क्या बाथरूम के ड्रेनेज और आपके हेयरब्रश पर नज़र आते ढेर सारे बाल आपकी चिंता बढ़ा रहे हैं? तो आपको यह जानकर कुछ राहत मिलेगी कि हेयर ग्रोथ साइकल के हिसाब से यह बात सामान्य है कि रोज़ाना आपके 50 से 100 बाल झड़ें. लेकिन यदि आपके बाल इससे कहीं ज़्यादा झड़ रहे हैं और आपको अपने सिर पर गंजापन भी नज़र आ रहा है तो ये बिल्कुल भी सामान्य नहीं है. यह एक चेतावनी है कि आपको अपने बालों पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है.

बालों के झड़ने की बड़ी वजह वंशानुगत होती है. गंजापन या बालों के कम घने होने का कारण अनुवांशिक होता है. इसके अलावा पलूशन, विटामिन्स की कमी, तनाव, ज़रूरत से ज़्यादा हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल, किसी अलग डायट का पालन और केमिकल ट्रीटमेंट्स की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं. तो इस तरह बालों के झड़ने को कैसे रोका जा सकता है? नीचे हम आपको पांच ऐसे समाधान बता रहे हैं, जो बालों के झड़ने की समस्या को जड़ से मिटा देंगे.

 

समझदारी भरी स्टाइलिंग की कला सीख लें

समझदारी भरी स्टाइलिंग की कला सीख लें

यदि आप नहीं चाहतीं कि आपके बाल और झड़ें तो आपको दो चीज़ों के बारे में स्मार्ट होना होगा-सामान्य हेयरस्टाइल बनाते हुए और हीट-स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करते समय. जब भी आप सामान्य हेयस्टाइल बना रही हों, जैसे- पोनीटेल, जूड़ा या चोटी तो अपने बालों को बहुत कस कर न बांधें. इससे आपके हेयर फ़ॉलिकल्स कमज़ोर हो सकते हैं और इससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है.

बात हेयर स्टाइलिंग टूल्स की करें तो ये तो आपको पता ही होगा कि रोज़ाना स्ट्रेटनर या कर्लिंग आयरन के इस्तेमाल से आपके बालों की सेहत को बहुत नुक़सान पहुंचता है. बालों पर ज़रूरत से ज़्यादा हीट का इस्तेमाल करने से बाल कमज़ोर हो कर टूट सकते हैं. अत: आप या तो हेयर स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल को सीमित कर दें या फिर इनका इस्तेमाल करते समय तापमान को कम रखें.

 

प्रोटीन से भरपूर डायट लें

प्रोटीन से भरपूर डायट लें

आप जो भी खाती हैं, आपके बालों की सेहत पर उसका बहुत असर पड़ता है. चूंकि बाल 85% तो प्रोटीन के ही बने होते हैं अत: अपनी रोज़मर्रा की डायट में प्रोटीन को शामिल करना ज़रूरी है. मीट से लेकर अंडों और दही तक और पनीर से लेकर दालों तक इन सभी प्रोटीन युक्त चीज़ों का सेवन करने से आपके बाल स्वस्थ बनेंगे.

प्रोटीन के अलावा आपकी डायट में आयरन का होना भी उतना ही मायने रखता है. आयरन बालों के बढ़ने के लिए बहुत ज़रूरी है. यदि आपके बाल ज़रूरत से ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आपको अपनी डायट में बदलाव लाने से बहुत फ़ायदा हो सकता है. साथ ही, अलग-अलग तरह की क्रैश डायट्स लेने से बचें!

 

अपने स्कैल्प की नियमित रूप से मालिश करें

अपने स्कैल्प की नियमित रूप से मालिश करें

स्कैल्प पर नियमित रूप से मालिश करने से न सिर्फ़ यहां रक्त का प्रवाह सुधरता है, बल्कि आपके बालों की सेहत में भी सुधार आता है. इससे आपके बाल जड़ से लेकर सिरों तक मज़बूत होते हैं. और यही नहीं, इससे आपके बाल लंबे भी होते हैं.

बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है तनाव. स्कैल्प को मसाज करने से आपको सुकून मिलता है, रिलेक्स्ड महसूस होता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या में कमी आती है. शैम्पू करने से पहले अपने बालों को हॉट ऑइल मसाज दें. इसके लिए तेल को हल्का गर्म करें और बालों को बहुत सौम्यता से खींचते हुए अपनी उंगलियों की सहायता से तेल को स्कैल्प पर लगाएं. तेल को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगाएं और धीरे-धीरे हल्के हाथों से स्कैल्प की मालिश करें.

 

कठोर केमिकल्स से मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें

कठोर केमिकल्स से मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें

 ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल न बिल्कुल करें जिसमें सोडियम लॉरिल सल्फ़ेट मौजूद हो. इसमें आपके हेयर फ़ॉलिकल्स को क्षतिग्रस्त करने और यहां तक कि जला देने की भी शक्ति होती है. अत: शैम्पू चुनते समय देख लें कि यह सल्फ़ेट मुक्त हो, ख़ासतौर पर तब, जबकि आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हों. हम आपको ट्रेसेमे हेयरफ़ॉल डिफ़ेंस शैम्पू/ Tresemme Hair Fall Defense Shampoo का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे, जो बालों को मज़बूत बना कर उनके झड़ने को कम करता है. केराटिन प्रोटीन युक्त यह शैम्पू आपके बालों को हाइड्रेशन और लचीलापन भी देता है. जब भी आप शैम्पू करें इसके बाद ट्रेसेमे हेयर फ़ॉल डिफ़ेंस कंडिशनर/ Tresemme Hair Fall Defense Conditioner का इस्तेमाल करना न भूलें. यह आपके बालों को नर्म-मुलायम और मैनेजेबल बनाता है.

 

तनाव का स्तर कम करने के लिए एक्सरसाइज़ करें

तनाव का स्तर कम करने के लिए एक्सरसाइज़ करें

 कई बार बालों का झड़ना रोकने के लिए केवल आपका तनाव मुक्त हो जाना भी काफ़ी होता है. क्या आपको पता है कि तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोन्स एपिनेफ्रन और कॉर्टिसॉल आपके बालों के स्वाभाविक विकास में अवरोध पैदा करते हैं? अत: एक्सरसाइज़ को अपने रोज़मर्रा के जीवन में जगह देना बहुत ही ज़रूरी है.

आप दौड़ें या जॉगिंग करें, कुछ समय के लिए मेडिटेशन करें या फिर ज़ुम्बा या अन्य डांस क्लासेज़ जॉइन कर लें. ऐसा कुछ भी जो आपके तनाव के स्तर को कम करे आपके बालों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा.