यदि आपके बाल पतले और बेजान हैं, तो शायद आप इस बात से अवगत होंगी कि ऐसे बालों को वॉल्यूम देना कितना कठिन होता है. और हो सकता है लगभग रोज़ाना आप इसके लिए मौसम, जीन्स और ग़लत हेयर कलरिंग को दोषी देती हों. लेकिन ऐसे भी कई दिन होते होंगे, जब आप चाहती होंगी कि आपके बाल फ़ुल वॉल्यूम के साथ दिखें!

हालांकि हम जानते हैं कि इस समय लॉकडाउन की वजह से आप घर में क़ैद हैं और आपके पसंदीदा हेयरस्टाइलिस्ट आपको हेयर ट्रीटमेंट देने या ब्लोड्रायर से जादूगरी दिखाने के लिए आसपास मौजूद नहीं हैं, लेकिन कुछ ऐसे तरीक़े भी हैं, जिन्हें आज़माकर आप अपने बालों में जान डाल सकती हैं और इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की भी ज़रूरत नहीं है. बालों में वॉल्यूम जोड़ने के लिए आप इन छह झटपट तरीक़ों को आज़मा सकती हैं!

 

प्रीकंडीशनिंग

प्रीकंडीशनिंग

जो लोग इस शब्द को पहली बार पढ़ रहे हैं और इसका मतलब नहीं जानते हैं, उन्हें बता दें कि प्रीकंडीशनिंग का मलतब होता है शैम्पू से पहले कंडीशनर लगाना. यह न्यू हेयर केयर ट्रेंड पतले बालों के लिए बहुत ही अच्छा है. Tresemme Beauty Full Volume रेंज को विशेष तौर से इसके लिए ही तैयार किया गया है. सबसे पहले बालों में ट्रेस्मे ब्यूटी-फ़ुल वॉल्यूम प्री-वॉश कंडीशनर लगाएं और कुछ देर ठहरकर उसे धो दें. उसके बाद ट्रेस्मे ब्यूटी- फ़ुल वॉल्यूम शैम्पू का उपयोग करें.

 

ब्लो-ड्राय करते हुए अपने बालों को पलटें

ब्लो-ड्राय करते हुए अपने बालों को पलटें

बालों को ब्लो ड्राय करते समय ज़्यादातर महिलाएं हेयर ड्रायर को बालों के ठीक ऊपर चलाती हैं. इससे ब्लो ड्रायर से निकलनेवाली हवा का फ़ोर्स स्कैल्प की तरफ़ रहता है और बाल नीचे की तरफ़ बैठ जाते हैं. ब्लो ड्राय करते समय अपने बालों को नीचे की तरफ़ पलटें और फिर ब्लो ड्राय करें. इससे आपके बालों की जड़ें स्कैल्प से ऊपर उठ जाती हैं और लंबे समय तक ऐसे ही बनी रहती हैं.

 

वॉल्यूम बढ़ानेवाले शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

वॉल्यूम बढ़ानेवाले शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

एक अच्छा शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों को कुछ अलग दिखाने में मदद करता है. जिनके बाल में डैंड्रफ़ होता है, वे लोग ऐंटी-डैंड्रफ़ और जिनके बाल झड़ते हैं वे ऐंटी-हेयर फ़ॉल शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए अगर आप अपने बालों का वॉल्यूम बढ़ाना चाहती हैं, तो आपको ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपके बालों का वॉल्यूम बढ़ाए. Sunsilk Coconut Water & Aloe Vera Volume Hair Shampoo का इस्तेमाल Sunsilk Coconut Water & Aloe Vera Volume Hair Conditioner के साथ करती हैं, तो आपको दोगुना वॉल्यूम मिलेगा.

 

बैककोम

बैककोम

पतले बालों वाली अधिकतर महिलाओं ने इस टेक्नीक के बारे में ज़रूर सुना होगा. जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें आपने बालों को पीछे की तरफ़ कंघी या ब्रश करना होगा. इस टेक्नीक से आपको किसी भी तरह की हेयर स्टाइल में वॉल्यूम जोड़ने में मदद मिलेगी. हालांकि नियमित रूप से बालों में बैककोमिंग करने से इससे बालों को नुक़सान पहुंचता है. इसलिए कभी-कभार और सावधानी के साथ इस टेक्नीक को आज़माएं.

 

रूट्स पर ड्राय शैम्पू छिड़कें

रूट्स पर ड्राय शैम्पू छिड़कें

जिन महिलाओं का स्कैल्प ऑयली होता है, उन्हें अपने बालों में वॉल्यूम जोड़ना बहुत ही मुश्क़िल लगता है, क्योंकि उनके बालों के रूट्स बहुत ही फ़्लैट होते हैं. इसलिए अगर आपका स्कैल्प ऑयली या ग्रीसी है, तो एक ड्राय शैम्पू को अपना दोस्त बनाएं. अपने बालों पर TIGI Bed Head Oh Bee Hive Matte Dry Shampoo को दूर से छिड़कें. यह ना केवल आपके एक्सेस ऑयल को एब्ज़ॉर्ब करेगा बल्कि पलते बालों में वॉल्यूम जोड़ने का भी काम करेगा.

प्रो टिप: अपनी पार्टिंग बदलें

यदि आप अपने बालों को रोज़ाना एक ही स्टाइल से बांधती हैं या फिर एक ही जगह से पार्टिंग करती हैं, तो हो सकता है कि आपके बाल उसी जगह से पतले होने लगें. इसलिए बालों में वॉल्यूम जोड़ने के लिए पार्टिंग बदल दें. दूसरी तरफ़ से पार्टिंग करने पर आपके बालों को तुरंत वॉल्यूम मिलेगा और आपके लुक को चेंज करने का भी यह एक बेहतरीन तरीक़ा है.