बालों का टेक्स्चर चाहे जैसा भी हो, लेकिन हमें पता है कि आप चाहती हैं कि आपके बाल मज़बूत और स्वस्थ चमक से भरपूर हों. जिन युवतियों के बाल ऐसे नहीं होते, वे ऐसे बाल पाने के लिए प्रोफ़ेशनल्स के पास जाती रहती हैं और हीट स्टाइलिंग या केमिकल ट्रीटमेंट लेकर बालों का मनचाहा लुक पाने की कोशिश करती रहती हैं.

नतीजा ये होता है कि बालों की सेहत बिगड़ जाती है. इससे बचने के लिए हमने यहां कुछ बहुत ही आसान और प्रभावी टिप्स की सूची बनाई है, जो आपके बालों को क्षतिग्रस्त यानी डैमेज होने से बचाएंगे. तो बस, पढ़ते जाइए...

 

1. सही हेयरब्रश का चुनाव करें

1. सही हेयरब्रश का चुनाव करें

जी हां, सही हेयरब्रश का चुनाव और उसे सही तरीके से इस्तेमाल करने की तकनीक अपनाने से बालों से जुड़ी आपकी बहुत सारी समस्याओं का समाधान हो जाएगा. नियमित रूप से बालों पर ब्रश करने से रक्त संचार सुधरता है और स्कैल्प पर मौजूद प्राकृतिक तेल बालों में एक समान रूप से फैलता है. लेकिन ध्यान रखें: जब बाल गीले हों तो ब्रश न करें, क्योंकि इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है. चौड़े दांतो वाले ब्रश का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये ऑइल को अच्छी तरह वितरित करेगा और बाल टूटेंगे भी नहीं.

 

2. हीट स्टाइलिंग को सीमित रखें

2. हीट स्टाइलिंग को सीमित रखें

हम सभी को ब्लो-ड्राइ करने पर मिलने वाला बालों का घना-घना लुक अच्छा लगता है और स्ट्रेटन कराने के बाद बालों का साफ़-सुथरा और सलीकेदार नज़र आना भी हमें पसंद है, लेकिन हेयर स्टाइलिंग के ये तरीके आपके बालों को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. जिससे बाल फ्रिज़ी होते हैं, टूटते हैं और बेजान नज़र आते हैं. यदि आप नियमित रूप से अपने बालों को स्टाइल करती हैं तो हीटिंग टूल्स का तापमान कम रखें और हॉट ब्लोआउट की जगह कोल्ड एयर ड्राइंग का इस्तेमाल करें.

 

3. अपने बालों की तेल मालिश करें

3. अपने बालों की तेल मालिश करें

यदि आप बालों को लंबा और मज़बूत दिखाना चाहती हैं तो यह बहुत ज़रूरी है कि आप नियमित रूप से स्कैल्प और बालों को हॉट ऑइल मसाज दें. यह बहुत ही पुराना और जांचा-परखा घरेलू नुस्खा है, जो आपके बालों को लंबा और मज़बूत बनाएगा. लंबे बाल पाने के लिए एक बोल में एक समान मात्रा में नारियल का तेल, बादाम या ऑलिव ऑइल और अरंडी के तेल (कैस्टर ऑइल) की कुछ बूंदे मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों व स्कैल्प पर लगाएं. लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें. फिर बाल धो लें. इससे आपके स्कैल्प पर रक्त का संचार सुधरता है, जिससे बाल लंबे होते हैं.

 

4. ख़ुद बनाए हेयर मास्क्स

4. ख़ुद बनाए हेयर मास्क्स

अपने बालों तक ज़रूरी पोषण पहुंचाने का दूसरा तरीका है घर पर बनाए गए हेयर मास्क्स. बालों को दुलारने वाले इन मास्क्स के लिए अपने किचन में आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंटस, जैसे- केला, अंडे, ऐलो वेरा आदि का इस्तेमाल करें. ये हेयर मास्क न सिर्फ़ क्षतिग्रस्त बालों की असरदार तरीके से मरम्मत करते हैं, बल्कि बालों की चमक और लंबाई दोनों ही बढ़ाते हैं.

 

5. हेयर सप्लिमेंट्स लेना है ज़रूरी

5. हेयर सप्लिमेंट्स लेना है ज़रूरी

हालांकि घरेलू नुस्खे बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं, लेकिन इनके नतीजे कई हफ़्तों या महीनों में नज़र आते हैं. अत: नियमित रूप से सप्लिमेंट्स लेने से आपके बालों की सेहत और लंबाई में बदलाव जल्द ही नज़र आने लगता है. बायोटिन बहुत लोकप्रिय और प्रभावी हेयर सप्लिमेंट है, जिसे लेने पर बालों के सेहत से जुड़े ढेर सारे फ़ायदे होते हैं. आपके बाल बढ़ते भी तेज़ी से हैं और मज़बूत भी होते हैं.

फ़ोटो: इन्स्टाग्राम