगस के साथ मिलता है, जो कि आपके स्कैल्प पर पाया जाता है। और फिर वहीं से ये परेशानी शुरू हो जाती है। कई बार आपके बालों में ड्राइनेस और सेंसिटिव स्कैल्प होने के कारण और गलत हेयर केयर के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी बालों में अचानक डैंड्रफ नज़र आने लगते हैं।

 अगर आपके लिए डैंड्रफ की परेशानी एक बड़ी परेशानी है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। आपके लिए एक अच्छी हेयर केयर रूटीन है, जो हम आपको बता रहे हैं, आप इसे फॉलो करें और यकीन मानिये कि इसके अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे।

 

स्टेप 1: ओवर नाइट केयर

स्टेप 1: ओवर नाइट केयर

जिस तरह एक नाइट स्किन केयर रूटीन, आपकी स्किन को रिपयेर करने में रातोंरात कारगर साबित होती है, ठीक उसी तरह एक अच्छा हेयर केयर रूटीन भी आपके बालों के लिए कमाल साबित हो सकता है। अगर आप डैंड्रफ से बहुत परेशान हैं, तो आपको सबसे पहले अपने हेयर केयर पर काम करना चाहिए। अपने बालों में एसेंशियल ऑयल, जैसे- टी ट्री, जोजोबा या फिर एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह न केवल आपके बालों में डैंडफ को कंट्रोल करेगा, बल्कि स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी रोकेगा और आपके बालों को नरिश भी करेगा। अपने बालों को धोने से एक रात पहले तेल ज़रूर लगाएं और अपने स्कैल्प में ओवरनाइट तेल को सोखने दें। इसके लिए Clear Anti-Dandruff Nourishing Hair Oil Active Care ट्राई करें, जो कि लाइट व नॉन स्टिकी होता है और डैंड्रफ पर अच्छी तरह काम करता है। यह बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी नरिश करता है और इसकी सबसे खास बात यह है कि आप इसको बालों को धोने से पहले और बाद में दोनों समय आराम से लगा सकते हैं।

 

स्टेप 2 : शैम्पू

स्टेप 2 : शैम्पू

स्कैल्प को साफ़ सुथरा रखने से डैंड्रफ नहीं आते हैं। अगर आपके स्कैल्प पर डैंड्रफ आसानी से आते हैं, तो ज़ाहिर है कि धूल -मिटटी और गंदगी के कारण यह और गंदे हो जायेंगे और इसमें खुजली और जलन शुरू हो जाएगी, इसलिए ज़रूरी है कि आप हफ्ते में कम से कम तीन बार, बालों में ऐसा शैम्पू, यूज़ करें, जिसमें एंटी डैंड्रफ गुण हों। हम आपको सलाह देंगे कि आप Pure Derm Dandruff Protect Shampo​o जरूर ट्राई करें, यह स्कैल्प को साफ सुथरा तो करता ही है, साथ ही उसके पोर्स को गंदगी, तेल और अन्य तरह की धूल-मिटटी से भी दूर करता है, इससे बाल आसानी से कोमल और मैनेजबल हो जाते हैं।

 

स्टेप 3 : कंडीशन

स्टेप 3 : कंडीशन

बाल धोने के बाद अगर बालों को कंडीशन नहीं किया है तो यह अधूरा ही माना जायेगा, कंडीशनर का इस्तेमाल न करना, बालों से उसके मॉइस्चर को रोकना है, साथ ही इसे ड्राई और लाइफ़ लेस बनाना है। इसलिए शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए। कंडीशनर हमेशा अपने बालों में स्कैल्प से दूर आधे बालों से लगाना शुरू करें, उसे कुछ देर छोड़ें और फिर अच्छे से बालों को रिंस करें, फिर गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें।

 

स्टेप 4 : हफ्ते में एक बार डीप कंडीशन

स्टेप 4 : हफ्ते में एक बार डीप कंडीशन

डैंड्रफ होने की मुख्य वजह स्कैल्प का हद से ज्यादा ड्राई होना और बालों में अतिरिक्त ऑयल का होना भी है। ड्राइनेस के कारण सफ़ेद फ्लेक्स बनते हैं और इसके कारण कई बार आप कई मौकों पर शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। इसलिए ज़रूरी है कि हफ्ते में एक बार बालों में डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट्स ज़रूर दें, जो आपके बालों को नरिश करने के लिए बेहद ज़रूरी है। आप इसके लिए Toni & Guy Nourish Reconstruction Mask का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो कि आपके बालों के वजन को कम भी नहीं करेगा और आपके बालों को मुलायम बना कर रखेगा, साथ ही स्मूद भी रखेगा।

 

स्टेप 5 : डेली प्रोटेक्शन

स्टेप 5 : डेली प्रोटेक्शन

डैंड्रफ को पूरी तरह से खत्म करना इतना आसान नहीं होता है और न ही इसे रातोंरात खत्म किया जा सकता है। इसके लिए बालों को प्रोटेक्ट करना बेहद ज़रूरी है, साथ ही बाहरी वातावरण और प्रदूषण से भी बचाव ज़रूरी है। जब आप घर से बाहर रहते हैं तो धूप में आपके बालों का एक्सपोजर बहुत अधिक होता है, इसलिए बेहद ज़रूरी है कि आप अपने बालों को हमेशा एक स्कार्फ़ से ढंक कर रखें, फिर चाहे वह कोई भी मौसम हो। आपको हमेशा इसे ढंकने की जरूरत नहीं है, सिर्फ धूप में निकलते हुए यह करें, आप कुछ नए और फैशनेबल तरीके ढूंढ़ें कि आप किस तरह अपने बालों को प्रदूषण से बचा सकती हैं।